विज्ञापन

पराली जलाने को लेकर पंजाब-हरियाणा को सुप्रीम कोर्ट ने क्या-क्या सुनाया, पढ़ें टॉप कोट्स

पराली जलाने को लेकर पंजाब-हरियाणा को सुप्रीम कोर्ट ने क्या-क्या सुनाया, पढ़ें टॉप कोट्स
पराली जलाने पर हर साल रार
  1. सुप्रीम कोर्ट ने पराली जलाने के मामले में उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ मुकदमा नहीं चलाने को लेकर हरियाणा और पंजाब सरकारों को बुधवार को फटकार लगाई. साथ ही दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों को 23 अक्टूबर को उसके समक्ष पेश होकर स्पष्टीकरण देने को कहा.
  2. जज अभय एस ओका, जज अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और जज ऑगस्टीन जॉर्ज मसीह की पीठ ने उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहने पर हरियाणा और पंजाब सरकार के अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई करने का वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (सीएक्यूएम) को निर्देश दिया.
  3. पीठ ने कहा, ‘‘यह कोई राजनीतिक मामला नहीं है. अगर मुख्य सचिव किसी के इशारे पर काम कर रहे हैं तो हम उनके खिलाफ भी समन जारी करेंगे. अगले बुधवार को हम मुख्य सचिव को बुलाकर सारी बातें पूछेंगे. कुछ नहीं किया गया है, पंजाब सरकार ने भी ऐसा ही किया. यह रवैया पूरी तरह से अवहेलना करने का है.''
  4. न्यायालय ने इस मामले पर पंजाब सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि राज्य में पिछले तीन साल में पराली जलाने को लेकर एक भी मुकदमा नहीं चलाया गया. उसने कहा कि पंजाब सरकार ने किसानों को ट्रैक्टर उपलब्ध कराने के लिए केंद्र से धनराशि मांगने का कोई प्रयास नहीं किया है.
  5. शीर्ष अदालत ने सीएक्यूएम की तुलना बिना दांत वाले बाघ से की. इससे पहले, न्यायालय ने पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के कारण दिल्ली में होने वाले वायु प्रदूषण को रोकने में विफल रहने पर सीएक्यूएम को फटकार लगाई थी और कहा था कि उसे अधिक सक्रिय रवैया अपनाने की आवश्यकता है.
  6. सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार को फटकार लगाते हुए कहा कि हम आपको बहुत साफ-साफ बता रहे हैं, हम आपको 1 सप्ताह का समय देंगे और अगर इसका पालन नहीं किया गया तो हम मुख्य सचिव के खिलाफ अवमानना ​​का मामला दर्ज करेंगे.
  7. इसके साथ ही सुप्रीम कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि आप लोगों पर मुकदमा चलाने से क्यों कतराते हैं? हरियाणा के वकील ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि हमने इस साल करीब 17 एफआईआर दर्ज की हैं.
  8. सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा सरकार सेकहा कि आप सिर्फ़ नाममात्र का जुर्माना ले रहे हैं. इसरो आपको बता रहा है कि आग कहां लगी थी और आप कहते हैं कि आपको कुछ नहीं मिला.
  9. उल्लंघन के 191 मामले आए और आपने सिर्फ़ नाममात्र का जुर्माना लिया. एनसीटी क्षेत्र अधिनियम के तहत आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों की पूरी तरह से अवहेलना की गई. हरियाणा सरकार द्वारा नियमों की पूरी तरह से अवहेलना की गई है.
  10. पराली जलाने पर रोक लगाने मे असफल रहने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने हरियाणा के चीफ सेक्रेटरी को बुधवार को अगली सुनवाई के दौरान कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
UP : कैंसर के इलाज की आड़ में धर्म परिवर्तन का खेल, पुलिस ने 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार
पराली जलाने को लेकर पंजाब-हरियाणा को सुप्रीम कोर्ट ने क्या-क्या सुनाया, पढ़ें टॉप कोट्स
डूबे न कार, फ्लाईओवर पर भयंकर कतार! देखिए बारिश के डर से चेन्नई वालों ने ढूंढ निकाला जुगाड़
Next Article
डूबे न कार, फ्लाईओवर पर भयंकर कतार! देखिए बारिश के डर से चेन्नई वालों ने ढूंढ निकाला जुगाड़
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com