विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

राजस्थान में मंत्री पद की रेस हुई तेज, 3 दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे CM भजन लाल, आलाकमान करेगा फैसला

Rajasthan Minister Race: राजस्थान में मंत्रिमंडल के लिए विधायकों की लॉबिंग शुरू हो गई है. जयपुर के साथ-साथ विधायक दिल्ली तक संपर्क साध रहे हैं. इस बीच मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा तीन दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे हैं. जहां वो आलाकमान के साथ मंत्रिमंडल गठन पर चर्चा करेंगे.

Read Time: 4 mins
राजस्थान में मंत्री पद की रेस हुई तेज, 3 दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे CM भजन लाल, आलाकमान करेगा फैसला
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा.
नई दिल्ली:

Rajasthan Minister Race: राजस्थान में मत्री पद की रेस तेज हो गई है. बुधवार को 16वीं विधासनभा का पहला सत्र शुरू हुआ. सत्र के पहले दिन नव निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई गई. शपथ ग्रहण के बाद देर शाम मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा दिल्ली रवाना हो गए. मुख्यमंत्री तीन दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे हैं. सीएम का यह दिल्ली दौरा मंत्रिमंडल गठन के लिए अहम माना जा रहा है. राजस्थान में सीएम, डिप्टी सीएम और स्पीकर के नाम की घोषणा के बाद अब सबकी निगाहें मंत्रिमंडल गठन पर टिकी है. राजस्थान में विधायकों की संख्याबल के हिसाब से अधिकतम 30 मंत्री बनाए जा सकते हैं. मुंख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, डिप्टी सीएम दीया कुमार और प्रेम चंद बैरवा के रूप में तीन मंत्रियों की घोषणा पहले ही हो चुकी है. ऐसे में अब 27 विधायक मंत्रिपद की रेस में शामिल हैं. 

मंत्रिमंडल के लिए विधायकों की लॉबिंग शुरू हो गई है. जयपुर के साथ-साथ विधायक दिल्ली तक संपर्क साध रहे हैं. वहीं कुछ विधायक ऐसे भी हैं, जो समर्थकों के जरिए अपनी बात पार्टी नेताओं तक पहुंचा रहे हैं. बुधवार को ही ब्राह्मण समाज ने कोटा दक्षिण विधानसभा सीट से जीते विधायक संदीप शर्मा को मंत्री बनाने की आवाज उठाई. समाज के लिए कई लोगों ने हवन-पूजन कर संदीप को मंत्री बनाने की आवाज बुलंद की. ऐसी खबरें अलग-अलग जिलों से सामने आ रही है. 

आलाकमान तय करेगा राजस्थान का मंत्रिमंडल 

इधर अंदरखाने से जो बात सामने आ रही है उसके अनुसार मंत्रिमंडल चयन में आलाकमान का बड़ा रोल होगा. जिस तरह से मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम का चयन आलाकमान स्तर से हुआ. वैसा ही मंत्रियों के मामले में भी होने वाला है. दूसरी ओर राजस्थान में मंत्री पद के लिए भाजपा के कई पुराने नेताओं के साथ-साथ कई नए-नवेले विधायकों के नाम की भी चर्चा चल रही है. यह भी बात सामने आ रही है कि राजस्थान में कैबिनट का गठन दो चरणों में होगा. 

अनुभव के साथ-साथ युवा जोश को होगा मेल

पहली चरण में 15 मंत्रियों के नाम की घोषणा हो सकती है. आलाकमान कैबिनेट में अनुभव के साथ-साथ युवा जोश का मेल करना चाह रहा है. 17 दिसंबर को दिल्ली में सीएम भजन लाल शर्मा और डिप्टी सीएम की वरिष्ठ नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद कहा जा रहा था कि एक हफ्ते में सूची तय होगी. लेकिन अब सीएम भजनलाल शर्मा को दोबारा दिल्ली बुलाने की खबर के बाद कहा जा रहा है कि जल्द ही मंत्रियों की सूची जारी की जाएगी.

राजस्थान कैबिनेट रेस में शामिल विधायक

राजस्थान मंत्रिमंडल में सीएम रेस में शामिल रहे विधायकों को भी जगह दी जाएगी. ऐसे में बाबा बालक नाथ, किरोड़ी लाल मीणा के साथ-साथ सिद्धि कुमारी, महंत प्रतापपुरी, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, संजय शर्मा, जवाहर सिंह गौतम, पुष्पेंद्र सिंह राणावत, जगत सिंह, भैराराम चौधरी, ताराचंद जैन, शंकरलाल डेचा, डॉ शैलेश सिंह, बाबूलाल खराड़ी, जेठानंद व्यास, झाबर सिंह खर्रा, प्रताप सिंह सिंघवी, अजय सिंह किलक,  कालूलाल मेघवाल, संदीप शर्मा, नौक्षम चौधरी, विश्वराज सिंह मेवाड़, गुरवीर सिंह बराड़, उदयलाल भड़ाना, मदन दिलावर, जोगेश्वर गर्ग, शत्रुघ्न गौतम, फूल सिंह मीणा, अनिता भदेल सहित अन्य शामिल हैं. अब देखना है कि आलाकमान किन विधायकों को मंत्री बनाती है. 

यह भी पढ़ें - 
राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष चुनाव में वासुदेव देवनानी की जीत तय, जानें स्पीकर चुनाव की पूरी प्रक्रिया
अशोक गहलोत से मिले राजस्थान CM भजन लाल शर्मा, यूजर बोले- कुछ नया जादू-टोना तो नहीं करने वाले

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नौकरी का वादा कर महिला से ठगे 39 लाख रुपये, केस दर्ज
राजस्थान में मंत्री पद की रेस हुई तेज, 3 दिन में दूसरी बार दिल्ली पहुंचे CM भजन लाल, आलाकमान करेगा फैसला
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Next Article
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;