विज्ञापन
Story ProgressBack
1 month ago
नई दिल्ली:

Ram Navami 2024 Updates: देश में आज रामनवमी (Ram Navami 2024) मनाई जा रही है. इस मौके पर अयोध्या में आज राम लला का सूर्यतिलक हुआ. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए बड़ी संख्या में प्रभु श्री राम के भक्त भी मंदिर प्रागण में मौजूद थे. इससे पहले रामनवमी के मौके पर पीएम मोदी ने भी देशवासियों को बधाई दी थी. उन्होंने इस अवसर को बेहद खास बताया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने इसे लेकर एक पोस्ट भी साझा किया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है कि यह पहली रामनवमी है, जब अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में हमारे राम लला विराजमान हो चुके हैं. रामनवमी के इस उत्सव में आज अयोध्या (Ayodhya) एक अप्रतिम आनंद में है. 5 शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद आज हमें ये रामनवमी अयोध्या में इस तरह मनाने का सौभाग्य मिला है. यह देशवासियों की इतने वर्षों की कठिन तपस्या, त्याग और बलिदान का सुफल है.

एक अन्य पोस्ट में पीएम मोदी ने कहा कि देशभर के मेरे परिवारजनों को भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी (Ram Janambhoomi) की अनंत शुभकामनाएं! इस पावन अवसर पर मेरा मन भावविभोर और कृतार्थ है। ये श्रीराम की परम कृपा है कि इसी वर्ष अपने कोटि-कोटि देशवासियों के साथ मैं अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा का साक्षी बना। अवधपुरी के उस क्षण की स्मृतियां अब भी उसी ऊर्जा से मेरे मन में स्पंदित होती हैं।

उधर, बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग करने वाले आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आरोपियों ने इस घटना को अंजाम देने से पहले सलमान खान के फॉर्म हाउस से लगभग 13 किलोमीटर दूर रायगढ़ में पनवेल शहर के पास एक घर किराए पर लिया था. पुलिस की जांच में पता चला है कि आरोपियों ने मकानमालिक से एक एग्रीमेंट भी साइन किया था. इसके तहत हर महीने साढ़े तीन हजार रुपये और एकमुश्त 10 हजार रुपये देने की बात तय की गई थी. 

सलमान खान के घर के बाहर फायरिंग की घटना के बाद पुलिस की 12 टीमें गठित की गई थी. जिन्होंने सीसीटीवी फुटेज से लेकर तमाम माध्यमों से इस मामले की जांच शुरू की और आखिरकार पुलिस ने इस घटना में शामिल आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. मुंबई के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) लखमी गौतम ने बताया, ‘‘मानवीय और तकनीकी खुफिया जानकारी के आधार पर अपराध शाखा के दल को सूचना मिली कि आरोपी गुजरात में थे, जिसके बाद उन्हें पकड़ने के लिए दो दलों का गठन किया गया.''

Here are the updates on Ram Navami 2024 | Ram Navami Ayodhya UPDATES:

Apr 17, 2024 15:00 (IST)
Link Copied

पीएम मोदी ने दिया था रामलला के सूर्यतिलक का सुझाव, अब एक्सपर्ट की मेहनत ऐसे लाई रंग

अयोध्या (Ayodhya) में रामनवमी (Ram Navami) के मौके पर रामलला के सूर्यतिलक (Surya Tilak) का अद्भुत नजारा देखने को मिला. इस मौके पर रामलला की विशेष पूजा-अर्चना की गई. रामलला के दिव्य सूर्यतिलक का नजारा बेहद मनमोहक लग रहा था. 

रामनवमी के दिन वैज्ञानिक दर्पण के जरिए सूर्य की किरण को भगवान रामलला के मस्तक तक आई. इस दौरान 5 मिनट तक रामलला के ललाट पर सूर्य की किरण दिखाई दी. रामलला के सूर्यतिलक का आईडिया प्रधानमंत्री मोदी का है.

Apr 17, 2024 14:37 (IST)
Link Copied

पीएम मोदी ने नंगे पैर देखा रामलला के सूर्यतिलक का मनमोहक दृश्य

अयोध्या (Ayodhya) में रामनवमी (Ram Navami) के मौके पर रामलला के सूर्यतिलक (Surya Tilak) का अद्भुत नजारा देखने को मिला. पीएम मोदी नंगे पाव ही रामलला के इस अद्भुत नजारे को देखते हुए नजर आए. पीएम मोदी के एक्स अकाउंट पर कुछ फोटोज शेयर की गई है. 

