"चुनिंदा अरबपतियों और देश की गरीब जनता के बीच का यह चुनाव" : राजस्थान के बीकानेर में राहुल गांधी

राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे. पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीटों पर मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण में 13 सीटों पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होगा.

राजस्थान के बीकानेर में राहुल गांधी ने भाजपा की अगुवाई वाली केंद्र सरकार को कई मुद्दों पर घेरा.

नई दिल्ली: राजस्थान के बीकानेर में राहुल गांधी की रैली हुई. यहां उन्होंने भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मीडिया संस्थानों को भी आड़े हाथ लिया. बेरोजगारी और महंगाई को सबसे बड़ा मुद्दा बताते हुए उन्होंने कहा कि जानबूझकर इन मुद्दों को जनता के सामने नहीं आने दिया जा रहा. राहुल गांधी ने चुनाव को अमीर बनाम गरीब बनाने की कोशिश भी की.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मैंने हजारों लोगों से बातचीत की है. सबसे बड़ा मुद्दा जो मैंने सुना, वह बेरोजगारी था. उसके बाद महंगाई थी.

  2. कांग्रेस नेता ने कहा कि यदि आप भारत में लोगों से पूछें, तो वे कहेंगे कि बेरोजगारी और महंगाई सबसे बड़े मुद्दे हैं. हालांकि, यदि आप किसी भी मीडिया आउटलेट से महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में पूछते हैं, तो वे अंबानी के आवास पर होने वाली शादियों को कवर करने को प्राथमिकता देते प्रतीत होते हैं. 24/7 चलने वाले मीडिया संस्थान केवल मोदी और उनकी गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

  3. राहुल गांधी ने कहा कि मीडिया का काम जनता की आवाज उठाना है, लेकिन उनके अरबपति मालिक उन्हें ऐसा नहीं करने देंगे. वे (बीजेपी) बेरोजगारी, महंगाई के बारे में बात नहीं करते. इनका काम आपका ध्यान भटकाना है. वे नहीं चाहते कि पिछड़े वर्ग, किसानों और गरीबों के मुद्दे राष्ट्रीय और क्षेत्रीय मीडिया पर दिखाए जाएं.

  4. उन्होंने कहा कि भारत में, पिछड़े वर्ग में लगभग 50%, अनुसूचित जाति में 15%, आदिवासी 8%, अल्पसंख्यक 15% और 5% गरीब सामान्य वर्ग से हैं. कुल मिलाकर, वे जनसंख्या का 90% हिस्सा हैं. फिर भी भारतीय संस्थानों और बड़ी कंपनियों, यहां तक ​​कि मीडिया में भी इन समुदायों का प्रमुखता से प्रतिनिधित्व नहीं है.

  5. राहुल गांधी ने कहा कि पिछड़े वर्ग का एक भी व्यक्ति किसी भी लोकप्रिय मीडिया संस्थान में प्रमुख पद पर नहीं है. मीडिया का उद्देश्य केवल कुछ व्यवसायियों के हितों की पूर्ति करना नहीं है. इसका उद्देश्य गरीब लोगों की ओर से सवाल उठाना और समाज के सभी वर्गों की ओर से काम करना है.

  6. कांग्रेस नेता ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने कुछ उद्योगपतियों का कर्ज माफ कर दिया है. यह रकम 24 साल की मनरेगा योजनाओं के बराबर है.

  7. राहुल गांधी ने कहा कि भारत के 20 सबसे अमीर लोगों के पास देश के 70 करोड़ लोगों के बराबर धन है. इन 70 करोड़ लोगों में एमएसपी की मांग करने वाले किसान, रोजगार चाहने वाले युवा और महंगाई से जूझ रही महिलाएं शामिल हैं लेकिन, उनकी कोई नहीं सुनता. पीएम मोदी सीधे कहते हैं कि वह किसानों को एमएसपी नहीं देंगे और दावा करते हैं कि किसान आतंकवादी हैं.

  8. उन्होंने कहा कि मोदी ने हर साल 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था और कहा था कि आपके खाते में 15 लाख रुपये आएंगे, लेकिन हकीकत में जीएसटी और नोटबंदी के नाम पर आपकी जेब से 15 लाख रुपये से ज्यादा लूट लिए गए हैं.

  9. राहुल गांधी ने कहा कि यह लोकतंत्र और संविधान बचाने का चुनाव है. यह पिछड़ों, दलितों, आदिवासियों और सामान्य वर्ग के गरीबों का चुनाव है.

  10. उन्होंने कहा कि एक तरफ बीजेपी ने चुनावी बॉन्ड के जरिए बड़े उद्योगपतियों से पैसा लिया, दूसरी ओर कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए. यह चुनिंदा अरबपतियों और देश की गरीब जनता के बीच का चुनाव है.'