विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस का बड़ा खेल बिगाड़ गए अशोक चव्हाण? महाराष्ट्र में कैसे गड़बड़ा सकता है राज्यसभा चुनाव का गणित

बीजेपी ने अभी अपने तीन ही उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं जो कांग्रेस के लिए राहत की बात है. लेकिन अभी फॉर्म भरने की अंतिम तारीख खत्म नहीं हुई है.

Read Time: 4 mins
कांग्रेस का बड़ा खेल बिगाड़ गए अशोक चव्हाण? महाराष्ट्र में कैसे गड़बड़ा सकता है राज्यसभा चुनाव का गणित
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र (Maharashtra) में राज्यसभा की 6 सीटों पर चुनाव होना है. अभी तक कांग्रेस की संख्या बल से उसे एक सीट मिलनी तय थी लेकिन अशोक चह्वाण (Ashok Chavan) के इस्तीफे के बाद मामला गड़बड़ाता नजर आ रहा है. क्योंकि खबर है कि उनके साथ और विधायक भी इस्तीफा दे सकते हैं. ऐसे में कांग्रेस को उद्धव ठाकरे गुट और शरद पवार की मदद लेनी होगी. लेकिन सवाल है विधानसभा अध्यक्ष ने 15 फरवरी के अपने फैसले में अगर शरद पवार के विधायकों की सदस्यता खत्म कर देते हैं और विधानसभा में अगर सिर्फ असली शिवसेना एकनाथ शिंदे गुट का ही व्हिप चलता है तो क्या होगा?

NDA को 5 सीटों पर जीत मिलने की संभावना
राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले अशोक चह्वाण के पाला बदलने से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी के पास 104 विधायक हैं और निर्दलियों की संख्या बल के हिसाब से अकेले बीजेपी को 3 सीटें मिलनी तय हैं. जबकि अजीत पवार की एनसीपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और कांग्रेस को 1-1 सीटें मिलनी हैं. लेकिन अशोक चह्वाण के बीजेपी में जाने के बाद कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. क्योंकि खबर है कि अशोक चह्वाण के कई समर्थक विधायक भी इस्तीफा दे सकते हैं. हालांकि कांग्रेस का दावा है कि अशोक चह्वाण के अलावा कोई और पार्टी नहीं छोड़ रहा है. 

महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रभारी रमेश चेन्निथला ने कहा कि राज्य सभा के लिए हमारे पास पर्याप्त एमएलए हैं.अशोक चह्वाण को पता है कि उनके साथ कोई नही है और क्रॉस वोट करते तो उनकी सदस्यता जाती इसलिए उन्होंने इस्तीफा दे दिया.

NDA को 5 सीटों पर जीत मिलने की संभावना
राज्यसभा चुनाव से ठीक पहले अशोक चह्वाण के पाला बदलने से कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है. बीजेपी के पास 104 विधायक हैं और निर्दलियों की संख्या बल के हिसाब से अकेले बीजेपी को 3 सीटें मिलनी तय हैं. जबकि अजीत पवार की एनसीपी, एकनाथ शिंदे की शिवसेना और कांग्रेस को 1-1 सीटें मिलनी हैं. लेकिन अशोक चह्वाण के बीजेपी में जाने के बाद कांग्रेस के लिए मुश्किल खड़ी हो सकती है. 

खबर है कि अशोक चह्वाण के कई समर्थक विधायक भी इस्तीफा दे सकते हैं. हालांकि कांग्रेस का दावा है कि अशोक चह्वाण के अलावा कोई और पार्टी नहीं छोड़ रहा है. 

कांग्रेस के कुछ और विधायक बदल सकते हैं पाला
चर्चा है कि कांग्रेस के कुछ और विधायक पाला बदल सकते हैं. हालांकि इसके बाद भी कांग्रेस  उद्धव ठाकरे की शिवसेना के 16 और शरद पवार की एनसीपी के 13 विधायकों के वोटों के सहारे जीत निश्चित लगती है. लेकिन सवाल है कि विधानसभा में अगर असली शिवसेना का व्हिप ही मान्य होगा तो क्या उद्धव ठाकरे गुट के विधायक अपनी विधानसभा की सदस्यता खोने का खतरा मोल लेंगे?

अशोक चव्हाण, हिरामन खोसकर, सुलभा खोडके, असलम शेख, अमीन पटेल और बाबा सिद्दीकी ने 2022 में भी राज्यसभा और विधानपरिषद के चुनाव में क्रॉस वोट किया था. उस वक्त कार्रवाई की मांग की गई थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई थी.

बीजेपी ने अगर अपने चौथे उम्मीदवार को उतारा तो बिगड़ सकता है खेल
शरद पवार की एनसीपी को लेकर विधानसभा अध्यक्ष का फैसला आना बाकी है. आशंका है कि उद्धव ठाकरे गुट की तरह ही फैसला उनके खिलाफ जा सकता है. बीजेपी ने अभी अपने तीन ही उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं जो कांग्रेस के लिए राहत की बात है लेकिन अभी फॉर्म भरने की अंतिम तारीख खत्म नहीं हुई है. अगर कहीं सातवां उम्मीदवार मैदान में आ गया तो राज्यसभा चुनाव में बड़ा खेला हो सकता है. 

कांग्रेस को 10 सीटों पर जीत मिलने की संभावना
राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. देखा जाए तो कांग्रेस की राज्यसभा से कुल 10 सीटें हैं. बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, और हिमाचल प्रदेश से 1-1 सीट, तेलंगाना-2 और कर्नाटक से 3 सीटें हैं. कांग्रेस ने 4 सीटों पर राज्यसभा की उम्मीदवारी का ऐलान कर दिया है. कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी राजस्थान से चुनाव लड़ रही हैं, वहीं अभिषेक मनु सिंघवी को हिमाचल से टिकट दिया गया है. बिहार से कांग्रेस ने अखिलेश प्रसाद सिंह पर भरोसा जताया है, वहीं महाराष्ट्र से दलित नेता चंद्रकांत हंडोरे को उम्मीदवार बनाया है. अभी 6 सीटों पर उम्मीदवारी की घोषणा नहीं की गई है.

ये भी पढ़ें-: 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
TISS ने वापस लिया विवादास्‍पद नोटिस, 100 से ज्‍यादा कर्मचारियों को काम पर बुलाया
कांग्रेस का बड़ा खेल बिगाड़ गए अशोक चव्हाण? महाराष्ट्र में कैसे गड़बड़ा सकता है राज्यसभा चुनाव का गणित
लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत पर एम्स ने दिया क्या अपेडट? यहां जानिए
Next Article
लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत पर एम्स ने दिया क्या अपेडट? यहां जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;