मोहन यादव थोड़ी देर में लेंगे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी, शाह-नड्डा मंच पर मौजूद

मोहन यादव थोड़ी देर में लेंगे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ, PM मोदी, शाह-नड्डा मंच पर मौजूद

मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव का शपथ ग्रहण समारोह

नई दिल्ली: मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नए मुख्यमंत्रियों (Madhya Pradesh Chhattisgarh CM Swearing Ceremony) के नामों से पर्दा उठने के बाद अब बारी है शपथ ग्रहण की.आज यानी कि 13 दिसंबर को दोनों ही राज्यों में शपथ ग्रहण समारोह होगा. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के तौर पर मोहन यादव तो वहीं छत्तीसगढ़ में आदिवासी चेहरा विष्णुदेव साय पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मध्य प्रदेश में सुबह 11.30 बजे मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में शपथग्रहण समारोह आयोजित होगा.पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा और सीएम योगी मंच पर मौजूद हैं.

  2. मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव और छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा समेत कई सीनियर नेता पहुंचे हैं.

  3. मध्य प्रदेश में शिवराज चौहान की विदाई के बाद अब मोहन यादव नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं. तीन बार विधायक रहे मोहन यादव को राज्य का अगला मुख्यमंत्री चुना गया.

  4. मोहन यादव उज्जैन दक्षिण से बीजेपी विधायक हैं और राज्य में बड़ा ओबीसी चेहरा हैं, मोहन यादव को  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का करीबी माना जाता है. 

  5. मोहन यादव पहली बार 2013 में उज्जैन दक्षिण से विधायक चुने गए थे. इसके बाद 2018 और फिर 2023 में भी विधानसभा सीट पर जीत हासिल की. वह शिवराज कैबिनेट में उच्च शिक्षा मंत्री रह चुके हैं.

  6. बीजेपी ने 230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में 163 सीटें जीतकर इतिहास रच दिया, हालांकि पार्टी ने इस बार राज्य में सीएम चेहरा पेश ही नहीं किया था, सिर्फ पीएम मोदी के नाम पर चुनाव लड़ा.

  7. छत्तीसगढ़ में भी आज शपथ ग्रहण समारोह होने जा रहा है. आदिवासी नेता विष्णु देव साय राज्य के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण करेंगे.पीएम मोदी समारोह में शामिल होंगे. 

  8. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में दोपहर दो बजे शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा. बीजेपी ने 90 विधानसभा सीट में से 54 सीटों पर जीत हासिल की है. 

  9. विष्णुदेव साय बीजेपी के वैचारिक संरक्षक राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की फेवरेट लिस्ट में शुमार हैं. वह छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम डॉ. रमन सिंह के करीबी हैं. 

  10. विष्णुदेव साय चार बार के सांसद रहे हैं. वह 2020 से 2022 तक बीजेपी की छत्तीसगढ़ यूनिट के अध्यक्ष रहे. साय अपनी संगठनात्मक क्षमता के लिए जाने जाते हैं. उनकी छवि राज्य में एक लोकप्रिय बीजेपी नेता की है.