विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 17, 2023

रेल यात्रियों का खोया हुआ सामान उन तक पहुंचाने के 'मिशन' पर स्टेशन मैनेजर राकेश शर्मा, रेलवे से मिला सम्मान

अक्सर एक जगह से दूसरे जगह जाते हुए कई यात्रियों का सामान खो जाता है, जिसे ढूंढना मुश्किल होता है. मगर दिल्ली रेलवे स्टेशन पर तैनात राकेश शर्मा लोगों के खोए सामान को उन्हें लौटा रहे हैं.

Read Time: 3 mins
रेल यात्रियों का खोया हुआ सामान उन तक पहुंचाने के 'मिशन' पर स्टेशन मैनेजर राकेश शर्मा, रेलवे से मिला सम्मान
नई दिल्ली:

New Delhi Railway station Manager Awarded: अक्सर जब हम एक जगह से दूसरी जगह ट्रैवल करते हैं तो कई बार हमारा समान ट्रेन, बस, कार और ऑटो में छूट जाता है और उसके मिलने की उम्मीद भी न के बराबर होती है. अगर आपका सामान नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर छूट गया है तो आप खुद को भाग्यशाली मान सकते हैं. क्योंकि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन प्रबंधक राकेश शर्मा अब तक छूटा हुआ सामान कई लोगों तक उनके पास सुरक्षित पहुंचा चुके हैं. राकेश अब तक 1000 से ज्यादा यात्रियों का सामान लौटा चुके हैं. नई दिल्ली स्टेशन पर प्रबंधक का काम कर रहे राकेश को इस काम के लिए रेलवे की ओर से सम्मानित किया गया है. राकेश शर्मा 2006 से छूटा हुआ सामान उनके मालिकों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं.

स्टेशन प्रबंधक राकेश शर्मा ने कहा कि हम इस काम को मोटिवेशन के तौरे पर देखते हैं. हमें इस काम से उत्साह मिलता है. डिपार्टमेंट का पूरा सहयोग है, पूरा टीम वर्क है क्योंकि मेरे अकेले का काम नहीं है. पूरा स्टाफ और पूरे ऑफिसर सहयोग देते हैं तभी हम इसको कर पाते हैं.

पंजाब के गुरदासपुर के शर्मा की 24 साल की उम्र में रेलवे में नौकरी लगी और मुसाफिरों के ट्रेन में छूटे सामान पहुंचाने का नेक काम पिछले सात साल से कर रहे हैं. पहले ट्रेन में खोया सामान रेलवे के लॉस प्रॉपर्टी में जमा होता था अब पीएनआर और सोशल मीडिया की मदद से यात्रियों को ढूंढ कर या तो राकेश सामान पहुंचाते हैं या फिर यात्री इन्हें ढूंढते-ढूंढते पहुंच जाते हैं. 

रेलवे यात्री अरविंद ने बताया कि हमारा सामान अमृतसर शताब्दी में सी14 में रह गया था, मुझे बोला गया कि आप राकेश शर्मा के पास जाइए वहां अपना सामान पता कर सकते हैं. आज मैं इनके पास पहुंचा हूं और इन्होंने जिस तरीके से एफर्ट किए हैं, मैंने इस तरह से किसी को रेलवे में एफर्ट करते नहीं देखा है.

संतोष कुमार ने दो साल पहले पटना से दिल्ली की ट्रेन पकड़ी, लेकिन ज्यादा सामान होने की वजह से एक बैग ट्रेन की सीट पर ही भूल गए. महज दो घंटे के भीतर ही उनका खोया सामान उन्हें लौटा दिया गया. रेलवे यात्री ने बताया कि उन्हें सामान मिलने पर बेहद आश्चर्य हुआ कि इतनी जल्दी एक्शन वो भी रेलवे का...इसके बाद मुझे राकेश शर्मा के बारे में पता चला कि वो इस तरह का काम बेहद रुचि लेकर करते हैं.

ये भी पढ़ें- कश्मीर के ठग ने खुद को PMO का अधिकारी बताकर की 6 महिलाओं से शादी, खुफिया जानकारी जुटाने का भी आरोप

ये भी पढ़ें- दिल्ली में तेज ठंड, न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज; वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब' श्रेणी में

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मुलाकात हुई, बात कुछ खास हुई! PM मोदी और CM चंद्रबाबू नायडू की तस्वीर क्या कुछ कहती है
रेल यात्रियों का खोया हुआ सामान उन तक पहुंचाने के 'मिशन' पर स्टेशन मैनेजर राकेश शर्मा, रेलवे से मिला सम्मान
आज किया कित, कित.... अपनी एक्टिंग से BJP को चिढ़ाने वाले तृणमूल कांग्रेस के ये सांसद हैं कौन?
Next Article
आज किया कित, कित.... अपनी एक्टिंग से BJP को चिढ़ाने वाले तृणमूल कांग्रेस के ये सांसद हैं कौन?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com