TOP HINDI NEWS Highlights: "जमानत से इनकार की कोई वजह नहीं...", तीस्ता सीतलवाड़ मामले में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी

Todays Breaking news : आज की ताजा और बड़ी खबरों के अपडेट के लिए जुड़े रहें हमारे इस पेज से.... देश-दुनिया की तमाम खबरों का लाइव अपडेट आपतक हम पहुंचाते रहेंगे.

दिल्ली विधानसभा में विश्वासमत पर चर्चा और वोटिंग

आरटीआई कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार पर सवाल उठाए. गुजरात में दो महीने से अधिक समय तक जिस तरह से उन्हें हिरासत में रखा गया, उस पर गंभीर चिंता जताते हुए कोर्ट पूछा कि गुजरात उच्च न्यायालय ने छह सप्ताह के बाद जवाब मांगने के लिए नोटिस कैसे जारी किया. 

साथ ही सीजेआई यूयू ललित की अगुवाई वाली पीठ ने यह भी कहा कि "इस मामले में कोई अपराध नहीं है जिसके लिए जमानत नहीं दी जा सकती, वह भी एक महिला को." न्यायाधीशों ने कहा कि सीतलवाड़ दो महीने से अधिक समय से जेल में हैं और अभी तक कोई आरोप पत्र दायर नहीं किया गया है.

ट्विटर ने अपने यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए एडिट बटन का विकल्प दिया है. हालांकि, भारत के यूजर्स अभी इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे. इसके लिए उन्हें फिलहाल इंतजार करना पड़ेगा. कंपनी ने इस सुविधा को लेकर गुरुवार को घोषणा की है. दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का विश्वासमत प्रस्ताव पास हो गया है. अरविंद केजरीवाल के विश्वास मत प्रस्ताव के पक्ष में 58 वोट पड़े (1 वोट डिप्टी स्पीकर का अलग है यानी कुल 59 हो गए) विपक्ष में शून्य वोट पड़े, जिसके बाद विश्वास प्रस्ताव पास हुआ. इसके बाद विधानसभा की कार्यवाही अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दी गई.

उधर, गाजियाबाद प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सितंबर से 28 अक्टूबर तक धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया है. दरअसल अनंत चतुर्दशी, चेहल्लुम, नवरात्रि, विजयदशमी, बारावफात, महर्षि वाल्मीकि जयंति, दीपावली आदि त्योहारों और विभिन्न परीक्षाओं सितंबर-अक्टूबर में हैं. ऐसे में जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीएम ने बुधवार को ये आदेश जारी किया है. ये आदेश 28 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा.

इन सबके बीच एक राहत की खबर भी है. 19 KG वाले LPG कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में कटौती की गई है. दिल्ली में यह 91.50 प्रति सिलेंडर तो कोलकाता में 100 रुपये प्रति सिलेंडर सस्ता हुआ है. अब दिल्ली में यह सिलेंडर 1885 रुपये, कोलकाता में 1995 रुपये, मुंबई में 1844 रुपए और चेन्नई में 2045 रुपये का मिलेगा. पिछले कई बार से इसकी कीमत में लगातार कटौती की जा रही है. 19 मई 2022, 1 जून 2022, 1 जुलाई 2022, 6 जुलाई 2022 और 1 अगस्त 2022 को इसके दामों में कटौती की गई थी. 

LIVE UPDATES:

Sep 01, 2022 23:22 (IST)
महिला को जमानत नहीं देने की कोई वजह नहीं : SC
साथ ही सीजेआई यूयू ललित की अगुवाई वाली पीठ ने यह भी कहा कि "इस मामले में कोई अपराध नहीं है जिसके लिए जमानत नहीं दी जा सकती, वह भी एक महिला को." न्यायाधीशों ने कहा कि सीतलवाड़ दो महीने से अधिक समय से जेल में हैं और अभी तक कोई आरोप पत्र दायर नहीं किया गया है.
Sep 01, 2022 22:48 (IST)
गुजरात सरकार पर सुप्रीम कोर्ट ने सवाल उठाए
आरटीआई कार्यकर्ता तीस्ता सीतलवाड़ की जमानत याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात सरकार पर सवाल उठाए. गुजरात में दो महीने से अधिक समय तक जिस तरह से उन्हें हिरासत में रखा गया, उस पर गंभीर चिंता जताते हुए कोर्ट पूछा कि गुजरात उच्च न्यायालय ने छह सप्ताह के बाद जवाब मांगने के लिए नोटिस कैसे जारी किया. 
Sep 01, 2022 18:59 (IST)
ट्विटर ने अपने उपभोक्ताओ को दिया 'एडिट बटन' का विकल्प
ट्विटर ने अपने यूजर्स को एडिट बटन का विकल्प दे दिया है. हालांकि, भारत के यूजर्स को इस सुविधा के लिए थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है, क्योंकि कंपनी ने अभी भारत ने इस सुविधा को शुरू नहीं किया है. 
Sep 01, 2022 15:03 (IST)
तिलक नगर मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन के सामने कूदा एक यात्री, मौत
दिल्ली मेट्रो की 'ब्लू लाइन' खंड के तिलक नगर स्टेशन पर बृहस्पतिवार को एक यात्री (65) ट्रेन के आगे कथित तौर पर कूद गया, जिससे उसकी मौत हो गई. पुलिस ने यह जानकारी दी. इसकी वजह से मेट्रो की ब्लू लाइन का रूट अवरुद्ध हो गया.
Sep 01, 2022 14:53 (IST)
JMM प्रतिनिधिमंडल ने झारखंड के राज्यपाल से मांगा मिलने का समय, 4 बजे होगी मुलाकात
झारखंड: JMM प्रतिनिधिमंडल आज शाम 4 बजे झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस से मुलाकात करेंगे.
Sep 01, 2022 13:39 (IST)
पीएम नरेंद्र मोदी ने सिसोदिया को ईमानदारी का सर्टिफिकेट दे दिया है



