यूपी में किन्नरों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए मिलेंगे आईडी कार्ड : किन्नर कल्याण बोर्ड

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उनकी समस्याओं को देखने के लिए राज्य में 'किन्नर कल्याण बोर्ड' का गठन किया है. बोर्ड के सदस्य हर जिले का दौरा करते हैं और वहां बैठकें करते हैं.

यूपी में किन्नरों को सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए मिलेंगे आईडी कार्ड : किन्नर कल्याण बोर्ड

प्रयागराज (यूपी):

किन्नर कल्याण बोर्ड ने कहा है कि उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में 8 अगस्त को किन्नरों को पहचान पत्र जारी किए जाएंगे. ताकि वे उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकें. प्रयागराज सर्किट हाउस में बोर्ड की बैठक के बाद कौशल्या नंद गिरी ने कहा कि किन्नरों को समाज की मुख्यधारा में लाने के लिए यह कवायद शुरू की गई है.

गिरि ने कहा कि प्रयागराज में पहचान पत्र बनाने का काम शुरू हो गया है और अब तक जिले में तीन किन्नरों को जारी किया जा चुका है. उन्होंने कहा कि ट्रांसजेंडर बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान की जाएगी और प्रत्येक अस्पताल में ट्रांसजेंडरों के लिए पांच बिस्तरों वाला एक अलग वार्ड भी बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि किन्नरों की समस्याओं को सुनने के लिए थानों में अलग प्रकोष्ठ बनाया जाएगा और सार्वजनिक स्थानों पर उनके लिए शौचालय की व्यवस्था की जाएगी. गिरि ने कहा कि किन्नरों की सही संख्या का पता लगाया जाएगा और उनकी जानकारी राज्य सरकार को भेजी जाएगी, ताकि उनके कल्याण के लिए योजनाएं शुरू की जा सकें और उन्हें सही तरीके से लागू किया जा सके.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि योगी आदित्यनाथ सरकार ने उनकी समस्याओं को देखने के लिए राज्य में 'किन्नर कल्याण बोर्ड' का गठन किया है. बोर्ड के सदस्य हर जिले का दौरा करते हैं और वहां बैठकें करते हैं.