देश में इन जगहों पर और सताएगी लू, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत में 01 मई तक लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि इसके बाद धीरे-धीरे लू का असर कम होने की गुंजाइश है.

देश में इन जगहों पर और सताएगी लू, जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

प्रतीकात्मक तस्वीर

अप्रैल का महीना खत्म होने जा रहा है, इसी के साथ देश में गर्मी का सितम भी बढ़ने लगा है. आलम ये है कि कुछ जगहों पर तो पारा इसी महीने 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है. ऐसे में अब शुरू होने जा रहे मई महीने में गर्मी और सताएगी. मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी भारत में 01 मई तक लू से भीषण लू की स्थिति जारी रहने की संभावना जताई गई है. हालांकि इसके बाद धीरे-धीरे लू का असर कम होने की गुंजाइश है.

अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण भारत में लू की स्थिति जारी रहने की संभावना है. वहीं अगले 4-5 दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में तूफान और तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश का दौर जारी रहने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में आज भी गरज/बिजली और तेज़ हवाओं के साथ बारिश जारी रहने की संभावना है.

बिहार में भीषण गर्मी और लू जारी रहने के साथ सोमवार को राज्य के 17 स्थानों पर तापमान 42 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. भारत मौसम विभाग (आईएमडी) ने पूर्वानुमान जताया है कि आने वाले दिनों में बिहार के कई हिस्सों में भीषण गर्मी जारी रहेगी. बिहार के शेखपुरा जिले में सोमवार को अधिकत्तम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस पार कर गया. इसके अलावा, औरंगाबाद में तापमान 43.6 डिग्री, मधुबनी में 43.2 डिग्री और अवरल में 43.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

झारखंड सरकार ने राज्यभर में भीषण गर्मी के मद्देनजर मंगलवार से आठवीं तक की कक्षाएं निलंबित कर दी हैं. एक अधिकारी ने बताया कि यह निर्णय छात्रों को भीषण गर्मी के प्रतिकूल प्रभावों से बचाने के उद्देश्य से लिया गया है. उन्होंने कहा कि यह आदेश सरकारी, निजी, सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त सहित सभी प्रकार के स्कूलों पर लागू होगा.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने भीषण गर्मी के अंदेशे के मद्देनजर केरल के पलक्कड़ जिले के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) ने कहा कि मौसम एजेंसी ने चिलचिलाती और भीषण गर्मी के अंदेशे के मद्देनजर कोल्लम और त्रिशूर जिलों के कुछ इलाकों के लिए भी ‘येलो' अलर्ट जारी किया है.मौसम केंद्र ने बताया कि एक और कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से चार मई को पश्चिमी व उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें : पन्नू मामले पर वॉशिंगटन पोस्ट की खबर को विदेश मंत्रालय ने बताया 'अवांछित, निराधार'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ में नक्सलियों और जवानों के बीच मुठभेड़