दिल्ली विधानसभा में सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि सीबीआई मनीष सिसोदिया के घर गई 14 घंटे तक उन्होंने खूब खोजा लेकिन कुछ नहीं मिला.6-7 घंटे तक गहन पूछताछ की. कुछ लोग कह रहे थे कि सवालों के जवाब नहीं दिए, उन्होंने सारे सवालों के जवाब दिए और सीबीआई वाले संतुष्ट होकर गए. फिर सीबीआई वाले मनीष सिसोदिया के गांव गए और पूछा मनीष सिसोदिया ने कोई प्रॉपर्टी खरीदी हो, लेकिन कुछ नहीं मिला. फिर इनके बैंक लॉकर चेक करने गए कि शायद कोई ज्वेलरी हो प्रॉपर्टी के कागज हों, लेकिन वहां 70-80 हज़ार के भाभी जी के छोटे-मोटे गहने थे. सब कुछ चेक कर लिया कुछ नहीं मिला. PM नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर मनीष सिसोदिया को ईमानदारी का सर्टिफिकेट दे दिया है. 
Sep 01, 2022 13:36 (IST)
दिल्ली विधानसभा अनिश्चित काल के लिए स्थगित
केजरीवाल सरकार के विश्वासमत प्रस्ताव के पास होने के बाद दिल्ली विधानसभा अनिश्चितकाल के लिए हुई स्थगित.
Sep 01, 2022 13:35 (IST)
दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का विश्वासमत प्रस्ताव पास
दिल्ली विधानसभा में केजरीवाल सरकार का विश्वासमत प्रस्ताव पास हो गया है. अरविंद केजरीवाल के विश्वास मत प्रस्ताव के पक्ष में 58 वोट पड़े (1 वोट डिप्टी स्पीकर का अलग है यानी कुल 59 हो गए) विपक्ष में शून्य वोट पड़े, जिसके बाद विश्वास प्रस्ताव पास हुआ.
Sep 01, 2022 12:26 (IST)
'ऑपरेशन लोटस' मामले में आम आदमी पार्टी के नेताओं ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने का समय मांगा
आम आदमी पार्टी विधायक आतिशी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है कि आम आदमी पार्टी का एक प्रतिनिधिमंडल विधायकों की खरीद-फरोख्त मामले की जानकारी राष्ट्रपति को मिलकर देनाचाहता है और उन्होंने इस संबंध में समय मांगा है।
Sep 01, 2022 11:18 (IST)
बिहार : अज्ञात हमलावरों ने व्यवसायी और उसकी पत्नी को मारी गोली


बिहार के आरा-बक्सर हाइवे पर अज्ञात हमलावरों ने व्यवसायी और उसकी पत्नी को गोली मार दी है. पत्नी ने बताया कि हम कुछ काम से जा रहे थे कि मेरे पति ने रास्ता पता करने का बोलकर गाड़ी एक सुनसान जगह रोकी और किसी से बात करने लगे. उन लोगों ने हम पर हमला किया. हमें अपने पति पर हमको मरवाने का शक है.
Sep 01, 2022 10:03 (IST)
दिल्ली विधानसभा में आज विश्वासमत पर होगी चर्चा
आज दिल्ली विधानसभा में आज विश्वास मत पर चर्चा होगी. आज ही विश्वास मत पर वोटिंग भी होगी. दोपहर 1:00 बजे अरविंद केजरीवाल विधानसभा को संबोधित करेंगे. दिल्ली विधानसभा में विश्वास मत सोमवार को खुद अरविंद केजरीवाल ने रखा था. केजरीवाल के मुताबिक- यह विश्वास मत इसलिए जरूरी है ताकि बीजेपी को यह दिखाया जा सके कि वह आम आदमी पार्टी के एक भी विधायक को खरीद नहीं सकती.
Sep 01, 2022 09:57 (IST)
प्रयागराज में गंगा-यमुना का पानी घटने के बाद निचले इलाकों में कीचड़ और गंदगी बढ़ी
यूपी के प्रयागराज में गंगा और यमुना का पानी घटने के बाद निचले इलाकों लोगों को गंदगी और कीचड़ का सामना करना पड़ रहा है. एक स्थानीय ने बताया कि हम खुद से साफ-सफाई कर रहे हैं. मच्छरों की वजह से कई बीमारियों का खतरा बना हुआ है. अगर दवाई छिड़क जाए तो बेहतर होगा.
Sep 01, 2022 09:53 (IST)
पिछले 24 घंटे कोविड 7,946 नए मामले सामने आए
भारत में पिछले 24 घंटों में कोविड के 7,946 नए मामले सामने आए और 9,828 लोग ठीक हुए हैं. सक्रिय मामलों की संख्या 62,748 है. पॉज़िटिविटी रेट  2.98% है.
Sep 01, 2022 09:50 (IST)
त्योहारी सीजन के बीच गाजियाबाद में आज से 28 अक्टूबर तक लगी धारा 144, इन नियमों का करना होगा पालन
गाजियाबाद प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सितंबर से 28 अक्टूबर तक धारा 144 लागू करने का निर्णय लिया है. दरअसल अनंत चतुर्दशी, चेहल्लुम, नवरात्र, विजयदशमी, बारावफात, महर्षि वाल्मीकि जयंती, दीपावली आदि त्योहारों और विभिन्न परीक्षाओं सितंबर-अक्टूबर में हैं. ऐसे में जिले में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए डीएम ने बुधवार को ये आदेश जारी किया है. ये आदेश 28 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा.