राज्यसभा में उठा श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं का मुद्दा, AAP सांसद ने रखी ये मांग

इतिहास के लिहाज से श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर बहुत अहमियत रखता है. ये सिख धर्म के पहले गुरु गुरुनानक देव जी की कर्मस्थली है.

राज्यसभा में उठा श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं का मुद्दा, AAP सांसद ने रखी ये मांग

चड्ढा ने कहा कि समस्याओं का समाधान हो जाने से गुरु और संगत के बीच की दूरी कम हो सकेगी.

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी (AAP) के नेता और पंजाब से राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने शुक्रवार को संसद में श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं का मुद्दा उठाया. राघव चड्ढा ने कहा कि कुछ साल पहले जब श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोला गया था, तो पूरी दुनिया श्री गुरु नानक देव जी के रंग में रंग गई थी. गुरुद्वारा के दर्शन के लिए हर व्यक्ति वहां जाना चाहता है, लेकिन श्रद्धालुओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

उन्होंने कहा कि पहली समस्या पासपोर्ट की है. आपके पास पासपोर्ट होना जरूरी है. अगर आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आप श्री करतारपुर साहिब नहीं जा सकते. भारत सरकार को इस अहम मुद्दे को पाकिस्तान सरकार के सामने उठाना चाहिए.

सांसद ने कहा कि दूसरी समस्या यह है कि हर तीर्थयात्री को दर्शन करने जाने के लिए 20 डॉलर यानी करीब 1600 रुपये का शुल्क देना पड़ता है. अगर परिवार के 5 सदस्य हर साल जाना चाहें तो उन्हें साल के 8 हजार रुपए खर्च करने होंगे. इस शुल्क वसूली को बंद कर दिया जाए, ताकि श्रद्धालु आराम से श्री करतारपुर साहिब जा सकें.

चड्ढा ने कहा कि तीसरी समस्या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया से संबंधित है, जो अभी काफी जटिल है. इसे सरल किया जाए ताकि संगत को परेशानी का सामना ना करना पड़े और उनका समय बर्बाद न हो. उन्होंने कहा कि इन समस्याओं का समाधान हो जाने से गुरु और संगत के बीच की दूरी कम हो सकेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इतिहास के लिहाज से श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर बहुत अहमियत रखता है. ये सिख धर्म के पहले गुरु गुरुनानक देव जी की कर्मस्थली है. माना जाता है कि 22 सितंबर 1539 को इसी जगह गुरुनानक देव जी ने अपना शरीर त्यागा था. उनके निधन के बाद उस पवित्र भूमि पर गुरुद्वारा साहिब का निर्माण कराया गया था. विभाजन के बाद यह गुरुद्वारा पाकिस्तान के हिस्से में चला गया था, लेकिन दोनों मुल्कों के लिए यह आज भी आस्था के सबसे बड़े केंद्र में से एक है.