एयर इंडिया की 'ऐतिहासिक' डील के पहले लंदन में हुई गुप्‍त वार्ता, जश्न भी मना

अंदरूनी सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस सौदे को लेकर एक साल से अधिक समय से बातचीत चल रही थी.

एयर इंडिया की 'ऐतिहासिक' डील के पहले लंदन में हुई गुप्‍त वार्ता,  जश्न भी मना

प्रतीकात्‍मक फोटो

बेंगलुरु/पेरिस :

एयर इंडिया के ऐतिहासिक विमान सौदे ने टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाली एयरलाइन को वैश्विक कैरियर की नई लीग में शामिल कर दिया है. मंगलवार को उसने घरेलू और अंतरराष्‍ट्रीय प्रतिद्वंद्वियों को कड़ा मुकाबला देने के लिए एयरबस और बोइंग से करीब 500 विमान लेने का करार दिया है. सौदे की बातचीत में शामिल लोगों के अनुसार, किसी एक एयरलाइन कंपनी द्वारा की गई सबसे बड़ी डील के लिए महीनों तक गुप्त बातचीत चलती रही, जो ब्रिटेन के बकिंघम पैलेस के निकट हुई. वार्ता में शामिल लोगों के मुताबिक, वार्ता के अंत में जश्न भी मनाया गया.

बहरहाल, मंगलवार को इस करार का औपचारिक तौर पर ऐलान किया गया और G-20 देशों के प्रमुख नेताओं ने मुक्‍त भाव से इसे सराहा. बता दें, पिछले साल जनवरी में एयर इंडिया का अधिग्रहण करने वाले टाटा समूह ने इस डील के महज छह पैराग्राफ प्रकाशित किए. रॉयटर्स के अनुसार, अंदरूनी सूत्रों ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि इस सौदे को लेकर एक साल से अधिक समय से बातचीत चल रही थी. इस बारे में गंभीर बातचीत पिछले साल गर्मी से प्रारंभ हुई और क्रिसमस से पहले कुछ दिनों तक जारी रहे जब सौदे की रूपरेखा पर सहमति बनी. जैसे ही सौदे के 'बड़े' रूप में होने की बात सामने आई थी तो रॉयटर्स ने दिसंबर में ही रिपोर्ट कर दिया था कि कि डील, रिकॉर्ड 500 विमानों के समझौते के करीब पहुंच रही है. इस करार का केंद्र, लंदन के पश्चिमी छोर पर बकिंघम पैलेस के नजदीक स्थित आलीशान होटल सेंट जेम्‍स कोर्ट था. 

बातचीत के लिए एयरलाइन के वार्ताकारों, योजनाकारों और इंजन क्षेत्र के दिग्गजों ने टाटा ग्रुप के स्वामित्व वाले होटल और नजदीक के सुइट्स में कई दिनों तक डेरा डाले रखा. वे तेजी से बढ़ते विमानन बाजार के मद्देनजर एक बड़ी योजना पर काम कर रहे थे जिसने कई एयरलाइन विकास योजनाओं को ऊपर और नीचे देखा है. एयरबस के साथ हुई डील 100 अरब डॉलर से भी ज्यादा की है. इसके तहत 40 वाइड बॉडी A350 एयरक्राफ्ट, 210 नैरोबॉडी सिंगल-आइजल A320 नियोस एयरक्राफ्ट मिलेंगे.  वहीं, बोइंग से हुई डील 34 अरब डॉलर की है. इसके तहत एअर इंडिया को 190 B737 मैक्स विमान, 20 B787 विमान और 10 B777 एक्स विमान की डिलीवरी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-