विज्ञापन

भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राएं कौन सी है? रेल मंत्री ने शेयर की अपनी पसंदीदा लिस्ट

सफर करना हमेशा ही मजेदार होता है लेकिन जब ये सफर ट्रेन के जरिए खूबसूरत जगहों पर किया जाए तो यकीनन इससे उम्दा और क्या ही होगा. रेल मंत्री ने एक्स पर पोस्ट कर अपनी उन पसंदीदा ट्रेन यात्राओं के बारे में बताया है, जो उन्हें सबसे ज्यादा पसंद है.

भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राएं कौन सी है? रेल मंत्री ने शेयर की अपनी पसंदीदा लिस्ट
रेल मंत्री ने अपनी पसंदीदा रेल यात्राओं की लिस्ट की शेयर

सफर हमेशा ही रोमांचक होता है खासकर तब सफर का मजा और दोगुना हो जाता है, जब आप पटरियों पर फर्राटा भर रही ट्रेन में ट्रैवल कर रहे हो. ट्रेन का सफर यकीनन सबसे मजेदार सफर होता है. ट्रेन से यात्रा करते समय खिड़की से बाहर दिख रहे खूबसूरत नजारों को देख हर कोई खुश हो उठता है. अगर भारत की भी नेचुरल सुंदरता का बेहद कम समय में दीदार करना हो तो ट्रेन में यात्रा करने से दूसरा बढ़िया जरिया और कोई नहीं हो सकता. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने भारत के कुछ सबसे शानदार ट्रेन रूट्स की लिस्ट शेयर की है.

रेल मंत्री की सबसे पसंदीदा यात्रा कौन सी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि देशभर में कुछ सबसे सुंदर रेल यात्राओं की छोटी-छोटी झलकियां साझा कीं. उनकी छह पसंदीदा यात्राओं में नीलगिरि पर्वत, गुजरात के कच्छ और जम्मू-कश्मीर के बनिहाल से बड़गाम तक की ट्रेन यात्राएं शामिल हैं. उनकी पसंदीदा लिस्ट में सबसे पहले गुजरात के कच्छ से होकर नमो भारत रैपिड रेल ट्रेन यात्रा है, जिसके बारे में उनका कहना है कि यह "रेगिस्तान के जीवंत रंगों और रण की सफ़ेद रेत" में एक शानदार अनुभव देती है. इसके बाद लिस्ट में नीलगिरि पर्वत वाले रूट्स की यात्रा है,  जो कि प्रसिद्ध यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी है.

दूधसागर झरने की यात्रा को बताया प्रकृति का चमत्कार

रेल मंत्री की लिस्ट में तीसरे नंबर पर जम्मू-कश्मीर के बनिहाल से बड़गाम तक बर्फ से लदी घाटी के बीच की ट्रेन यात्रा है, इसके बाद नंबर आता है गोवा के दूधसागर झरने का, जिसे रेल मंत्री ने प्रकृति का चमत्कार बताया. तिरुवनंतपुरम के कप्पिल में केरल के शांत तटों और नारियल के बागों के बीच ट्रेन यात्रा लिस्ट में पांचवें स्थान पर है, इसके बाद ऐतिहासिक यूनेस्को हेरिटेज टॉय ट्रेन पर कालका से शिमला तक की फेमस यात्रा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
LIVE Updates : हिज्बुल्लाह पर भारी बमबारी, अबतक 492 लोगों की मौत, UP में इनामी बदमाश जाहिद मुठभेड़ में ढेर
भारत की सबसे खूबसूरत ट्रेन यात्राएं कौन सी है? रेल मंत्री ने शेयर की अपनी पसंदीदा लिस्ट
हरियाणा चुनाव : अंबाला कैंट से अनिल विज की राह नहीं है आसान, जानें समीकरण
Next Article
हरियाणा चुनाव : अंबाला कैंट से अनिल विज की राह नहीं है आसान, जानें समीकरण
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com