Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान CM की मौजूदगी में BSP से कांग्रेस में आए विधायकों ने डाला वोट

Rajya Sabha Election 2022: हरियाणा की राज्यसभा की 2 सीटों के लिए भी मतदान जारी है. इस बीच कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स ने दावा किया है कि पार्टी विधायक कुलदीप बिश्नोई ने पार्टी प्रत्याशी अजय माकन के पक्ष में मतदान किया है.

Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान CM की मौजूदगी में BSP से कांग्रेस में आए विधायकों ने डाला वोट

Rajya Sabha Election: मतदान सुबह नौ बजे विधानसभा भवन में शुरू हुए और शाम चार बजे तक चलेंगे.

नई दिल्ली:

Rajya Sabha Election 2022: राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस सरकार से नाराजगी जताने वाले बहुजन समाज पार्टी से कांग्रेस में आए विधायकों ने शुक्रवार को राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान किया है. राजस्थान सीएम अशोक गहलोत  कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों में से एक रणदीप सुरजेवाला के साथ सुबह नौ बजे से पहले ही विधानसभा पहुंच गए थे. बसपा से कांग्रेस आए विधायक राजेंद्र गुढ़ा, संदीप यादव, वाजिब अली भी सीएम के साथ विधानसभा पहुंचे थे और अपने मताधिकार का प्रयोग किया. राजेंद्र सिंह गुढ़ा ने संवाददाताओं से कहा, "मुख्यमंत्री के वोट के बाद, मैंने दूसरे नंबर वोट डाला है."  वहीं एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि मतदान सुबह नौ बजे विधानसभा भवन में शुरू हुए और शाम चार बजे तक चलेंगे. जबकि मतगणना शाम पांच बजे शुरू होगी.

कांग्रेस ने यहां से सुरजेवाला, मुकुल वासनिक और प्रमोद तिवारी को मैदान में उतारा है. जबकि भाजपा ने घनश्याम तिवारी को उतारा है. साथ ही भाजपा ने निर्दलीय उम्मीदवार सुभाष चंद्रा का समर्थन किया है. चंद्रा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस के लिए चुनाव को चुनौतीपूर्ण बना दिया है. हालांकि पत्रकारों से बात करते हुए गहलोत ने विश्वास जताया कि कांग्रेस के तीनों उम्मीदवार आराम से जीत जाएंगे.

हरियाणा में कुलदीप बिश्नोई ने अजय माकन को दिया वोट 

दूसरी ओर हरियाणा की राज्यसभा की 2 सीटों के लिए भी मतदान जारी है. इस बीच कांग्रेस विधायक कुलदीप वत्स ने दावा किया है कि पार्टी विधायक कुलदीप बिश्नोई ने पार्टी प्रत्याशी अजय माकन के पक्ष में मतदान किया है. बिश्नोई वोट देकर विधानसभा से बाहर निकल चुके हैं.

कैसे होता है राज्यसभा सदस्य का चुनाव?

राज्यसभा (Rajya Sabha) के लिए जिस तरह से चुनावी प्रक्रिया होती है, उसके अनुसार उसे इनडायरेक्ट इलेक्शन भी कहा जाता है. राज्यसभा के लिए सदस्यों का चयन हर प्रदेश के विधायक करते हैं. लेकिन विधान परिषद के सदस्य इस चुनावी प्रक्रिया में भाग नहीं ले सकते. चयन प्रक्रिया को समझने के लिए आपको +1 का फॉर्मूला समझना जरूरी होगा. इस प्रक्रिया को समझने के लिए हम उत्तर प्रदेश का उदाहरण लेते हैं. उत्तर प्रदेश में इस बार 11 सीटों पर राज्यसभा सदस्य चुने जाने हैं. इस बार यूपी के लिए जीत का फॉर्मूला कुछ इस तरह का होगा. 403/ [11+1 = 34 यानी जीत के लिए एक उम्मीदवार को 34 वोटों की जरूरत होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: राज्यसभा चुनाव : अनिल देशमुख और नवाब मलिक को नहीं मिली जमानत, नहीं दे पाएंगे वोट