विज्ञापन
Story ProgressBack

तेलंगाना की 119 सीटों पर वोटिंग जारी, 3.26 करोड़ मतदाता, 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर

Telangana Assembly Elections 2023 Voting: तेलंगाना में मतदान शुरू हो गया है. बीआरएस 2014 में शुरू हुई अपनी जीत के सिलसिले को आगे भी कायम रखने को लेकर उत्सुक है, जबकि कांग्रेस 2018 में और उससे चार साल पहले हारने के बाद सत्ता पर काबिज होने के लिए संघर्ष कर रही है. बीजेपी भी दक्षिणी राज्य में पहली बार सत्ता में आने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है.

Read Time:3 mins

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों पर मतदान शुरू

हैदराबाद:

तेलंगाना की 119 विधानसभा सीटों (Telangana Assembly Elections 2023) के लिए आज, गुरुवार (30 नवंबर) को मतदान हो रहा है. वोटिंग (Telangana Voting) सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगी. वोटिंग के लिए 35655 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 3 करोड़ 26 लाख से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. तेलंगाना चुनाव में कुल 2290 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीआरएस 2014 में शुरू हुई अपनी जीत के सिलसिले को आगे भी कायम रखने को लेकर उत्सुक है, जबकि कांग्रेस भी सत्ता पर काबिज होने के लिए संघर्ष कर रही है. वहीं, बीजेपी इस दक्षिण राज्य में एंट्री करने में कोई कसर बाकी नहीं रखना चाहती.

  1. तेलंगाना के 106 निर्वाचन क्षेत्रों में गुरुवार सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक और 13 वामपंथी उग्रवाद (LWE) प्रभावित निर्वाचन क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. 
  2. चुनाव में 2,290 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें मुख्यमंत्री के.चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-बेटे केटी रामाराव, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ए. रेवंत रेड्डी और बीजेपी के लोकसभा सदस्य बी. संजय कुमार और डी अरविंद शामिल हैं.
  3.  तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति ने सभी 119 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. बीजेपी सीट बंटवारे के समझौते के मुताबिक 111 सीटों पर लड़ रही है. बाकी 8 सीटें एक्टर पवन कल्याण की अगुवाई वाली जन सेना के लिए छोड़ी गई है. 
  4. कांग्रेस ने अपनी सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (BKP) के एक सीट दी है. कांग्रेस खुद 118 सीट पर लड़ रही है.
  5. असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिममीन (AIMIM) ने हैदराबाद शहर के 9 निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवार उतारे हैं.
  6.  मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव दो निर्वाचन क्षेत्रों गजवेल और कामारेड्डी में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. वह निवर्तमान विधान सभा में गजवेल का प्रतिनिधित्व करते हैं.
  7.  कामारेड्डी और गजवेल में रोमांचक मुकाबले देखने को मिल रहा है. कांग्रेस ने कामारेड्डी में मुख्यमंत्री का मुकाबला करने के लिए अपने प्रदेश अध्यक्ष रेवंत रेड्डी को मैदान में उतारा है. वहीं, बीजेपी उम्मीदवार वेंकट रमण रेड्डी भी मजबूत माने जा रहे हैं.
  8. गजवेल में बीजेपी ने मुख्यमंत्री राव के खिलाफ अपने चुनाव अभियान अध्यक्ष एटाला राजेंद्र को मैदान में उतारा है. लोकसभा सदस्य रेवंत रेड्डी कोडंगल से भी चुनाव लड़ रहे हैं, जिसका उन्होंने पहले प्रतिनिधित्व किया था. 
  9. मुख्य निर्वाचन अधिकारी विकास राज ने कहा है कि विधानसभा चुनाव के लिए 2.5 लाख से अधिक कर्मचारियों को ड्यूटी पर लगाया गया है. वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.
  10. तेलंगाना में पहली बार दिव्यांगों और 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को घर पर मतदान की सुविधा मिलेगी. निर्वाचन आयोग ने आईटी कंपनियों सहित सभी निजी प्रतिष्ठानों को 30 नवंबर को छुट्टी घोषित करने का आदेश दिया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एंटी पेपर लीक कानून हुआ लागू, 10 साल की कैद और एक करोड़ रुपये तक के जुर्माने का प्रावधान
तेलंगाना की 119 सीटों पर वोटिंग जारी, 3.26 करोड़ मतदाता, 2,290 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Next Article
मुलाकात हुई क्या बात हुई? BJP सांसद से उनके घर पर जाकर मिलीं सीएम ममता बनर्जी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;