विज्ञापन

Budget Live: नई टैक्स रिजीम चुनने वालों को बजट में बड़ा तोहफा, 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं

Budget 2024: बजट में कैंसर की 3 दवाओं पर कस्टम शुल्क समाप्त किया जा रहा है. कैंसर पेशेंट को राहत देने के लिए 3 दवाइयों पर पूरी तरह कस्टम ड्यूटी हटाई गई है, एक्सरे ट्यूब पर भी ड्यूटी घटाई गई है. इसके बाद देश में कैंसर की तीन दवाएं सस्ती हो जाएंगी.

Budget Live: नई टैक्स रिजीम चुनने वालों को बजट में बड़ा तोहफा, 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं
यह सातवीं बार है, जब निर्मला सीतारमण को बजट पेश करने का अवसर मिला है
नई दिल्‍ली:

Union Budget 2024 LIVE: बजट में कैंसर की 3 दवाओं पर कस्टम शुल्क समाप्त किया जा रहा है. झींगे और मत्‍स्‍य उत्‍पादों पर भी सीमा शुल्‍क घटा दिया गया है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2024 पेश कर रही हैं. वहीं बजट में नई टैक्स व्यवस्था में मानक कटौती ₹50,000 से बढ़ाकर ₹75,000 की गई है. नई टैक्स व्यवस्था में इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव. केंद्रीय बजट में 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र में बदलने के रोडमैप की झलक दिख रही है. निर्मला सीतारमण ने बजट पेश करते हुए कहा कि गरीब, महिला, युवा तथा अन्नदाता पर हमारा फ़ोकस है. भारत की जनता ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार में अपना विश्वास तीसरी बार जताया है. वहीं, मुश्किल दौर में भी भारत की अर्थव्यवस्था तेज गति से चल रही है. बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया है, जिसका लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है. हमारी सरकार का पूरा फोकस रोज़गार, हुनर और युवाओं पर है. इस समय देश में मुद्रास्फीति फिलहाल 3.1% पर है. इस साल 1.48 लाख करोड़ शिक्षा और रोज़गार के लिए खर्च किये जाने का प्रस्‍ताव है."

क्‍या सस्‍ता, क्‍या महंगा

बजट में कैंसर की 3 दवाओं पर कस्टम शुल्क समाप्त किया जा रहा है. कैंसर पेशेंट को राहत देने के लिए 3 दवाइयों पर पूरी तरह कस्टम ड्यूटी हटाई गई है, एक्सरे ट्यूब पर भी ड्यूटी घटाई गई है. इसके बाद देश में कैंसर की तीन दवाएं सस्ती हो जाएंगी. झींगे और मत्‍स्‍य उत्‍पादों पर भी सीमा शुल्‍क घटा दिया गया है. वित्‍त मंत्री सीतारमण ने बताया कि प्‍लैटिनम पर कस्‍टम ड्यूटी 6.4 घटा दी गई है, वहीं सोना-चांदी पर सीमा शुल्‍क 6 प्रतिशत घटाया गया है. 25 अहम खनिजों पर कस्‍टम ड्यूटी खत्‍म कर दी गई है. मोबाइल फोन, चार्जर पर ड्यूटी 15% कम कर दी गई है. देश में बनने वाले चमड़े, कपड़ा और जूते सस्ते होंगे. 

सस्ती दर पर कर्ज के लिए ब्याज सब्सिडी योजना 

वित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा, "पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना को अच्छी प्रतिक्रिया, 1.8 करोड़ लोगों ने इसके लिए पंजीकरण कराया है. सरका ऊर्जा सुरक्षा एवं बदलाव के लिए एक नीतिगत दस्तावेज लेकर आएगी. एनसीएलटी के आने से 3.3 लाख करोड़ रुपये कर्जदाताओं को लौटाने में मदद मिली, दिवाला समाधान प्रक्रिया को तेज करने के लिए नए न्यायाधिकरण गठित किए जाएंगे. सरकार शहरी मकानों के लिए सस्ती दर पर कर्ज के लिए ब्याज सब्सिडी योजना लाएगी. पीएम आवास योजना-शहरी 2.0 के तहत एक करोड़ परिवारों को 10 लाख करोड़ रुपये के निवेश से आवास मुहैया कराए जाएंगे." 

जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान से लेकर औद्योगिक कॉरिडोर योजना तक

वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया, "PM जनजातीय उन्नत ग्राम अभियान शुरू होगा. आदिवासी बहुल गांवों-परिवारों के लिए विशेष योजना लाई जाएंगी. महिला-केंद्रित विकास के लिए ₹3 लाख करोड़ से अधिक. ₹2.66 लाख करोड़ ग्रामीण विकास के लिए दिये जाएंगे. 5 साल में एक करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप 100 शहरों में औद्योगिक पार्क बनाए जाएंगे. औद्योगिक कॉरिडोर योजना में भी 12 पार्क मंज़ूर देश के 100 बड़े शहरों में पेयजल, सैनिटेशन की योजनाएं लाई जाएंगी."

Latest and Breaking News on NDTV

आंध्र प्रदेश और बिहार को क्‍या मिला?

बजट में आंध्र प्रदेश को 15, 000 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी. बिहार में सड़कों के लिए ₹26,000 करोड़ रुपये का प्रावधान है. बता दें कि आंध्र और बिहार में भाजपा के गठबंधन की सरकार है. वित्‍त मंत्री ने बताया, "प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त घर बनाए जाएंगे. नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज बनाए जाने की योजना है. पूर्वी क्षेत्र में औद्योगिक कॉरिडोर बनेंगे, जिससे अर्थव्‍यवस्‍था पर सकारात्‍मक प्रभाव देखने को मिलेगा."   उन्‍होंने कहा, 21,400 करोड़ रुपये की लागत से बिहार के पीरपैंती में 2400 मेगावाट का नया बिजली संयंत्र स्थापित करने सहित बिजली परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. बिहार में नए हवाई अड्डे, मेडिकल कॉलेज और खेल बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा. बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाहरी सहायता के लिए बिहार सरकार के अनुरोधों पर शीघ्रता से काम किया जाएगा... हमारी सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम में प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए प्रयास किए हैं. राज्य की पूंजी की आवश्यकता को समझते हुए, हम बहुपक्षीय एजेंसियों के माध्यम से विशेष वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेंगे. चालू वित्त वर्ष में, भविष्य के वर्षों में अतिरिक्त राशि के साथ 15,000 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जाएगी. हमारी सरकार पोलावरम सिंचाई परियोजना के शीघ्र पूरा होने और वित्तपोषण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है जो आंध्र प्रदेश और उसके किसानों के लिए जीवन रेखा है. 

Latest and Breaking News on NDTV

छात्रों को 10 रुपये तक का लोन

मोदी सरकार ने युवाओं पर बजट में खास फोकस रखा है. बजट में छात्रों के लिए 10 रुपये के लोन का प्रस्‍ताव रखा गया है. सरकार की तरफ से उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए वित्तीय सहायता की घोषणा की है. वित्त मंत्री ने घोषणा की कि वर्कफोर्स में महिलाओं की भागीदारी बढ़ाना प्राथमिकता होगी. 

कृषि में डिजिटल ढांचे को मज़बूती देंगे

वित्‍त मंत्री सीतारमण ने कहा, "हमारी सरकार की कृषि, रोज़गार, सामाजिक न्याय प्राथमिकताएं हैं. हमारी प्राथमिकताओं में शहरी विकास, ऊर्जा सुरक्षा भी शामिल है. कृषि क्षेत्र की उत्पादकता और क्षमता प्राथमिकता. दलहन-तिलहन की उत्पादकता-भंडारण बढ़ाएंगे और 30 फ़सलों की 109 क़िस्में जल्द मिलेंगी. हमारा लक्ष्‍य तिलहन उत्पादों में आत्मनिर्भरता हासिल करना है. कृषि में डिजिटल ढांचे को मज़बूती देंगे, ताकि उत्‍पादकता बढ़ सके. 400 जिलों में फ़सलों का डिजिटल सर्वे होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

