'भूल जाओ', लड़कियों के साथ दिल्ली के स्कूल में हुई शर्मनाक हरकत पर प्रिंसिपल के कथित बयान पर उठे सवाल

आयोग ने एमसीडी से स्कूल सुरक्षा में हुई इस भारी चूक के कारणों को बताने तथा इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी मांग की.

'भूल जाओ', लड़कियों के साथ दिल्ली के स्कूल में हुई शर्मनाक हरकत पर प्रिंसिपल के कथित बयान पर उठे सवाल

भजनपुरा इलाके में स्थित एक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूल में 30 अप्रैल को शर्मनाक घटना घटित हुई

नई दिल्ली:

पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा संचालित स्कूल में आठ साल की दो लड़कियों के साथ यौन उत्पीड़न के मामले में दिल्ली महिला आयोग ने नगर निगम के आयुक्त को समन किया जारी करते हुए दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है. दरअसल, आयोग को सूचना मिली थी कि दिल्ली के भजनपुरा इलाके में स्थित एक पूर्वी दिल्ली नगर निगम के स्कूल में 30 अप्रैल को शर्मनाक घटना घटित हुई. जिसमें स्कूल की सभा के बाद कक्षा के अंदर एक अज्ञात व्यक्ति आया और एक लड़की के कपड़े उतारकर अश्लील बातें करने लगा. इसके बाद वह आरोपी दूसरी लड़की के पास गया और उसके कपड़े भी उतार दिए. फिर अपने कपड़े उतार कर आरोपी सब बच्चों के बीच कक्षा में ही पेशाब करने लगा. जब इसकी सूचना छात्राओं ने कक्षा शिक्षक और प्रिंसिपल को दी तो उन्होंने बच्चियों को चुप रहने और इसके बारे में भूल जाने के लिए कहा.

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए बुधवार को दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर मामले में आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी की मांग की है. साथ ही पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी तलब किया है. आयोग ने नगर निगम से मामले की विस्तृत रिपोर्ट मांगते हुए आयोग के सामने पेश होने के लिए 48 घंटे का समय दिया. आयोग ने एमसीडी से स्कूल सुरक्षा में हुई इस भारी चूक के कारणों को बताने तथा इसके लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की भी मांग की. आयोग ने दिल्ली पुलिस एवं एमसीडी से अपराध को पुलिस को नहीं बताने और उसे छिपाने का प्रयास करने के लिए POCSO अधिनियम के तहत स्कूल के प्रिंसिपल और कक्षा शिक्षक के खिलाफ की गई कार्रवाई का विवरण भी मांगा है. साथ ही नगर निगम से स्कूल के सीसीटीवी फुटेज के साथ-साथ स्कूल में आगंतुकों पर नजर रखने के लिए किए गए प्रावधानों का ब्योरा देने को भी कहा. 

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्षा स्वाति मालीवाल ने कहा, "मैं इस बात से बेहद दुखी हूं कि स्कूल परिसर के अंदर, जो कि बच्चों के लिए बहुत सुरक्षित जगह मानी जाती है, वहां छोटे बच्चों के साथ यौन उत्पीड़न की ऐसी गंभीर और चौंकाने वाली घटना हुई है. यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है कि इस तरह का घोर अपराध पूर्वी निगम के स्कूल में दिनदिहाड़े हुआ और इसकी सूचना देने के बजाय, स्कूल के प्रधानाचार्य और शिक्षकों ने मामले को दबाने की कोशिश की. एमसीडी को अवश्य बताना होगा कि ये दरिंदगी स्कूल में और वो भी ऐसे दिन दिहाड़े कैसे हो गई? मैंने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी कर आरोपी को तुरंत गिरफ्तार करने एवं मामले को छिपाने की कोशिश करने वालों के खिलाफ पोक्सो एक्ट के तहत जल्द से जल्द कार्रवाई करने की मांग की है. इसके अलावा मैंने मामले में जवाबदेही सुनिश्चित करने हेतु पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त को भी समन जारी किया है."

यह भी पढ़ें:
गुरुग्राम में दो लोगों ने युवती का किया रेप, चाकू मारा; एक आरोपी गिरफ्तार
दिल्ली: विधायक प्रतिनिधि पर महिला ने लगाया यौन शोषण का आरोप, पुलिस ने दर्ज किया केस
दिल्ली में 14 साल की लड़की और उसकी 6 महीने की बहन के साथ बलात्कार; 40 साल का आरोपी पकड़ में, एक फरार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बचपन में होने वाले यौन अपराधों से कैसे प्रभावित होता है मानसिक स्वास्थ्य ?