विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव 2024 में अयोध्या और राम मंदिर की गूंज मगर यहां के वोटर के मन में क्या है? 20 मई को है मतदान

Lok Sabha Election 2024 : भाजपा के मौजूदा सांसद लल्लू सिंह और समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक अवधेश प्रसाद सहित तेरह उम्मीदवार मैदान में हैं. फैजाबाद में 19,27,459 मतदाता हैं.

Read Time: 3 mins
लोकसभा चुनाव 2024 में अयोध्या और राम मंदिर की गूंज मगर यहां के वोटर के मन में क्या है? 20 मई को है मतदान
अयोध्या के वोटर्स के लिए राम मंदिर बनने से भाजपा के पक्ष में नजर आ रहे हैं.

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण ने जिले के विकास में महत्वपूर्ण योग्दान दिया है. अब अयोध्या में जनता का यह मानना है कि भाजपा ने अपना वादा पूरा किया है, लेकिन कुछ लोगों का यह भी कहना है कि जिले के हर कोने में विकास पहुंचना चाहिए. अयोध्या के अरग्राहा चौराहे के रहने वाले प्रज्ज्वल सिंह कहते है कि अयोध्या का विकास राम मंदिर के उद्घाटन के साथ 22 जनवरी को शुरू हुआ. 22 जनवरी, 2024 को भाजपा के विभिन्न नेताओं ने जो वादा किया था, उसे भव्य तरीके से पूरा किया और उस दिन से अयोध्या विकास के रास्ते पर चल पड़ा है. होटल बिजनेस में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है. कई भोजनालय और भोजन स्थल बन गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या में इस तरह के सकारात्मक बदलाव के लिए प्रशंसा के पात्र हैं.

पक्ष में माहौल
प्रज्ज्वल सिंह ने कहा कि क्षेत्र में यातायात की कुछ समस्याएं हैं, लेकिन वे अस्थायी हैं और बाद में उनका भी समाधान कर दिया जाएगा. तुलसीनगर में रहने वाले अमित पाठक कहते है कि उन्होंने अयोध्या का राजनीतिक और भौतिक परिवर्तन देखा है. उन्होंने कहा, ''नरेंद्र मोदी और योगी आदित्यनाथ ने जितनी बार अयोध्या का दौरा किया है, उतना किसी प्रधानमंत्री या मुख्यमंत्री ने नहीं किया. इलेक्ट्रिक बसें, रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण और हवाई अड्डे का उद्घाटन इस परिवर्तन के कुछ उदाहरण हैं. आज देश के किसी भी अन्य हिस्से से अयोध्या पहुंचना आसान है.''

यह है मांग
निर्मोचन चौराहे में रहने वाले हिमांशु वर्मा ने कहा, ''विकास हुआ है और इसे पूरे जिले तक पहुंचने में समय लगेगा.'' खजुरहाट के रहने वाले यश्वेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि राम मंदिर का लोगों के मन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है और इसने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भाजपा को बढ़त दी है. उन्होंने कहा, ''पूरे जिले का समग्र विकास होना चाहिए. उदाहरण के लिए, राम मंदिर के दर्शन के लिए आने वाले तीर्थयात्रियों को भीषण गर्मी में कई किलोमीटर पैदल चलना पड़ता है. उन्हें पानी उपलब्ध कराने की व्यवस्था होनी चाहिए.''

विपक्ष में भी आवाज
होम्योपैथी चिकित्सक इंद्रनील बनर्जी ने कहा कि पार्किंग और सीवरेज प्रणाली जैसे मुद्दों पर ध्यान देने की आवश्यकता है. उन्होंने कहा, ''ये चुनाव निश्चित रूप से सत्तारूढ़ दल भगवान राम के नाम पर लड़ रहा है. राम मंदिर की बदौलत पिछले चार महीनों में सेवा क्षेत्र को काफी लाभ हुआ है.'' बालापाकौली क्षेत्र के निवासी शैलेश सिंह ने कहा कि तीर्थयात्रियों के लिए विश्राम गृह बनाए जाने चाहिए और यातायात जाम को कम करने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए. आदर्श प्रकाश के लिए इस चुनाव में राम मंदिर नहीं बल्कि महंगाई और आयकर में राहत मुख्य मुद्दे हैं.

हैट्रिक लगा पाएंगे लल्लू सिंह?
फैजाबाद लोकसभा क्षेत्र में सात चरणों के चुनाव के पांचवें चरण में 20 मई को मतदान होगा. इसमें पांच विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं-दरियाबाद, रुदौली, मिकीपुर, बीकापुर और अयोध्या. इनमें से दरियाबाद पड़ोसी बाराबंकी जिले में स्थित है और शेष चार विधानसभा क्षेत्र अयोध्या जिले में हैं. फैजाबाद में 19,27,459 मतदाता हैं. भाजपा के मौजूदा सांसद लल्लू सिंह और समाजवादी पार्टी के मौजूदा विधायक अवधेश प्रसाद सहित तेरह उम्मीदवार मैदान में हैं. लल्लू सिंह की नजर सीट से हैट्रिक लगाने पर है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिहार : संपत्ति विवाद में कथित रूप से पिता ने एक बेटे के साथ मिलकर दूसरे बेटे की जान ली
लोकसभा चुनाव 2024 में अयोध्या और राम मंदिर की गूंज मगर यहां के वोटर के मन में क्या है? 20 मई को है मतदान
नई कैबिनेट की पहली बैठकः देखिए जब अपने 'सुपर-30' के साथ बैठे PM मोदी
Next Article
नई कैबिनेट की पहली बैठकः देखिए जब अपने 'सुपर-30' के साथ बैठे PM मोदी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;