कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा के घर पर पथराव, बंजारा समुदाय के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का लाठीचार्ज

कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा के घर पर पथराव हुआ है. येदियुरप्‍पा के घर पर बंजारा समुदाय के प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, जिन्‍हें तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज. किया.

कर्नाटक के पूर्व CM येदियुरप्पा के घर पर पथराव, बंजारा समुदाय के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का लाठीचार्ज

आरक्षण से संबंधित मुद्दे पर विरोध कर रहे बंजारा समुदाय के सदस्य

शिवमोग्गा:

भाजपा के वरिष्‍ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के शिवमोग्गा में शिकारीपुर स्थित घर पर हमला किया गया है. आरक्षण से संबंधित मुद्दे का विरोध कर रहे बंजारा समुदाय के सदस्यों ने उनके घर पर पथराव किया है. प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया. बंजारा समुदाय अनुसूचित जनजाति समुदाय में आंतरिक आरक्षण की मांग करता रहा है. कर्नाटक में विधानसभा चुनाव 2023 की तारीखों की घोषणा भी नहीं हुई है और सियासी घमासान शुरू हो गया है.

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय को दिए गए आरक्षण में इंटरनल रिजर्वेशन को लेकर बंजारा समुदाय ने आपत्ति दर्ज करवाई है. शुक्रवार को कर्नाटक की भाजपा सरकार ने अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति समुदाय के लिए इंटरनल रिजर्वेशन का एलान किया था. इसके मुताबिक,  अनुसूचित जाति समुदाय को जो 17 प्रतिशत रिजर्वेशन दिया, उसे आंतरिक रूप से बांटा गया. इस फैसले के तहत SC लेफ्ट को 6 फीसदी, SC राइट को साढ़े 5 फीसदी, टचेबल्स को साढ़े चार फीसदी और अन्य को 1 फीसदी देने का फैसला किया गया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

राज्य सरकार का ये फैसला सदाशिव आयोग की सिफारिश के आधार पर किया गया, बंजारा समुदाय के मुखियाओं का कहना है कि सदाशिव आयोग की सिफारिश से उनके समुदाय को नुकसान होगा और राज्य सरकार ने इस फैसले को लागू करने की जो सिफारिश केंद्र को भेजी है उसे तुरंत वापस लेना चाहिए.