विज्ञापन
This Article is From Jun 30, 2012

राष्ट्रपति चुनाव : संगमा ने समर्थन के लिए खेला जनजातीय कार्ड

गुवाहाटी: पूर्व लोकसभा अध्यक्ष एवं राष्ट्रपति पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार पूर्णो अगितोक संगमा ने शनिवार को पूर्वोत्तर राज्यों से समर्थन मांगा। पूर्वोत्तर में अधिकांश राज्य कांग्रेस शासित हैं, जहां जनजातियों की बहुलता है।

संगमा ने जनजाति समुदाय के नेताओं से अपील की कि वे 'बिना किसी संदेह या भय' के उन्हें समर्थन दें।

गुवाहाटी के निकट लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक संवाददाता सम्मेलन में संगमा ने कहा, "मैं पूर्वोत्तर का हूं और इस क्षेत्र से एक जनजातीय उम्मीदवार हूं। राष्ट्रपति का चुनाव दलीय राजनीति से ऊपर है और कोई दल आधिकारिक रूप से इसके लिए किसी को सचेत नहीं कर सकता। इसलिए मैं इस चुनाव में मतदान के लिए अधिकृत सभी राज्यों के सभी दलों के सदस्यों से अपील करता हूं कि वे बिना किसी संदेह या भय के मुझे मत दें।" उन्होंने कहा कि वह अपना चुनाव प्रचार अभियान रविवार को तूरा से शुरू करेंगे।

संगमा शनिवार को नई दिल्ली से गुवाहाटी पहुंचे। यहां आयोजित संवाददाता सम्मेलन के बाद वह सीधे तूरा के लिए रवाना हो गए। गुवाहाटी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर कई संगठनों और मेघालय एवं क्षेत्र के अन्य राज्यों के लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया।

संगमा ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतों का गणित बैठाने और आशंकाएं जताए जाने के लिए मीडिया की खबरों की निंदा की और कहा, "राष्ट्रपति चुनाव के सम्बंध में दलीय आधार पर मतों की गणना और मूल्यांकन करना अत्यंत असंवैधानिक है। राष्ट्रपति का चुनाव दलीय राजनीति से ऊपर है, इसलिए इसमें किसी पार्टी के चुनावचिह्न् का उपयोग नहीं होता है। मतदान भी बहुत गोपनीय ढंग से गुप्त मतपत्र के जरिए किया जाता है।"

संगमा ने कहा, "मुझे आप लोगों को यह बताते हुए बहुत खुशी हो रही है कि मुझे पूर्वोत्तर राज्यों से काफी समर्थन मिल रहा है। मैं असम की असम गण परिषद (अगप), युनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी), पर्वतीय राज्य मेघालय की पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी, मिजोरम के मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) और समर्थन देने का फैसला लेने वाले अन्य दलों को धन्यवाद देता हूं।"

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Cyclone Dana : कहां-कहां होगा तूफान का असर, निपटने की क्या हैं तैयारी? जानिए 10 बड़ी बातें
राष्ट्रपति चुनाव : संगमा ने समर्थन के लिए खेला जनजातीय कार्ड
बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां... 2025 में तबाही शुरू, 2043 में मुस्लिम शासन... जानिए कितनी हुईं सच
Next Article
बाबा वेंगा की भविष्यवाणियां... 2025 में तबाही शुरू, 2043 में मुस्लिम शासन... जानिए कितनी हुईं सच
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com