जिसमें पीएम मोदी नंग पैर बैठे हुए नजर आ रहे हैं इस दौरान पीएम मोदी के हाथ में एक टैब भी है. जिस पर पीएम मोदी रामलला के ललाट पर सूर्य के प्रकाश के मनमोहक दृश्य को देख रहे हैं.

Apr 17, 2024 13:48 (IST)
Link Copied

रामलला के 'सूर्यतिलक' के लिए कौन सी वैज्ञानिक तकनीक का किया गया इस्तेमाल, जानें

अयोध्या में रामनवमी (Ram Navami) के अवसर पर रामलला (Ramlala) के सूर्यतिलक (Surya Tilak) का अद्भुत नजारा देखने को मिला. अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बाद यह रामलला की पहली रामनवमी है. ऐसे में विशेष पूजा अर्चना का आयोजन किया गया. साथ ही रामलला के दिव्य सूर्यतिलक का नजारा भी बेहद मनमोहक था. 

रामनवमी के खास मौके पर मंदिर का विशेष श्रृंगार किया गया है. बता दें कि रामनवमी के दिन वैज्ञानिक दर्पण के जरिए सूर्य की किरणों को भगवान रामलला के मस्तिष्क तक पहुंचाया गया. इस दौरान 5 मिनट तक रामलला के ललाट पर सूर्य की किरण दिखाई दी.

Apr 17, 2024 13:32 (IST)
Link Copied

PM मोदी ने भी देखा राम लला का सूर्यतिलक

रामनवमी के मौके पर अयोध्या स्थित राम मंदिर में राम लला का आज सूर्यतिलक किया गया है. जिस समय प्रभु श्री राम का सूर्यतिलक हो रहा था उस दौरान का नजारा भव्य था. इस भव्य नजारे को पीएम मोदी ने भी देखा. हालांकि, वो इस दौरान असम में एक चुनावी सभा को संबोधित करके लौट रहे थे. उन्होंने यह नजारा अपने टैब पर देखा. 

Apr 17, 2024 12:31 (IST)
Link Copied

Ram Lalla Surya Tilak LIVE: रामलला का हुआ सूर्यतिलक, अयोध्या में दिखा दिव्य नजारा

रामनवमी के मौके पर अयोध्या में रामलला का सूर्यतिलक हो गया है. इस मौके पर भक्तों की भारी भीड़ भी मंदिर परिसर में उपस्थित थी. 

Apr 17, 2024 11:33 (IST)
Link Copied

Ram Navami 2024 LIVE: AAP ने आज रामनवमी के मौके पर लॉन्च की AapkaRamRajya वेबसाइट

आम आदमी पार्टी ने रामनवमी के मौके पर AapkaRamRajya वेबसाइट लॉन्च की है. इस बारे में जानकारी देते हुए आप नेता संजय सिंह ने कहा कि आज राम नवमी के अवसर पर हम एक वेबसाइट की शुरुआत करने जा रहे हैं. वो राम राज्य जिसकी बात प्रभु राम ने कही, जिसका राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने ज़िक्र किया, जिसमें ग़ैर बराबरी न हो. अरविंद केजरीवाल ने राम राज्य के सपने को सच करने के लिए दिल्ली में काम करके दिखाया है.

Apr 17, 2024 11:27 (IST)
Link Copied

Ram Navami 2024 LIVE Updates: आज रामलला के तिलक पर बन रहे हैं कई शुभ योग, जानें यहां

देशभर में आज 17 अप्रैल, बुधवार के दिन रामनवमी मनाई जा रही है. मान्यतानुसार रामनवमी के दिन ही श्रीराम का जन्म हुआ था. वाल्मीकि रामायण के अनुसार, त्रेता युग में चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर भगवान विष्णु के सातवें अवतार के रूप में प्रभु श्रीराम (Shriram) धरती पर अवतरित हुए थे.

 श्रीराम सूर्यवंशी कुल में पैदा हुए थे और उनके पिता राजा दशरथ व मां कौशल्या थीं. आज अयोध्या के राम मंदिर (Ram Mandir) में राम नवमी के पावन अवसर पर रामलला के बाल स्वरूप का सूर्य तिलक दोपहर 12 बजे हने वाला है. इस शुभ अवसर पर कई योग व ग्रहों के संयोग भी बन रहे हैं. 

