विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 26, 2023

Sudan Crisis: जब केंद्रीय मंत्री ने सूडान से रेस्क्यू किए गए भारतीयों को सुनाया PM मोदी का खास मैसेज, देखें- VIDEO

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन निकासी मिशन की देखरेख के लिए जेद्दाह में मौजूद हैं. जेद्दाह के एक वीडियो में विदेश राज्य मंत्री को नागरिकों को से यह कहते हुए देखा जा सकता है कि 'पीएम मोदी ने हर भारतीय को वापस लाने की कसम खाई है'.

Read Time: 5 mins
Sudan Crisis: जब केंद्रीय मंत्री ने सूडान से रेस्क्यू किए गए भारतीयों को सुनाया PM मोदी का खास मैसेज, देखें- VIDEO
सूडान से अब तक कुल 530 भारतीयों को सुरक्षित निकाल लिया गया है.
जेद्दाह:

संघर्षरत सूडान (Sudan Crisis) में 72 घंटे के सीजफायर के बाद फिर से झड़पें शुरू हो गई हैं. इस बीच भारत 'ऑपरेशन कावेरी' (Operation Kaveri) के तहत सूडान से अपने नागरिकों को निकाल रहा है. भारतीय नौसेना और भारतीय वायु सेना के विमानों द्वारा कई जत्थों में भारतीय नागरिकों को रेस्क्यू किया जा रहा है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने आधिकारिक आंकड़ों के हवाले से बताया कि सूडान से अब तक निकाले गए भारतीयों की कुल संख्या लगभग 530 है. 'ऑपरेशन कावेरी' सूडान से फंसे हुए भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया एक बचाव अभियान है.  

विदेश राज्य मंत्री ने जारी किया वीडियो
विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने जेद्दाह में भारतीयों के लिए एक वीडियो ट्वीट किया है. इस वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का खास मैसेज है. मुरलीधरन ने लिखा, "360 भारतीयों को जेद्दाह एयरपोर्ट से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरकर विदा करने की खुशी है. वे जल्द ही मातृभूमि पहुंचेंगे, अपने परिवारों के साथ फिर से मिलेंगे. ऑपरेशन कावेरी के तहत सरकार सूडान से भारतीय नागरिकों को निकालने और उन्हें सुरक्षित घर लाने के लिए अथक प्रयास कर रही है." 

वीडियो पर लोगों ने दी राय
वीडियो में विदेश राज्य मंत्री को नागरिकों को से यह कहते हुए देखा जा सकता है कि 'पीएम मोदी ने हर भारतीय को वापस लाने की कसम खाई है'. जेद्दाह से एक भारतीय नागरिक ने कहा, "हम मोदी जी के प्रति अपना आभार व्यक्त नहीं कर सकते. हमारे पास कोई शब्द नहीं है. आपने किस तरह का काम किया है, हमारे पास इसका शुक्रिया अदा करने के लिए कोई शब्द नहीं है."

सूडान पर पीएम ने की थी हाई लेवल मीटिंग
सूडान संकट को लेकर पीएम मोदी ने पिछले शुक्रवार को एक हाई लेवल मीटिंग की थी. इसमें पीएम ने सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए एक्शन प्लान तैयार करने के निर्देश जारी किए थे.

जेद्दाह में बनाया गया ट्रांजिट पॉइंट
अपने निकासी मिशन के तहत भारत ने भारतीयों को निकालने के लिए सऊदी अरब के जेद्दाह में ट्रांजिट पॉइंट बनाए हैं. सभी भारतीयों को सूडान से निकालने के बाद तटीय सऊदी अरब शहर में ले जाया गया है. विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन निकासी मिशन की देखरेख के लिए जेद्दाह में मौजूद हैं.

15 अप्रैल से शुरू हुआ संघर्ष, अब तक 459 मौतें
सूडान में तख्तापलट के लिए सेना और पैरामिलिट्री फोर्स (RSF) के बीच 15 अप्रैल को लड़ाई शुरू हुई थी. वर्ल्ड हेल्थ आर्गनाइजेशन (WHO) के मुताबिक, लड़ाई में अब तक 459 लोगों और सैनिकों की मौत हो चुकी है. 4,072 लोग घायल हुए हैं. 

27 अप्रैल तक है सीजफायर
सूडान में 72 घंटे का सीजफायर 27 अप्रैल रात 12 बजे तक हैं. इस दौरान यहां से अन्य देशों को अपने नागरिकों को निकालने का समय है.

सूडान में क्यों हो रहा संघर्ष?
बता दें कि सूडान में मिलिट्री और पैरामिलिट्री के बीच वर्चस्व की लड़ाई चल रही है. 2019 में सूडान के तत्कालीन राष्ट्रपति ओमर अल-बशीर को सत्ता से हटाने के लिए लोगों ने प्रदर्शन किया. अप्रैल 2019 में सेना ने राष्ट्रपति को हटाकर देश में तख्तापलट कर दिया, लेकिन इसके बाद लोग लोकतांत्रिक शासन और सरकार में अपनी भूमिका की मांग करने लगे. इसके बाद सूडान में एक जॉइंट सरकार का गठन हुआ, जिसमें देश के नागरिक और मिलिट्री दोनों का रोल था. 2021 में यहां दोबारा तख्तापलट हुआ और सूडान में मिलिट्री रूल शुरू हो गया. अब इसी को लेकर लड़ाई चली आ रही है.

ये भी पढ़ें:-

वायु सेना, स्टैंडबाय पर नौसेना : सूडान में फंसे नागरिकों को निकालने की भारत की प्लानिंग

सूडान में फंसे 278 भारतीयों का पहला जत्था INS सुमेधा से जेद्दा के लिए हुआ रवाना

"हमारे सीने पर राइफल रखी और...": सूडान से रेस्क्यू किए गए भारतीय ने बयां किया खौफनाक मंजर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
" बेटे पर गर्व है ": डोडा में शहीद हुए कैप्टन बृजेश थापा के माता-पिता
Sudan Crisis: जब केंद्रीय मंत्री ने सूडान से रेस्क्यू किए गए भारतीयों को सुनाया PM मोदी का खास मैसेज, देखें- VIDEO
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Next Article
आधार कार्ड क्यों मांग रहीं कंगना रनौत? कांग्रेस हुई हमलावर- "हमारे दरवाजे सबके लिए खुले"
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;