विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajya Sabha Election : नामांकन का आज लास्ट डे, कई दिग्गजों के कटे टिकट, BJP, कांग्रेस समेत अन्य दलों ने किस-किस पर लगाया दांव, देखें- पूरी लिस्ट

15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होने जा रहा है. इन सभी सीटों के लिए सदस्यों के कार्यकाल जून से अगस्त के बीच समाप्त होने हैं.

Read Time:4 mins
Rajya Sabha Election : ??????? ?? ?? ????? ??, ?? ???????? ?? ??? ????, BJP, ???????? ???? ???? ???? ?? ???-??? ?? ????? ????, ?????- ???? ?????
BJP, कांग्रेस समेत अन्य दलों ने किस-किस पर लगाया दांव, देखें- पूरी लिस्ट
नई दिल्ली:

15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों के लिए 10 जून को चुनाव होने जा रहा है. इन सभी सीटों के लिए सदस्यों के कार्यकाल जून से अगस्त के बीच समाप्त होने हैं. वहीं नामांकन की आखिरी तारीख 31 मई है. बीजेपी, कांग्रेस और अन्य दलों ने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. कई दिग्गजों के पत्ते कट गए हैं.

  1. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी राज्यसभा चुनाव के लिए सोमवार को तीसरी सूची जारी कर 4 और उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की. इस सूची में यूपी से दो और कर्नाटक तथा मध्यप्रदेश से एक-एक उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. इसके साथ ही पार्टी अब तक कुल 22 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर चुकी है. भाजपा की ओबीसी शाखा के प्रमुख के. लक्ष्मण को उत्तर प्रदेश से, सुमित्रा वाल्मिकी को मध्य प्रदेश से, लाल सिंह सिरहोया को कर्नाटक से और मिथिलेश कुमार को उत्तर प्रदेश से उम्मीदवार बनाया गया है. 
  2. राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने भी अपने 10 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इस लिस्ट में पार्टी के दिग्गज नेताओं के नाम शामिल हैं. हालांकि, लिस्ट में गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा का नाम शामिल नहीं था. 
  3. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ से राजीव शुक्ला और रणजीत रंजन, हरियाणा से अजय माकन, कर्नाटक से जयराम रमेश, मध्य प्रदेश से विवेक तन्खा, महाराष्ट्र से इमरान प्रतापगढ़ी, राजस्थान से रणदीप सिंह सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी और तमिलनाडु से पी चिदंबरम को उम्मीदवार बनाया है. 
  4. भाजपा ने कर्नाटक से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण, महाराष्ट्र से केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, राजस्थान से घनश्याम तिवाड़ी और उत्तर प्रदेश से लक्ष्मीकांत वाजपेयी को उम्मीदवार बनाया गया है. यूपी से योगी आदित्यनाथ के लिए गोरखपुर सदर सीट छोड़ने वाले राधामोहन अग्रवाल को भी उम्मीदवार बनाया गया. सपा से आए सुरेंद्र नागर को भी राज्यसभा उम्मीदवार बनाया गया है. यूपी से बाबूराम निषाद, दर्शना सिंह और संगीता यादव को उम्मीदवारों की लिस्ट में जगह मिली है. 
  5. भाजपा ने उत्तराखंड से कल्पना सैनी, बिहार से सतीश चंद्र दुबे, शंभू शरण पटेल, हरियाणा से कृष्ण लाल पंवार, झारखंड से आदित्य साहू, महाराष्ट्र से धनंजय महादिक, मध्य प्रदेश से कविता पाटीदार को उम्मीदवार बनाया गया है. हालांकि, केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का जारी की गई दो लिस्टों में नहीं था. 
  6. राज्यसभा के लिए आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) ने दो नाम तय कर लिए हैं. पद्मश्री संत सीचेवाल और पद्मश्री विक्रमजीत सिंह साहनी (Vikramjit Singh Sahni) के नाम पर मुहर लगी है. संत बलबीर सिंह सीचेवाल नदियों में बढ़ते प्रदूषण (Pollution) को रोकने के लिए जाने चाहते हैं. बाबा सीचेवाल और ECO बाबा के नाम से ये मशहूर हैं. 
  7. समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) ने राज्यसभा के लिए अपने तीसरे उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है. आरएलडी चीफ़ जयंत चौधरी (Jayant Chaudhary) सपा और रालोद के संयुक्त राज्यसभा प्रत्याशी होंगे.  वहीं समाजवादी पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्‍बल (Kapil Sibal) को निर्दलीय के तौर पर राज्यसभा का प्रत्याशी बनाया है. साथ ही जावेद अली खान तीसरे प्रत्याशी हैं. 
  8. जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह ने बताया कि झारखंड प्रदेश अध्यक्ष खीरू महतो को पार्टी राज्यसभा भेजेगी. जदयू के कोटे में केवल एक सीट है. 
  9. आरजेडी ने राज्यसभा चुनाव के लिए मीसा भारती और डॉ. फैयाज अहमद को उम्मीदवार बनाया है. मीसा भारती पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बड़ी बेटी हैं. 
  10. राज्यसभा चुनाव के लिए बीजू जनता दल ने ओडिशा से अपने 4 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. पार्टी ने सस्मीत पात्रा, सुलाता देव, मानस रंजन मंगराज और निरंजन बिशी को अपना राज्यसभा उम्मीदवार बनाया है.  

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमूल ने दिल्ली में खोला अपना पहला ऑर्गेनिक स्टोर, अमित शाह ने किया उद्घाटन
Rajya Sabha Election : नामांकन का आज लास्ट डे, कई दिग्गजों के कटे टिकट, BJP, कांग्रेस समेत अन्य दलों ने किस-किस पर लगाया दांव, देखें- पूरी लिस्ट
लाखों किलोमीटर तक आग की लपटें...  सूरज के रौद्र रूप से जब कांप जाता है ब्रह्मांड
Next Article
लाखों किलोमीटर तक आग की लपटें... सूरज के रौद्र रूप से जब कांप जाता है ब्रह्मांड
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;