Apr 17, 2024 11:25 (IST)
Link Copied

Middle East crisis: Air India ने अल्टरनेटिव रूट के जरिये कुछ फ्लाइट के ऑपरेशन की बनाई योजना

एयर इंडिया (Air India) ने पश्चिम की ओर जाने वाली कुछ उड़ानों की योजना सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग (Safe Alternative Route) के साथ बनाई है. कुछ फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट ने मंगलवार को बताया कि मिडिल ईस्ट में तनाव (Middle East crisis) के बीच एयर इंडिया की कम से कम तीन फ्लाइट (Air India Flights)  ने ईरानी एयरस्पेस (Iranian airspace) का उपयोग किया. 

इस बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऑपरेशन रिस्क एसेसमेंट (Operational Risk Assessment) के तहत हमने पश्चिम की ओर जाने वाली कुछ फ्लाइट की योजना एक सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग के साथ बनाई है. इस रुट का उपयोग दूसरी एयरलाइंस भी करती हैं.

Apr 17, 2024 11:05 (IST)
Link Copied

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने रामनवमी की दी शुभकामनाएं

पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने रामनवमी के मौके पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर एक पोस्ट भी किया. उन्होंने अपने इस पोस्ट में लिखा कि रामनवमी के शुभ अवसर पर सभी को शुभकामनाएँ. मैं सभी के लिए शांति, समृद्धि और विकास बनाए रखने की अपील करता हूं. 


Apr 17, 2024 11:00 (IST)
Link Copied

आयरलैंड में भारतीय दूतावास की इस टिप्पणी को कांग्रेस ने बताया "अपमानजनक"

कांग्रेस ने आयरलैंड में भारत के राजदूत द्वारा एक स्थानीय दैनिक के संपादकीय का जवाब देते हुए उसकी (कांग्रेस की) आलोचना करने पर मंगलवार को कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि एक राजनयिक का सरेआम 'पार्टी सदस्य' की तरह विपक्षी दलों पर हमला करना 'शर्मनाक व्यवहार' है और उन्हें बर्खास्त किया जाना चाहिए.

Apr 17, 2024 10:59 (IST)
Link Copied

Ram Navami 2024 LIVE Updates: रामनवमी पर श्रीराम का हुआ दिव्‍य अभिषेक

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार अयोध्या के राम मंदिर में रामनवमी मनाई जा रही है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि श्री रामनवमी की पावन बेला में आज, श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्रभु श्री रामलला सरकार का दिव्य अभिषेक किया गया.

Apr 17, 2024 10:22 (IST)
Link Copied

चंड़ीगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव क्यों नहीं लड़ रही हैं किरण खेर? एक्ट्रेस ने बताई यह वजह

अनुपम खेर ने मंगलवार को एक न्यूज आर्टिकल शेयर किया और बताया कि उनकी पत्नी और चंडीगढ़ की मौजूदा सांसद किरण खेर लोकसभा चुनाव में एक बार फिर इस सीट से चुनाव मैदान में क्यों नहीं उतर रही हैं. टाइम्स नाउ को दिए इंटरव्यू में किरण ने बताया कि ऐसा नहीं है उन्हें यहां से उम्मीदवार नहीं बनाया गया बल्कि उन्होंने खुद ही अनुरोध किया था कि वह इस बार चुनाव लड़ना नहीं चाहती हैं. किरण खेर की जगह संजय टंडन चंडीगढ़ लोकसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं. बता दें कि हाल ही में किरण खेर ने कैंसर से जंग लड़ी है और लंबे समय तक उनका इलाज भी चला था. 

किरण खेर ने इस इंटरव्यू में बताया, 'दो महीने पहले मैं पार्टी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और गृह मंत्री अमित शाह से मिली थीं. मैंने उनसे अनुरोध किया था कि वे मुझे इस बार चुनाव से दूर ही रहने दें. जब मैं बीमार हुई, उस समय मैं मल्टीपल मायलोमा से जूझ रही थी. मुझे अपने इलाज के लिए साल भर तक मुंबई में ही रहना पड़ा. ईश्वर की कृपा से, अब मैं पूरी तरह ठीक हूं. लेकिन मैं उस साल पूरी तरह से चंडीगढ़ से दूर रही. 

