विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 15, 2023

दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आज से शीतलहर चलने की संभावना

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई, पंजाब में कड़ाके की ठंड, जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के एक गांव में हिमस्खलन हुआ

Read Time: 4 mins
दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आज से शीतलहर चलने की संभावना
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) में अगले सप्ताह शीतलहर चलने और न्यूनतम तापमान के गिरकर करीब तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग ने बताया राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वहीं अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री कम 18.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि सापेक्षिक आर्द्रता 88 से 57 प्रतिशत के बीच रही.

मौसम विभाग कार्यालय ने रविवार को दिल्ली में हल्के कोहरे का अनुमान जताया है, जबकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमशः 17 और सात डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी. आयानगर और रिज इलाके में मंगलवार और बुधवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रह सकता है.

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप ठंड से राहत मिलने से पहले इस महीने के अधिकांश दिनों में उत्तर और उत्तर-पश्चिमी भारत के बड़े हिस्से में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया.

अधिकतम और न्यूनतम तापमान में यह गिरावट पिछले 10 से 11 दिनों से सिंधु-गंगा के मैदानी इलाकों में घने कोहरे की परत और दो पश्चिमी विक्षोभ के बीच एक बड़े अंतर के कारण हुई थी, जिसके चलते बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाएं सामान्य से अधिक समय तक चलीं.

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में जल निकायों और नदियों के कारण सिंधु-गंगा के मैदानों में बहुत अधिक नमी है. एक बार पश्चिमी विक्षोभ के पीछे हटने के बाद, उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं मैदानी इलाकों की ओर चलने लगेंगी.

वहीं, पंजाब में शनिवार को कड़ाके की ठंड का प्रकोप काफी बढ़ गया और कई जगहों पर पारा और गिर गया है. बठिंडा और अमृतसर कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं और न्यूनतम तापमान शून्य के करीब बना हुआ है. बठिंडा में न्यूनतम तापमान 0.6 डिग्री, जबकि अमृतसर में न्यूनतम तापमान 1.2 डिग्री दर्ज किया गया.

चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा. क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि गुरदासपुर और मोगा में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान क्रमशः 15 डिग्री और 14 डिग्री रहा. लुधियाना में अधिकतम तापमान 16.6 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 15.6 डिग्री दर्ज किया गया. मोहाली में अधिकतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सिरसा में अधिकतम तापमान 17.5 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 15.5 डिग्री, रोहतक में 14.8 डिग्री और भिवानी में 14.7 डिग्री सेल्सियस रहा.

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में बर्फबारी हुई. मनाली में 23 सेंटीमीटर, खदराला और शिलारो में 16 सेंटीमीटर, कुफरी में 12 सेंटीमीटर, भरमौर में 10 सेंटीमीटर, शिमला और गोंडला में छह सेंटीमीटर, डलहौजी और कल्पा में चार सेंटीमीटर हिमपात हुआ. शिमला के मौसम केंद्र ने अगले चार दिनों तक इस क्षेत्र में शुष्क मौसम की संभावना जताई है और मंगलवार तक निचली पहाड़ियों में घने कोहरे और शीतलहर की चेतावनी दी है.

इस बीच, जम्मू-कश्मीर के बांदीपोरा जिले के गुरेज सेक्टर के एक गांव में शनिवार को हिमस्खलन हुआ, लेकिन इसमें जान-माल के नुकसान की कोई सूचना नहीं है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, एक दिन पहले ही मध्यम से भारी बर्फबारी के बाद बांदीपोरा समेत 12 जिलों के लिए हिमस्खलन की चेतावनी जारी की गई थी.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कोटा कोचिंग हब जैसा हो रहा सीकर का हाल, एक ही दिन में दो छात्रों ने की आत्महत्या
दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में आज से शीतलहर चलने की संभावना
गेम में हारने से हुआ नुकसान तो पैसों के लिए नाती ने कर दी नानी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा
Next Article
गेम में हारने से हुआ नुकसान तो पैसों के लिए नाती ने कर दी नानी की हत्या, पुलिस ने किया खुलासा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;