विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2023

#DecodingG20WithNDTV|हमारे PM ऋषि सुनक 15 अगस्त पर 'जय श्री राम' कहते हैं, ये बड़ी बात: ब्रिटिश उच्चायुक्त एलिस

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा, "भारत ने जी-20 की अध्यक्षता करते हुए कई मुद्दे उठाए हैं. मसलन वैश्विक भूख, कम वृद्धि और गरीबी जैसी दुनिया की बड़ी समस्याओं से निपटने के पैमाने इस देश ने सेट किए हैं."

#DecodingG20WithNDTV|हमारे PM ऋषि सुनक 15 अगस्त पर 'जय श्री राम' कहते हैं, ये बड़ी बात: ब्रिटिश उच्चायुक्त एलिस
#DecodingG20WithNDTV में भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने मोदी सरकार की तारीफ की.
नई दिल्ली:

भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने भारत की जी-20 अध्यक्षता की खुलकर तारीफ की है. एलिस ने कहा कि जी-20 की अध्यक्षता को कैसे संचालित करना चाहिए. भारत ने इस मामले में एक पैरामीटर सेट कर दिया है.
NDTV के जी-20 कॉन्क्लेव में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा कि भारत और यूके पुराने दोस्त हैं. एलिस ने कहा, "भारत के स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) पर ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक 'जय श्री राम' कहते हैं, इससे बड़ी बात और क्या होगी."

इस दौरान ब्रिटिश उच्चायुक्त एलिस ने भारत और ब्रिटेन की दोस्ती पर हिंदी में गाना भी गाया. उन्होंने फिल्म 'शोले' का मशहूर गाना "ये दोस्ती हम नहीं तोड़ेंगे, तोड़ेंगे दम मगर... तेरा साथ न छोड़ेंगे गुनगुनाया."


उन्होंने कहा, "दुनिया की समस्याओं से निपटने के लिए भारत का पैमाना और महत्वाकांक्षा बहुत बड़ी है." एलिस ने कहा, "भारत ने जी-20 की अध्यक्षता करते हुए कई मुद्दे उठाए हैं. मसलन वैश्विक भूख, कम वृद्धि और गरीबी जैसी दुनिया की बड़ी समस्याओं से निपटने के पैमाने इस देश ने सेट किए हैं." एलिस ने कहा, "ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, समान मौके और नीतिगत पूर्वानुमान भारत के लिए तीन मंत्र हो सकते हैं."



एलेक्स एलिस ने कहा, "भारत में दिलचस्पी एक लॉन्ग-टर्म चीज है. यूक्रेन पर हमला दिखाता है कि हम कितनी विवादित दुनिया में जी रहे हैं. भारत दुनिया में एक केंद्रीय देश बना रहेगा. हमें रूस से निपटने के लिए एक रास्ता खोजना होगा." 

एलिस ने जी-20 समिट के पैमाने का जिक्र करते हुए कहा कि यह समूह दुनिया के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का कम से कम 80 फीसदी लाता है. लिहाजा इस समूह की अहमियत अपने आप उजागर होती है. हमें G-20 ग्रुप को और मजबूत करने की जरूरत है. हमें आपसी सहयोग के साथ काम करने की जरूरत है.

इस दौरान एलिस ने भारत की तारीफ भी की. उन्होंने कहा कि उन्हें भारतीय खाना काफी पसंद हैं. दाल-बाटी, रसगुल्ला, लाल मांस और फिश करी मुझे पसंद हैं. गोवा में मैंने इसका स्वाद लिया है.

इस बीच पूर्व अमेरिकी राजनयिक अतुल केशप ने कहा कि भारत जैसे लोकतांत्रिक  देश और व्यावहारिकता की सोच रखे वाले अन्य देश एक-दूसरे के लिए प्रासंगिक हैं. उन्होंने कहा कि यूक्रेन युद्ध खत्म होना चाहिए.

ये भी पढ़ें:-

हम सभी जनसेवाओं को डिजिटल पब्लिक इन्फ़्रास्ट्रक्चर से जोड़ना चाहते हैं : NDTV जी-20 कॉन्क्लेव में राजीव चंद्रशेखर

#DecodingG20WithNDTV: "25 सालों में 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य"- NDTV कॉन्क्लेव में पीयूष गोयल

#DecodingG20WithNDTV | रोबो महिला 'व्योममित्र' अंतरिक्ष में जाएगी : गगनयान पर विज्ञान मंत्री

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार में बाढ़ से भयंकर तबाही! घर-स्कूल सब डूबा, खाने-पीने और राशन की परेशानी
#DecodingG20WithNDTV|हमारे PM ऋषि सुनक 15 अगस्त पर 'जय श्री राम' कहते हैं, ये बड़ी बात: ब्रिटिश उच्चायुक्त एलिस
मानसून से तबाही! दो दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश
Next Article
मानसून से तबाही! दो दिनों तक इन राज्यों में होगी भारी बारिश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com