तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस की 6 चुनाव 'गारंटियों' के तहत दो योजनाएं शुरू की

रेवंत रेड्डी ने यहां विधान सभा परिसर में उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क, कई मंत्रियों, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में दो योजनाओं की शुरुआत की.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने कांग्रेस की 6 चुनाव 'गारंटियों' के तहत दो योजनाएं शुरू की

ओवैसी को नयी विधानसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर चुना गया है.

हैदराबाद:

तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने शनिवार को दो योजनाओं की शुरुआत की. इनके तहत महिलाओं के लिए मुफ्त बस यात्रा और गरीबों के लिए 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा. ये दोनों योजनाएं कांग्रेस द्वारा घोषित छह चुनाव 'गारंटी' का हिस्सा हैं. योजनाएं शुरू करने की तारीख कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी के जन्मदिन के साथ मेल खा रही हैं.

रेवंत रेड्डी ने यहां विधान सभा परिसर में उपमुख्यमंत्री मल्लू भट्टी विक्रमार्क, कई मंत्रियों, ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) विधायक अकबरुद्दीन ओवैसी और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में दो योजनाओं की शुरुआत की. ओवैसी को नयी विधानसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर चुना गया है.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि जिस तरह से सोनिया गांधी ने तेलंगाना राज्य के गठन की अपनी गारंटी को पूरा किया उसी तरह कांग्रेस सरकार 100 दिनों के भीतर छह चुनावी 'गारंटियों' को लागू कर तेलंगाना को लोगों के कल्याण और विकास के लिए पहचाने जाने वाला राज्य बनाने का प्रयास करेगी.

उन्होंने नौ दिसंबर को तेलंगाना के लिए उत्सव का दिन बताया, क्योंकि इसी दिन वर्ष 2009 में तत्कालीन संयुक्त प्रगतिशील गठबन्धन (संप्रग) सरकार ने इस राज्य (तेलंगाना) के गठन की घोषणा की थी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि वह सोनिया गांधी ही थीं जिन्होंने मां की तरह जन आकांक्षाओं के अनुरूप तेलंगाना राज्य के सपने को साकार किया.

राजीव आरोग्यश्री स्वास्थ्य योजना के तहत गरीबों को 10 लाख रुपये का बीमा मिलेगा.

'महालक्ष्मी' योजना के तहत महिलाएं सरकारी सड़क परिवहन निगम (आरटीसी) की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकती हैं.

इस अवसर पर रेवंत रेड्डी ने राज्य सरकार की ओर से प्रोत्साहन के तौर पर मशहूर मुक्केबाज निखत जरीन को दो करोड़ रुपये का चेक सौंपा.

निखत जरीन ने दो करोड़ रुपये के प्रोत्साहन के लिए सरकार को धन्यवाद दिया और कहा कि इससे उन्हें पेरिस ओलंपिक की तैयारी में मदद मिलेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- "आधार" से जुड़ा आया नया अपडेट, आईरिस स्कैन से भी कर सकते हैं नामांकन



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)