विज्ञापन

सावन का दूसरा सोमवारः चांदनी चौक से लेकर देवघर-हरिद्वार, देखिए भक्तों की कैसी कतार

Sawan Somwar : आज सावन सोमवार का दूसरा दिन है. इस मौके पर देशभर के मंदिरों को खास ढंग से सजाया गया है. सावन के दूसरे सोमवार पर देशभर के मंदिरों में पूजा के लिए भक्तों का तांता लगा हुआ है.

सावन का दूसरा सोमवारः चांदनी चौक से लेकर देवघर-हरिद्वार, देखिए भक्तों की कैसी कतार
Sawan Second Monday : सावन का दूसरा सोमवार आज
नई दिल्ली:

सावन सोमवार के हिंदू रीति-रिवाजों और परंपराओं में अलग मायने हैं. हिंदू कैलेंडर के अनुसार, यह भगवान शिव को समर्पित सबसे पवित्र महीना भी है. आज सावन सोमवार का दूसरा दिन है. इस साल सावन सोमवार 22 जुलाई से शुरू हो चुका है. भोले बाब के भक्तों ने पहले सावन का व्रत पूरे विधि-विधान के साथ संपन्न किया और अब दूसरे सोमवार पर भी देशभर के मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ पूजा के लिए पहुंच रही है. इस मौके पर देशभर के मंदिरों को खास ढंग से सजाया गया है.

सावन के दूसरे सोमवार को वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम में भगवान शिव को दिव्य गौरी शंकर रूप में सजाया गया है. श्री काशी विश्वनाथ धाम के मुख्य कार्यपालक अधिकारी विश्व भूषण मिश्रा ने एक बयान में बताया कि इस साल सावन के महीने में पांच सोमवार हैं और भगवान शिव हर हफ्ते एक नए रूप में दर्शन देते हैं. सावन के दूसरे सोमवार को भगवान महादेव को गौरी शंकर (शंकर पार्वती) के रूप में सजाया गया है और भक्त इस विशेष रूप में बाबा के दर्शन कर सकेंगे.

देश की राजधानी दिल्ली में भी बाबा के भक्तों की मंदिरों में भीड़ लगी है. चांदनी चौक के गौरी शंकर मंदिर में शिव भगवान का जलाभिषेक किया जा रहा है.

उज्जैन, मध्य प्रदेश: पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर में जलाभिषेक किया जा रहा है। इस मौके पर क्रिकेटर उमेश यादव ने भी महाकाल के दर्शन किए.

उत्तर प्रदेश के सीतापुर में सावन के दूसरे सोमवार पर सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी की गई. ताज़ा वीडियो श्याम नाथ मंदिर से है जहां श्रद्धालू और कांवड़ यात्री दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं.

वाराणसी, उत्तर प्रदेश: सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भक्तों ने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना की.

सावन के दूसरे सोमवार पर झारखंड के देवघर में पूजा-अर्चना के लिए बाबा बैद्यनाथ धाम के बाहर श्रद्धालुओं की कतार लगी हुई है.

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में भी सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भक्तों ने भगवान शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की. यहां भी मंदिर के बाहर शिवभक्तों की कतार लगाई दिखी.

Latest and Breaking News on NDTV

सावन के दूसरे सोमवार पर काशी विश्वनाथ धाम में कैसे बंदोबस्त

सावन के दूसरे सोमवार को वाराणसी में श्री काशी विश्वनाथ धाम में भगवान शिव को दिव्य गौरी शंकर रूप में सजाया गया है. पहले सोमवार की तरह दूसरे सोमवार को भी भक्त नंदूफरिया, सिल्को गली, धुंडीराज गणेश, ललिता घाट और सरस्वती फाटक जैसे प्रवेश मार्गों से बाबा के गर्भगृह तक पहुंच रहे हैं. यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सावन के पहले सोमवार (22 जुलाई) को बाबा विश्वनाथ के दर्शन किए थे और सभी अधिकारियों को भक्तों की आस्था और सुरक्षा दोनों पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया था.

उत्तराखंड के हरिद्वार में सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भक्तों ने हर की पौड़ी पर स्नान किया और पूजा-अर्चना की.

जयपुर (राजस्थान): सावन के दूसरे सोमवार पर भक्तों ने भगवान शिव मंदिर में पूजा-अर्चना की.

सावन सोमवार: बढ़ी कांवड़ियों की भीड़, पुलिस ने संभाला मोर्चा

कांवड़ यात्रा को देखते हुए सभी जिलों में अब यातायात व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था पर पुलिस पूरी तरीके से मुस्तैद दिखाई दे रही है, ताकि किसी तरीके की कोई दिक्कत कांवड़ियों और आम लोगों को न आए. गौतमबुद्ध नगर जिले में भी पुलिस ने यातायात व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अतिरिक्त बल के साथ सुबह से ही मोर्चा संभाल लिया है.

भुवनेश्वर (ओडिशा): सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर भक्त पूजा करने के लिए लिंगराज मंदिर पहुंचे.

Latest and Breaking News on NDTV

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ओडिशा: वेदांता ग्रुप की रिफाइनरी का बांध टूटने से भारी नुकसान, फसलें हुईं तबाह, कंपनी ने दी सफाई
सावन का दूसरा सोमवारः चांदनी चौक से लेकर देवघर-हरिद्वार, देखिए भक्तों की कैसी कतार
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Next Article
CPM नेता सीताराम येचुरी का निधन, सांस लेने में दिक्कत के बाद AIIMS में हुए थे एडमिट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com