Apr 17, 2024 09:39 (IST)
Link Copied

Ram Lalla Surya Abhishek LIVE: रामलला की मूर्ति के लिए विज्ञानियों ने बनाया 'मिरर और लेंस' सिस्टम 'सूर्यतिलक'

अयोध्या के राम मंदिर में हर साल में एक बार रामलला के माथे पर विशेष 'सूर्य तिलक' लगाया जाएगा. प्रत्येक रामनवमी यानी कि भगवान राम के जन्मदिन पर उनको देश के वैज्ञानिकों द्वारा डिजाइन किए गए विशेष सूर्य तिलक का उपहार मिलेगा. एक प्रमुख सरकारी संस्थान के वैज्ञानिकों ने इसके लिए एक खास उपकरण डिजाइन किया है. मिरर और लेंस से बनाए गए इस उपकरण से राम नवमी के दिन दोपहर में सूर्य की किरणें सीधे 'रामलला' की मूर्ति के माथे पर पड़ेंगी. इसे आधिकारिक तौर पर 'सूर्य तिलक मैकेनिज्म' कहा जा रहा है. इसे सटीकता के साथ तैयार करना और स्थापित करना विज्ञान और इंजीनियरिंग की चुनौती थी.

Apr 17, 2024 09:38 (IST)
Link Copied

Ram Navami 2024 LIVE Updates: "उनका आशीर्वाद आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को नई ऊर्जा प्रदान करेगा..." : रामनवमी पर बोले PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने रामनवमी के मौके पर देशवासियों को बधाई देते हुए 'एक्स' पर एक के बाद एक कई पोस्ट किए हैं. एक ऐसे ही पोस्ट में उन्होंने लिखा कि मुझे पूर्ण विश्वास है कि मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का जीवन और उनके आदर्श विकसित भारत के निर्माण के सशक्त आधार बनेंगे। उनका आशीर्वाद आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को नई ऊर्जा प्रदान करेगा। प्रभु श्रीराम के चरणों में कोटि-कोटि नमन और वंदन!


Apr 17, 2024 09:35 (IST)
Link Copied

PM Modi LIVE: भारवासियों के रोम-रोम में बसे हैं प्रभु श्रीराम : रामनवमी पर बोले PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने रामनवमी के मौके पर देशवासियों को बधाई देते हुए 'एक्स' पर एक के बाद एक कई पोस्ट किए हैं. ऐसे ही एक पोस्ट में उन्होंने लिखा कि प्रभु श्रीराम भारतीय जनमानस के रोम-रोम में रचे-बसे हैं, अंतर्मन में समाहित हैं। भव्य राम मंदिर की प्रथम रामनवमी का यह अवसर उन असंख्य राम भक्तों और संत-महात्माओं को स्मरण और नमन करने का भी है, जिन्होंने अपना पूरा जीवन राम मंदिर के निर्माण के लिए समर्पित कर दिया।


Apr 17, 2024 09:33 (IST)
Link Copied

Ram Navami 2024 LIVE Updates: "ये श्रीराम की परम कृपा है कि..." : रामनवमी पर बोले PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने रामनवमी के मौके पर देशवासियों को बधाई देते हुए 'एक्स' पर एक के बाद एक कई पोस्ट किए हैं. इन पोस्ट में उन्होंने लिखा कि देशभर के मेरे परिवारजनों को भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी की अनंत शुभकामनाएं! इस पावन अवसर पर मेरा मन भावविभोर और कृतार्थ है। ये श्रीराम की परम कृपा है कि इसी वर्ष अपने कोटि-कोटि देशवासियों के साथ मैं अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा का साक्षी बना। अवधपुरी के उस क्षण की स्मृतियां अब भी उसी ऊर्जा से मेरे मन में स्पंदित होती हैं।



Apr 17, 2024 09:28 (IST)
Link Copied

Ram Lalla Surya Abhishek LIVE: अयोध्या में सूर्य की किरणें श्री रामलला का 4 मिनट तक करेंगी 'तिलक'

रामनवमी के विशेष मौके पर रामलला (Ramlala) के सूर्य किरणों से मस्तकाभिषेक की तैयारी पूरी हो गई हैं. कई बार के ट्रायल के बाद जो समय निश्चित किया गया है, वह दोपहर 12:15 बजे का है. मंदिर व्यवस्था से जुड़े लोग इसे विज्ञान और अध्यात्म का समन्वय मानते हैं. दरअसल, वैज्ञानिकों ने बीते करीब बीस वर्षों की पृथ्वी की गति के हिसाब से अयोध्या के आकाश में सूर्य की सटीक दिशा आदि का निर्धारण कर ऊपरी तल पर मिरर स्थापित करने की जगह और कोण तय किया.