रोज़गार, हुनर और युवाओं पर फोकस

बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, "प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को 5 साल के लिए बढ़ाया गया है, जिसका लाभ देश के 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है. हमारी सरकार का पूरा फोकस रोज़गार, हुनर और युवाओं पर है. इस समय देश में मुद्रास्फीति फिलहाल 3.1% पर है. इस साल 1.48 लाख करोड़ शिक्षा और रोज़गार के लिए खर्च किये जाने का प्रस्‍ताव है."

पर्यटन क्षेत्र में निजी निवेश

निर्मला सीतारमण ने बताया कि पर्यटन क्षेत्र में विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए, पर्यटन और आतिथ्य उद्योग में स्वचालित मार्ग से 100 प्रतिशत विदेशी प्रत्यक्ष निवेश(एफडीआई) की अनुमति संबंधित नियमों और कानूनों के अंतर्गत दी गई है. वित्त मंत्री ने 30 लाख से अधिक आबादी वाले बड़े शहरों के लिए ‘ट्रांजिट' आधारित विकास योजनाओं का प्रस्ताव रखा. पर्यटन विकास के लिए गया में विष्णुपाद मंदिर और बोधगया में महाबोधि मंदिर के आसपास गलियारा विकसित किया जाए.

बजट में 9 क्षेत्रों पर फोकस

वित्त मंत्री ने कहा कि मौजूदा बजट को प्राथमिकताओं के लिए याद रखा जाएगा. वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में 9 क्षेत्रों पर फोकस किया गया है.

  1. कृषि में उत्पादकता और लचीलापन
  2. रोजगार और कौशल
  3. समावेशी मानव संसाधन विकास और सामाजिक न्याय
  4. विनिर्माण और सेवाएं
  5. शहरी विकास
  6. ऊर्जा सुरक्षा
  7. बुनियादी ढाँचा
  8. नवाचार, अनुसंधान और विकास
  9. अगली पीढ़ी के सुधार

राष्‍ट्रपति मुर्मू ने सीतारमण को खिलाई दही-चीनी 

निर्मला सीतारमण ने 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की. स्थापित परंपरा के तहत वित्त मंत्री ने संसद जाने से पहले राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति से मुलाकात की. केन्द्रीय बजट पेश करने के लिए संसद के लिए रवाना होने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू ने सीतारमण को परंपरा के अनुसार कोई शुभ काम करने से पहले दही-चीनी खिलाया. इसके बाद बजट को मंजूरी देने के लिए केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई.

Latest and Breaking News on NDTV

‘बही-खाता' शैली की थैली में लिपटा एक डिजिटल टैबलेट

लोकसभा में सीतारमण अपना सातवां बजट पेश कर रही हैं, जिससे लोगों में काफी उम्मीदें हैं. सीतारमण ने 2019 में शुरू की गई परंपरा को जारी रखते हुए बजट भाषण को ‘बही-खाता' शैली की थैली में लिपटा एक डिजिटल टैबलेट रखा. टैबलेट को ब्रीफकेस के बजाय एक लाल कवर के अंदर रखा गया था जिस पर सुनहरे रंग का राष्ट्रीय प्रतीक बना था.  वह चालू वित्त वर्ष 2024-25 के बजट को भी कागज रहित प्रारूप में पेश कर रही हैं. संसद में सोमवार को पेश आर्थिक समीक्षा के अनुसार, चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था के 6.5 से सात प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें :- बजट वाले दिन 'बैलेंस' वाले रंग में वित्त मंत्री, देखें तस्वीरें

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब
Budget Live: नई टैक्स रिजीम चुनने वालों को बजट में बड़ा तोहफा, 3 लाख तक कोई टैक्स नहीं
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Next Article
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com