जब घर छोटा और परिवार बड़ा हो, तो FAR बढ़ाने की जरूरत : BJP सांसद मनोज तिवारी

मनोज तिवारी ने कहा, 'आज दिल्ली की जनता डीडीए फ्लैट में रहती है, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में रहती हैं. दिल्ली में जिनका अपना घर है, उनका FAR डबल करने का निर्णय मोदी सरकार ने लिया है. ये एक सराहनीय कदम है.'

जब घर छोटा और परिवार बड़ा हो, तो FAR बढ़ाने की जरूरत : BJP सांसद मनोज तिवारी

दिल्ली एमसीडी चुनाव (MCD Election) से पहले केंद्र सरकार ने 'जहां झुग्गी वहां मकान' का दांव चला है. केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने बताया कि दिल्ली के कई इलाकों में झुग्गी के बदले मकान देने की योजना पर काम चल रहा है. पीएम उदय योजना ने दिल्ली में 50 लाख लोगों को फायदा होगा. नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने केंद्र के इस ऐलान के बाद दिल्ली डेवलपमेंट अथॉरिटी (DDA) फ्लैट्स में फ्लोर एरिया रेश्यो यानी FAR को बढ़ाने की वकालत की. मनोज तिवारी (Manoj Tiwari) ने कहा, 'जब घर छोटा और परिवार बड़ा हो, तो फ्लोर एरिया रेश्यो को बढ़ाने की जरूरत है.' उन्होंने कहा कि 2041 के मॉडल के मुताबिक घर को बड़ा करने में दिक्कत नहीं आएगी. ये केंद्र की बड़ी घोषणा है.

मनोज तिवारी ने कहा, 'आज दिल्ली की जनता डीडीए फ्लैट में रहती है, ग्रुप हाउसिंग सोसाइटी में रहती हैं. दिल्ली में जिनका अपना घर है, उनका FAR डबल करने का निर्णय मोदी सरकार ने लिया है. ये एक सराहनीय कदम है.' उन्होंने कहा कि अपने घर को रेनोवेट करने में जो FAR है, उसको डबल करने के निर्णय के बाद कोई आपको डंडा दिखाने नहीं आ सकता. कोई गलत डिमांड करने नहीं आ सकता.

उन्होंने आगे कहा कि लैंड पूलिंग की समस्या से निजात दिलाकर वहां के लोगों को भी ये सुविधा दी जाएगी. ये दिल्ली की बड़ी समस्या थी, जिसके निपटारे की जरूरत थी. 

दरअसल, हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि करीब 1 करोड़ 35 लाख दिल्ली के नागरिकों को रीडिवेलपमेंट का लाभ मिलेगा. 2040 तक दिल्ली की कुल आबादी 3 करोड़ तक पहुंच जाएगी. जनसंख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन जमीन उतनी ही है. इसीलिए दिल्ली के लिए 2041 तक का मास्टर प्लान तैयार किया गया है. जिसमें गरीबों के लिए पक्के मकान और अवैध कॉलोनियों के रीडेवलेपमेंट का काम शामिल है. मंत्री ने बताया कि लैंड पूलिंग योजना के अंतर्गत 75 लाख लाभार्थी होंगे.

इस ऐलान के बाद मनोज तिवारी ने कहा कि सरकार ने अनधिकृत कॉलोनी की समस्या का निपटारा कर दिया. डीडीए और हाउसिंग सोसाइटी की समस्या का समाधान हो गया. इसके लिए पीएम मोदी का धन्यवाद.

फ्लोर एरिया रेश्यो क्या है?
फ्लोर एरिया रेश्यो (FAR) या फ्लोर स्पेस रेश्यो (FSR) अधिकतम फ्लोर स्पेस को दर्शाता है, जो जमीन के टुकड़े पर बनाया जा सकता है. अन्य शब्दों में यह बिल्डिंग के टोटल कंस्ट्रक्टेड फ्लोर एरिया और लैंड एरिया के बीच का रेश्यो है. इसे कुछ बाजारों में एफएसआई यानी फ्लोर स्पेस इंडेक्स भी कहा जाता है.

किसी प्रोजेक्ट का FAR बिल्डिंग का टोटल फ्लोर एरिया होता है (जिसमें बिल्डिंग के सभी फ्लोर्स द्वारा कवर किया गया स्पेस शामिल होता है) जिसे उस भूमि के क्षेत्र से डिवाइड किया जाता है, जिस पर प्रोजेक्ट का निर्माण किया जा रहा है. एफएआर को म्युनिसिपल कॉरपोरेशन या डेवेलपमेंट अथॉरिटीज डेवेलपमेंट कंट्रोल रेग्युलेशन्स (DCR) के मुताबिक तय करती हैं. यह हर शहर या इलाके में अलग-अलग हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें:-

MCD इलेक्शन से पहले केंद्र ने चला बड़ा दांव, 'जहां झुग्गी वहां मकान' से 50 लाख लोगों को होगा फायदा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com