Apr 17, 2024 09:11 (IST)
Link Copied

"हमें कोई डर नहीं, तय है मौत की तारीख..." : CM शिंदे से मुलाकात के बाद NDTV से बोले सलीम ख़ान

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) ने आज अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) से मुलाकात की. सलमान खान के घर के बाहर दो दिन पहले गोलीबारी की गई थी, जिसके बाद आज सीएम शिंदे उसके बांद्रा स्थित घर पहुंचे थे. शिंदे अभिनेता के पिता और प्रसिद्ध पटकथा लेखक सलीम खान से भी मिले. सलीम खान ने एनडीटीवी को बताया कि सीएम ने उन्‍हें आश्‍वस्‍त किया है. 

उन्होंने कहा, "अगर किसी को नुकसान हो जाता तो क्या होता? इसकी कोई गारंटी नहीं है. पूरे परिवार को सुरक्षा प्राप्त है, जो अच्छी बात है." उन्होंने कहा, "हमें कोई डर नहीं है. मौत की तारीख तय है."

Apr 17, 2024 09:03 (IST)
Link Copied

Ram Mandir LIVE Updates: "5 शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में इस तरह रामनवमी मनाने का सौभाग्य मिला" : PM मोदी

अयोध्या मंदिर में भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद यह पहला अवसर है, जब अयोध्या नगरी में धूमधाम से श्रीरामनवमी का पर्व मनाया जा रहा है. आज रामनवमी के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक पोस्ट किया और कहा, यह पहली रामनवमी है, जब अयोध्या के भव्य और दिव्य राम मंदिर में हमारे राम लला विराजमान हो चुके हैं. रामनवमी के इस उत्सव में आज अयोध्या एक अप्रतिम आनंद में है. 



Apr 17, 2024 08:35 (IST)
Link Copied

भारी बारिश से ओमान में बिगड़े हालात, 18 की मौत

मंगलवार को हुई तेज बारिश के कारण ओमान में हालात बिगड़ गए हैं. तेज बारिश के कारण अभी तक 18 लोगों के मौत की सूचना है. बारिश के कारण दुबई में जगह-जगह पर जलजमाव देखा गया है. 

Apr 17, 2024 08:33 (IST)
Link Copied

लोकसभा चुनाव 2024 : पहले चरण के लिए आज रुकेगा प्रचार अभियान

लोकसभा चुनाव 2024 के पहले चरण के तहत आज प्रचार अभियान थम जाएगा. बता दें कि पहले चरण के तहत कुल 102 सीटों पर मतदान होना है. मतदान की तारीख 19 अप्रैल है. 

Apr 17, 2024 08:16 (IST)
Link Copied

जंगल के बीच जब एकाएक बरसने लगी गोलियां, नक्सलियों के साथ मुठभेड़ का VIDEO आया सामने

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 29 नक्सलियों को मार गिराया. इस घटना में तीन जवान भी घायल हुए हैं. मारे गए माओवादियों में शंकर राव (Top Maoist leader Shankar Rao) भी शामिल है, जिसके सिर पर 25 लाख रुपये का इनाम था. इस एनकाउंटर का एक वीडियो भी सामने आया है, जो कि एक सुरक्षाकर्मी द्वारा शूट किया गया है. 

Apr 17, 2024 08:03 (IST)
Link Copied

सलमान के घर फायरिंग का मामला : इस क्लू से आरोपियों तक पहुंची पुलिस

सलमान खान (Salman Khan Galaxy Apartment Firing)  के घर के बाहर गोलीबारी करने वाले दोनों आरोपियों को पुलिस ने उनके आधार कार्ड के जरिए पकड़ा. पुलिस के अनुसार आरोपियों ने सलमान खान के फार्महाउस से लगभग 13 किलोमीटर दूर रायगढ़ में पनवेल शहर के पास एक घर किराए पर लिया था. दोनों ने किराए संबंधी समझौता पत्र के लिए अपने आधार कार्ड का इस्तेमाल किया था.

Apr 17, 2024 08:01 (IST)
Link Copied

अमेरिका ने ईरान पर नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी की

संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) ने मंगलवार को कहा कि वह इज़रायल (Israel) पर शनिवार के हमले के बाद जल्द ही ईरान के मिसाइल और ड्रोन प्रोग्राम पर प्रतिबंध लगाएगा और अमेरिका को उम्मीद है कि उसके सहयोगी और साझेदार इसी तरह के उपायों का पालन करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन की घोषणा ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन द्वारा संकेत दिए जाने के बाद दंडात्मक उपायों पर काम चल रहा है और यूरोपीय संघ के विदेश नीति प्रमुख जोसेप बोरेल ने कहा कि उनका कार्यालय इस पर काम कर रहा है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination