मेघालय में किंगमेकर बनती दिख रही TMC, कांग्रेस को पहुंचा रही भारी नुकसान

मेघालय में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां मुकुल संगमा के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस किंगमेकर बनती नजर आ रही है. मेघालय में 59 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं.

नई दिल्‍ली:

मेघालय विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना जारी है, जिसमें रुझानों में एक अलग स्थिति देखने को मिल रही है. पहली बार विधानसभा चुनावों में उतरी टीएमसी 11 सीटों पर आगे चल रही है. यहां कांग्रेस को बड़ा नुकसान होता नजर आ रहा है. रुझानों में कांग्रेस को लगभग 15 सीटों का नुकसान होता नजर आ रहा है. यहां एनपीपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आ रही है, जो 18 सीटों पर बढ़ते बनाए हुए है. राज्‍य में किसी पार्टी को पूर्ण बहुमत न मिलने की स्थिति में टीएमसी किंगमेकर साबित हो सकती है. 

मेघालय में TMC किंगमेकर बनती दिख रही...
मेघालय में दिलचस्प मुकाबला देखने को मिल रहा है. यहां मुकुल संगमा के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस किंगमेकर बनती नजर आ रही है. मेघालय में 59 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं. इनमें कॉनरॉड संगमा की एनपीपी 23, टीएमसी 11, भाजपा 10  और कांग्रेस 6, अन्य 4 सीटों पर आगे हैं. दरअसल, मेघालय में अभी तक किसी भी पार्टी को बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है. ऐसे में टीएमसी किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है.  

त्रिशंकु विधानसभा के आसार 
मेघालय में रुझानों में भी एग्जिट पोल वाले परिणामों का झलक देखने को मिल रही है. यहां त्रिशंकु विधानसभा के आसार नजर आ रहे हैं. यहां पहली बार भाजपा सभी सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने उतरी है. पिछली बार मेघालय में बीजेपी संगमा के नेतृत्व वाली सरकार में साझेदार थी लेकिन चुनाव से पहले उसने गठबंधन तोड़ लिया था. पार्टी को उम्मीद है कि विधानसभा में उसकी ताकत बढ़ेगी और विधायकों की संख्या में चार गुना से अधिक की वृद्धि हो सकती है. पिछले चुनाव के बाद वहां विधानसभा त्रिशंकु बनी थी और इस बार भी ऐसी ही संभावना जताई जा रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीएमसी कर रही कांग्रेस का नुकसान 
मेघालय के विधानसभा चुनावों का एक दिलचस्प पहलू पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस है. बंगाल की सत्ताधारी पार्टी ने इन चुनावों में पूरी ताकत झोंकी और उसकी कोशिश खुद को कांग्रेस की तुलना में भाजपा खिलाफ एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश करना रही, जिसमें वह कामयाब होती नजर भी आ रही है. मतगणना के रुझानों में टीएमसी सीधे-सीधे कांग्रेस को नुकसान पहुंचाती नजर आ रही है. कांग्रेस सिर्फ 5 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, जो पिछली बार की तुलना में 16 सीटें कम है. वहीं, टीएमसी 11 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. अन्‍य पार्टियों की सीटों में पिछली बार की तुलना में ज्‍यादा अंतर देखने को नहीं मिल रहा है.