RBI के 90 साल पूरे होने पर आज मुंबई में खास कार्यक्रम का आयोजन, पीएम मोदी समेत ये दिग्गज नेता करेंगे शिरकत

भारतीय रिज़र्व बैंक 1 अप्रैल 2024 यानि आज अपने 90वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. इस मौके पर मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

RBI के 90 साल पूरे होने पर आज मुंबई में खास कार्यक्रम का आयोजन, पीएम मोदी समेत ये दिग्गज नेता करेंगे शिरकत

पीएम मोदी ( फाइल फोटो )

पीएम मोदी (PM Modi) आज मुंबई में आरबीआई के 90 साल (RBI 90th year celebrations) पूरे होने पर आयोजित समारोह को संबोधित करेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक के 90 वर्ष' के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले इस समारोह में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास भी शामिल होंगे. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) की स्थापना केंद्रीय बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, हिल्टन यंग कमीशन के सुझावों द्वारा निर्देशित किया गया था. 

भारत में रिजर्व बैंक की स्थापना और अमेरिका में एप्पल की स्थापना इस सदी की चंद बड़ी घटनाओं में शामिल हैं, जिसका साक्षी एक अप्रैल का दिन रहा. भारत में एक अप्रैल 1935 को रिजर्व बैंक की स्थापना हुई और एक जनवरी 1949 को इसका राष्ट्रीयकरण किया गया, दरअसल यह केन्द्रीय बैंकिंग प्रणाली (Central Banking System) है. नयी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में इसके क्षेत्रीय कार्यालय हैं. इस मौके पर मुंबई के नरीमन पॉइंट स्थित नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स (एनसीपीए) में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है.

ये भी पढ़ें : असम कांग्रेस प्रमुख ने लोगों से चुनाव लड़ने के लिए आर्थिक सहयोग की अपील की

ये भी पढ़ें : अप्रैल के पहले सप्ताह में बंगाल में तीन चुनावी रैलियों को संबोधित कर सकते हैं प्रधानमंत्री मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com