विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 19, 2023

"वे आने की कोशिश करेंगे": राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आडवाणी-जोशी की उपस्थिति को लेकर VHP

Ram Mandir: प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी को शुरू होगी, जो 22 जनवरी तक जारी रहेगी. पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को समारोह में शामिल होंगे.

Read Time: 4 mins
"वे आने की कोशिश करेंगे": राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आडवाणी-जोशी की उपस्थिति को लेकर VHP
आडवाणी अब 96 साल के हैं और जोशी अगले महीने 90 साल के हो जाएंगे.
नई दिल्ली:

Ram Mandir: जनवरी में अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के लिए भाजपा के दिग्गज नेताओं लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी को आमंत्रित किया गया है. विश्व हिंदू परिषद (विहिप) ने आज ये जानकारी दी और कहा कि दोनों वरिष्ठों ने कहा कि वह आने का पूरा प्रयास करेंगे. दरअसल अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण करा रही संस्था श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कल कहा था कि पूर्व उप प्रधानमंत्री आडवाणी और पूर्व मानव संसाधन विकास मंत्री जोशी स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों से समारोह में शामिल नहीं हो सकेंगे.

चंपत राय ने इस कार्यक्रम में आमंत्रित किए गए लोगों का विस्तृत विवरण देते हुए कहा था, 'दोनों (आडवाणी और जोशी) परिवार के बुजुर्ग हैं. उनकी उम्र को देखते हुए उनसे न आने का अनुरोध किया गया है, जिसे दोनों ने स्वीकार कर लिया है.' आडवाणी अब 96 साल के हैं और जोशी अगले महीने 90 साल के हो जाएंगे.

लेकिन आज विश्व हिंदू परिषद की ओर एक पोस्ट करते हुए कहा गया कि दोनों दिग्गज नेता आने का पूरा प्रयास करेंगे. विश्व हिंदू परिषद ने एक्स पर एक पोस्ट लिखते हुए बताया कि "राम मंदिर आंदोलन के पुरोधा आदरणीय लाल कृष्ण आडवाणी जी और आदरणीय डॉ मुरली मनोहर जोशी जी को अयोध्या में 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आने का निमंत्रण दिया. रामजी के आंदोलन के बारे में बात हुई. दोनों वरिष्ठों ने कहा कि वह आने का पूरा प्रयास करेंगे"

आडवाणी और जोशी ने राम जन्मभूमि आंदोलन का नेतृत्व किया था. बाबरी मस्जिद विध्वंस के वक्त बीजेपी के दोनों दिग्गज मौजूद थे.

16 जनवरी से शुरू होंगे कार्यक्रम

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा, “प्राण-प्रतिष्ठा समारोह की सभी तैयारियां 15 जनवरी तक पूरी कर ली जाएंगी. प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी को शुरू होगी, जो 22 जनवरी तक जारी रहेगी." पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को समारोह में शामिल होंगे.

ये मेहमान होंगे शामिल

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव ने बताया कि काशी विश्वनाथ, वैष्णोदेवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों, धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है. उन्होंने बताया कि आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, योग गुरु बाबा रामदेव, अभिनेता रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर और प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो के निदेशक नीलेश देसाई और कई अन्य जानी-मानी हस्तियां भी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में मौजूद रहेंगी.

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश विधानसभा से हटाई गई पंडित नेहरू की तस्वीर, बाबासाहेब की तस्वीर को मिली जगह

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आज शुरू हो रही है भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा, जानें इसका इतिहास और महत्‍व
"वे आने की कोशिश करेंगे": राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर आडवाणी-जोशी की उपस्थिति को लेकर VHP
पहाड़ों के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट, इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट...
Next Article
पहाड़ों के लिए मौसम विभाग का रेड अलर्ट, इन इलाकों में होगी बारिश, IMD ने दिया बड़ा अपडेट...
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;