विज्ञापन
Story ProgressBack

अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन जेल में, पत्नियां निभा रही हैं विपक्षी खेमे में बड़ा रोल

लोकसभा चुनाव के दौरान अपने जीवनसाथी की अनुपस्थिति में सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन इंडिया अलायंस का महत्वपूर्ण चेहरा बन गई हैं, जिससे कहीं न कहीं ये भी साफ हो गया है कि अब वह बड़ी राजनीतिक भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं.

Read Time: 3 mins
अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन जेल में, पत्नियां निभा रही हैं विपक्षी खेमे में बड़ा रोल
विपक्षी खेमे में बड़ा रोल निभाती दिख रही हैं कल्पना सोरेन और सुनीता केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) और जेएमएम के हेमंत सोरेन (Hemant Soren) की गिरफ्तारी ने उनकी पत्नियों को सुर्खियों में ला दिया है, जो अमूमन राजनीतिक जगत की लाइमलाइट से दूर ही रहती थीं. बेशक, लोकसभा चुनाव के दौरान अपने जीवनसाथी की अनुपस्थिति में सुनीता केजरीवाल और कल्पना सोरेन इंडिया अलायंस का महत्वपूर्ण चेहरा बन गई हैं, जिससे कहीं न कहीं ये भी साफ हो गया है कि अब वह बड़ी राजनीतिक भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं.

Advertisement

बीजेपी पर लगाया विपक्ष शासित राज्यों को परेशान करने का आरोप

दोनों रांची में इंडिया अलायंस की रैली में शामिल हुई, जिसमें विपक्षी खेमे ने बीजेपी पर विपक्ष शासित राज्यों को परेशान करने के लिए केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग का आरोप लगाया. इस रैली में अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन के नाम के टैग के साथ कुर्सियां खाली छोड़ी गई थीं, जहां उनकी पत्नियां ही बैठी थीं.

रांची की रैली में विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन

लोकसभा चुनावों के बीच झामुमो द्वारा उलगुलान न्याय महारैली का आयोजन किया गया था, जिसमें विपक्ष ने शक्ति प्रदर्शन और अपनी एकता दिखाई. इसमें मल्लिकार्जुन खरगे, तेजस्वी यादव, भगवंत मान और अखिलेश यादव समेत 28 राजनीतिक दलों के नेता उपस्थित थे.

Advertisement

जेल के दरवाजे टूटेंगे और केजरीवाल व सोरेन बाहर आएंगे : सुनीता केजरीवाल

रैली में सुनीता केजरीवाल ने आरोप लगाया कि वे मेरे पति (अरविंद केजरीवाल)को मारना चाहते हैं. उनका खाना कैमरे की निगरानी में है. उन्हें इंसुलिन देने से इंकार कर दिया गया है. मेरे पति शुगर के मरीज हैं, जो पिछले 12 साल से इंसुलिन ले रहे हैं. उन्हें रोजाना 50 युनिट इंसुलिन की जरूरत होती है. उन्होंने दावा किया उनके पति के खिलाफ कोई भी आरोप साबित नहीं किया जा सका. वे तानाशाही के खिलाफ लड़ाई जरूर जीतेंगे. जेल के दरवाजे टूटेंगे और अरविंद केजरीवाल व हेमंत सोरेन बाहर आएंगे.

Advertisement

चुनाव से ठीक पहले केजरीवाल-सोरेन की गिरफ्तारी क्यों : कल्पना सोरेन का सवाल

कल्पना सोरेन ने भाजपा पर उन राज्यों में सरकारें गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया जहां विपक्षी दल सत्ता में हैं, उन्होंने दावा किया कि चुनाव से ठीक पहले अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी हुई. इस रैली में उन्होंने अपने पति का संदेश भी पढ़ा- विपक्ष की आवाज को दबाने के लिए ईडी और सीबीआई जैसी केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है, लेकिन बीजेपी और ऐसी ताकतों को बाहर कर दिया जाएगा."

Advertisement

बता दें कि अरविंद केजरीवाल को पिछले महीने प्रवर्तन निदेशालय ने शराब नीति घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया था. आप ने कहा था कि वह गिरफ्तारी के बाद भी मुख्यमंत्री बने रहेंगे और कोई भी कानून उन्हें जेल से सरकार चलाने से नहीं रोकता है. वहीं कथित जमीन धोखाधड़ी से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में ईडी द्वारा जनवरी में गिरफ्तारी से पहले सोरेन ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था. उनके बाद झामुमो नेता चंपई सोरेन ने फरवरी में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी, हालांकि अटकलें थीं कि कल्पना सोरेन उनकी जगह ले सकती हैं.
 

Advertisement

ये Video भी देखें : Arvind Kejriwal के 'Sugar Level' पर गरमाई सियासत, AAP ने उठाए सवाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"पहली मंजिल से कूद गया" : गुजरात के गेमिंग जोन में लगी आग से सरवाइवर ने इस तरह बचाई खुदकी जान
अरविंद केजरीवाल और हेमंत सोरेन जेल में, पत्नियां निभा रही हैं विपक्षी खेमे में बड़ा रोल
दिल्ली पुलिस अब मेरे ‘बूढ़े ’ माता-पिता से पूछताछ करने आएगी : अरविंद केजरीवाल
Next Article
दिल्ली पुलिस अब मेरे ‘बूढ़े ’ माता-पिता से पूछताछ करने आएगी : अरविंद केजरीवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;