रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर की जापान यात्रा कल, ‘2+2’ बैठक में लेंगे हिस्सा

भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के सम्मान के साझा मूल्यों पर आधारित है. ‘टू प्लस टू’ संवाद के दौरान द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग को और बढ़ाने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श के साथ-साथ हिंद प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर भी चर्चा होने की उम्मीद है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर की जापान यात्रा कल, ‘2+2’ बैठक में लेंगे हिस्सा

हिंद प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर भी चर्चा होने की उम्मीद

नई दिल्ली:

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर 7-10 सितंबर 2022 तक दूसरी भारत-जापान 2+2 मंत्रिस्तरीय बैठक के लिए जापान की आधिकारिक यात्रा करेंगे. जापान में राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर अपने जापानी समकक्षों के साथ ‘टू प्लस टू' प्रारूप में विदेश और रक्षा मंत्री स्तरीय संवाद करेंगे. यात्रा के दौरान, दोनों पक्ष साझेदारी को मजबूत करने के लिए नई पहल करेंगे.

भारत-जापान विशेष रणनीतिक और वैश्विक साझेदारी लोकतंत्र, स्वतंत्रता और कानून के शासन के सम्मान के साझा मूल्यों पर आधारित है. ‘टू प्लस टू' संवाद के दौरान द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा सहयोग को और बढ़ाने के तौर-तरीकों पर विचार-विमर्श के साथ-साथ हिंद प्रशांत क्षेत्र के घटनाक्रम पर भी चर्चा होने की उम्मीद है. जापानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व विदेश मंत्री योशिमासा हयाशी और रक्षा मंत्री यसुकाजू हमादा करेंगे.

भारत और जापान के बीच ‘टू प्लस टू' प्रारूप के संवाद की शुरुआत वर्ष 2019 में दोनों देशों के रक्षा एवं सुरक्षा सहयोग को और मजबूत बनाने तथा विशेष रणनीति एवं वैश्विक साझेदारी को गहरा करने के लिए की गई थी. भारत का कुछ ही देशों के साथ ‘टू प्लस टू' प्रारूप में मंत्री स्तरीय संवाद होता है, जिनमें अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया और रूस भी शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें : बिहार CM नीतीश कुमार विपक्ष को एकजुट करने में लगे, आज केजरीवाल और लेफ्ट नेताओं संग करेंगे मुलाकात

भारत भू राजनीतिक उथलपुथल के बीच खासतौर पर यूक्रेन संकट, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की आक्रमकता और ताइवान जलडमरुमध्य में चीन और ताइवान के बीच पैदा हुए तनाव की वजह से उत्पन्न स्थिति के मद्देनजर अपने प्रमुख साझेदारों के साथ अहम रणनीतिक संबंधों को मजबूत कर रहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: आज सुबह की सुर्खियां : 6 सितंबर, 2022