विज्ञापन

राजस्थान की प्राइवेट यूनिवर्सिटी की 43 हजार से ज्यादा डिग्रियों की क्यों ही रही जांच?

विश्वविद्यालय 8 अप्रैल को तब सवालों के घेरे में आ गया जब 2022 शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक परीक्षा के लिए 1,300 आवेदकों ने विश्वविद्यालय से डिग्री जमा की.

राजस्थान की प्राइवेट यूनिवर्सिटी की 43 हजार से ज्यादा डिग्रियों की क्यों ही रही जांच?
जयपुर:

राजस्थान की एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी की 43,409 कथित फर्जी डिग्रियों की जांच की जा रही है. ये डिग्रियां कथित तौर पर बैक डेट में इश्यू की गई हैं या फिर उन कोर्स में जारी की गई, जिसकी मान्यता इसके पास थी ही नहीं. कथित फर्जी डिग्रियों की संख्या 43,409 है. राजस्थान पुलिस का स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (SOG) 2013 में अपनी स्थापना के बाद से चूरू में ओम प्रकाश जोगेंदर सिंह (OPGS) विश्वविद्यालय द्वारा जारी की गई कथित फर्जी डिग्रियों की जांच कर रहा है.

क्या है पूरा मामला?

विश्वविद्यालय 8 अप्रैल को तब सवालों के घेरे में आ गया जब 2022 शारीरिक प्रशिक्षण प्रशिक्षक (पीटीआई) परीक्षा के लिए 1,300 आवेदकों ने विश्वविद्यालय से डिग्री जमा की. विश्वविद्यालय में पाठ्यक्रम को केवल 2016 में और केवल 100 सीटों के लिए मान्यता प्राप्त हुई. केवल 2020 से पहले नामांकित छात्र ही पीटीआई 2022 परीक्षा के लिए पात्र थे.

संस्थापक गिरफ्तार

यह घटनाक्रम घोटाले में कथित भूमिका के लिए विश्वविद्यालय के संस्थापक-मालिक जोगिंदर सिंह दलाल की गिरफ्तारी के कुछ दिनों बाद आया है. इस मामले में पुलिस ने कहा, विश्वविद्यालय इतनी सारी वास्तविक डिग्रियां जारी नहीं कर सकता था. कॉलेज प्रवेश और सरकारी परीक्षाओं में पेपर लीक और कदाचार की जांच के लिए जोगिंदर सिंह दलाल को जिम्मेदार ठहराया गया.24 जून को, राजस्थान उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय में सभी पाठ्यक्रमों में नए प्रवेश रोकने का आदेश जारी किया.

इससे पहले, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पिछले साल दिसंबर में विश्वविद्यालय को सभी पीएचडी कार्यक्रमों में स्कॉलर्स का नामांकन करने से रोक दिया था.

प्रारंभिक जांच से पता चलता है कि विश्वविद्यालय के संस्थापक ने वीजा आवेदन के लिए स्नातक प्रमाणपत्र की आवश्यकता वाले लोगों को पिछली तारीख में डिग्रियां जारी कीं. रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने ऐसे समय में सर्टिफिकेट जारी किए हैं, जब उन्हें इसके लिए मान्यता नहीं दी गई थी. इसके अलावा, छात्रों की कई शिकायतों ने जांच को प्रेरित किया.

डीआईजी की प्रतिक्रिया

डीआईजी (एसओजी) पेरिस देशमुख ने कहा कि 2013 से, विश्वविद्यालय ने 708 पीएचडी, 8,861 इंजीनियरिंग डिग्री और शारीरिक शिक्षा में 1,640 डिग्री प्रदान की हैं. उन्होंने कहा, "विश्वविद्यालय में 30 से भी कम कर्मचारियों का स्टाफ है. इतनी सीमित संख्या के साथ, विश्वविद्यालय चलाना संभव नहीं है."

पुलिस को संदेह है कि उम्मीदवारों ने सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए पिछली तारीख में डिग्रियां हासिल कीं, जिसमें लगभग 4,500 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित पीटीआई परीक्षा भी शामिल है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जवाब दिया तो हिल जाओगे... केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी का कनाडा को करारा जवाब
राजस्थान की प्राइवेट यूनिवर्सिटी की 43 हजार से ज्यादा डिग्रियों की क्यों ही रही जांच?
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Next Article
छत्तीसगढ़: पुलिसवालों से इतनी नफरत, गर्म तेल डाला, कांस्टेबल की पत्नी-बेटी के अर्धनग्न शव खेत में फेंके
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com