जल्द ही कई देशों के साथ रुपये में होगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार : पीयूष गोयल

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, विभिन्न देशों के कई बैंक भारतीय बैंकों के साथ विशेष वोस्ट्रो खाते खोल रहे हैं.

जल्द ही कई देशों के साथ रुपये में होगा अंतरराष्ट्रीय व्यापार : पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा, विभिन्न देशों के कई बैंक भारतीय बैंकों के साथ विशेष वोस्ट्रो खाते खोल रहे हैं (फाइल फोटो).

राजकोट:

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को उम्मीद जताई कि कारोबारी जल्द ही रुपये में विदेशी व्यापार का निपटान कर सकेंगे. उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों के कई बैंक भारतीय बैंकों के साथ विशेष वोस्ट्रो खाते खोल रहे हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ब्रिटेन, सिंगापुर और न्यूजीलैंड सहित 18 देशों के संबंधित बैंकों के साथ विशेष रुपया वोस्ट्रो खाता (SRVA) खोलने के 60 अनुरोधों को मंजूरी दी है.

पीयूष गोयल ने कहा कि केंद्रीय बैंक इस मुद्दे पर विभिन्न देशों में अपने समकक्षों के साथ चर्चा कर रहा है.

गोयल ने यहां संवाददाताओं से कहा, ''हम जल्द ही कई देशों के साथ रुपये में अंतरराष्ट्रीय व्यापार होते हुए देखेंगे.'' उन्होंने यह भी कहा कि यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और कनाडा जैसे विकसित क्षेत्रों के साथ मुक्त व्यापार समझौते (FTA) के लिए बातचीत ''उन्नत'' चरणों में है.

मंत्री ने कहा, ''पूरी दुनिया भारत के साथ व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता करना चाहती है.'' उन्होंने कपड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन योजना के दूसरे चरण के बारे में कहा कि बहुत जल्द योजना की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें : पुंछ आतंकी हमला : वीर सपूतों की आखिरी विदाई के इंतजार में परिवार, शहीदों के गांव में शोक का माहौल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : Coronavirus : देशभर में कोरोना के 12,193 नए मामले आए सामने, रिकवरी रेट 98.66 फीसदी