दिल्ली में बूंद-बूंद की होगी किल्लत : यमुना के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंचने का साइड इफेक्ट, तीन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बंद

यमुना के बढ़ते जलस्तर की वजह से जिन तीन वाटर प्लांट को बंद किया गया है उनसे मध्य दिल्ली, उत्तरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली में पानी की सप्लाई की जाती है. 

नई दिल्ली:

दिल्ली में इन दिनों यमुना का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है. यमुना का जलस्तर गुरुवार सुबह सात बजे 208.46 मीटर के ऊपर पहुंच गया है. इस वजह से आसपास के इलाकों में पानी भर गया है. आने वाले दिनों में यमुना के जलस्तर में गिरावट की संभावना कम ही है, ऐसा इसलिए भी क्योंकि पहाड़ी राज्यों में बीते कुछ दिनों से रुक रुक कर बारिश का दौर जारी है. ऐसे में पहाड़ी नदियों में आए उफान का असर दिल्ली में यमुना पर भी बढ़ते जलस्तर के रूप में दिखना पक्का है. यमुना में बढ़ते जलस्तर का नुकसान जहां आसपास बसे लोगों को हो रहा है वहीं अब इसकी वजह से दिल्ली में पीने के पानी का संकट भी पैदा हो सकता है. 

दरअसल, यमुना के बढ़ते जलस्तर की वजह से सरकार ने दिल्ली के तीन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को बंद करने का फैसला किया है. ऐसे में इन प्लांट्स के बंद होने की वजह से दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में पीने के पानी का संकट मंडराने लगा है. जिन तीन वाटर प्लांट को बंद किया गया है उनसे मध्य दिल्ली, उत्तरी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली में पानी की सप्लाई की जाती है. 

इस वजह से बंद हुआ प्लांट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जानकारों के अनुसार इन वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स में यमुना से ही पानी लेकर उसे साफ करके आगे सप्लाई किया जाता था. ऐसे में जब अब यमुना में बाढ़ जैसी स्थिति है तो ये प्लांट्स यमुना से पानी नहीं ले रहे हैं. ऐसा इसलिए भी क्योंकि यमुना के पानी में साल के अन्य समय की तुलना में इस समय गाद और पेड़ के पत्तें और टहनियां बाढ़ की वजह से ज्यादा है. इस वजह से वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में मशीन सही से काम नहीं कर पाएगी. इन्हीं कारणों से इन प्लांट्स को बंद करने का फैसला किया गया है.