विज्ञापन
Story ProgressBack

प्रधानमंत्री का मतलब होता है 'बड़ा भाई' : केंद्र के साथ राज्य के संबंध पर बोले CM रेवंत रेड्डी

तेलंगाना की कांग्रेस सरकार में सीएम रेवंत रेड्डी ने कहा, "हमारे हिसाब से पीएम का मतलब बड़े भाई. अगर बड़े भाई की मदद रहे, तो हर राज्य के सीएम उनके क्षेत्र में कुछ तरक्की कर सकते हैं."

Read Time: 3 mins
प्रधानमंत्री का मतलब होता है 'बड़ा भाई' : केंद्र के साथ राज्य के संबंध पर बोले CM रेवंत रेड्डी
पीएम मोदी ने तेलंगाना में 56,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.
हैदराबाद:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने सोमवार (4 मार्च) को तेलंगाना के अदिलाबाद में बिजली, रेल और सड़क क्षेत्रों से संबंधित 56,000 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान तेलंगाना की कांग्रेस सरकार में सीएम रेवंत रेड्डी (Revanth Reddy) ने पीएम मोदी को अपना 'बड़ा भाई' बताया. केंद्र और राज्य के बीच बेहतर रिश्तों का हवाला देते हुए रेवंत रेड्डी ने पीएम मोदी से तेलंगाना के विकास के लिए सहयोग मांगा. उन्होंने पीएम मोदी से कहा कि गुजरात जैसे विकास के लिए आपका सहयोग चाहिए.

इवेंट में सीएम रेवंत रेड्डी ने कहा, "हमारे हिसाब से पीएम का मतलब बड़े भाई. अगर बड़े भाई की मदद रहे, तो हर राज्य के सीएम उनके क्षेत्र में कुछ तरक्की कर सकते हैं. इसलिए मेरी गुजारिश है कि तेलंगाना को आगे तरक्की करना है, हमें भी गुजरात की तरह आगे जाना है, तो आपकी मदद जरूरी है."

तेलंगाना : कविता ने योजना की शुरुआत के लिए प्रियंका को आमंत्रित करने पर सरकार पर निशाना साधा

हम नहीं चाहते टकराव
रेड्डी ने आगे कहा, "अगर आपकी सोच 5 ट्रिलियन इकोनॉमी की है, तो इसमें 5 मेट्रो सिटी का सहयोग भी जरूरी है. इन मेट्रो सिटी में हैदराबाद भी शामिल है." उन्होंने कहा, "कांग्रेस शासित राज्य तेलंगाना केंद्र के साथ टकराव नहीं, बल्कि सौहार्दपूर्ण संबंध चाहता है. हम 5 ट्रिलियन इकोनॉमी बनने के महत्वाकांक्षी लक्ष्य में योगदान देना चाहेंगे."

रेवंत रेड्डी ने कहा, "जब केंद्र और राज्यों के बीच टकराव होगा, तो नुकसान जनता को ही उठाना पड़ता है. राजनीति केवल चुनाव तक ही सीमित रहनी चाहिए. चुनाव के बाद निर्वाचित नेताओं को केंद्र की मदद से राज्य के विकास के प्रयास करने चाहिए." उन्होंने कहा कि कुछ मुद्दों पर मंजूरी मांगने के लिए जब उन्होंने पीएम मोदी से मुलाकात की, तो उन्हें सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली.

परियोजनाओं को पूरा करने के लिए करेंगे पहल-रेड्डी
रेड्डी ने कहा कि राज्य सरकार परियोजनाओं को पूरा करने के लिए जरूरी पहल करेगी. NTPC को 4,000 मेगावाट बिजली संयंत्र को पूरा करने में जरूरी सरकारी मंजूरी दी जाएगी. अभी केवल 1,600 मेगावाट ही चालू है. उन्होंने कहा, "आंध्र प्रदेश राज्य पुनर्गठन अधिनियम के अनुसार, केंद्र को तेलंगाना में 4,000 मेगावाट का बिजली संयंत्र स्थापित करना है. पूर्ववर्ती BRS सरकार के कामों के कारण पिछले 10 साल में केवल 1,600 मेगावाट का काम ही पूरा हो सका है." रेड्डी ने मुसी नदी विकास के अलावा राज्य में सेमीकंडक्टर उद्योग विस्तार के लिए भी पीएम मोदी से सहयोग मांगा.

अब 'TS' नहीं 'TG' के नाम से जाना जाएगा तेलंगाना, रेवंत रेड्डी कैबिनेट ने लिया फैसला

पीएम मोदी ने क्या कहा?
पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "56,000 करोड़ रुपये की परियोजनाएं कई राज्यों में विकास की नई इबारत लिखेंगी. आज भारत दुनिया का एकमात्र देश है, जो पिछली तिमाही में 8.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभरा है." उन्होंने कहा कि भारत की विकास दर पिछले 3-4 दिनों से दुनिया भर में चर्चा का विषय बनी हुई है. इस गति से भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. 

लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए तेलंगाना से BRS सांसद बी बी पाटिल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"दुख में हैं हम, कहां हैं बाबा...", अपने 'प्रभु' के गायब होने से गुस्से में भक्त
प्रधानमंत्री का मतलब होता है 'बड़ा भाई' : केंद्र के साथ राज्य के संबंध पर बोले CM रेवंत रेड्डी
Watch Video: अध्यक्ष जी... देखिए जब लोकसभा में बांसुरी ने मां सुषमा स्वराज स्टाइल में दिया भाषण
Next Article
Watch Video: अध्यक्ष जी... देखिए जब लोकसभा में बांसुरी ने मां सुषमा स्वराज स्टाइल में दिया भाषण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;