राहुल गांधी यूरोप यात्रा पर रवाना, कांग्रेस की अहम बैठक में नहीं ले पाएंगे हिस्‍सा

राहुल की लगातार विदेश यात्राएं राजनीतिक स्‍तर पर कई बार चर्चा का विषय बनती रही हैं. कई बार सवाल उठाए जाते रहे हैं कि राहुल गांधी नेतृत्‍व की भूमिका को लेकर कितने प्रतिबद्ध हैं.

राहुल गांधी यूरोप यात्रा पर रवाना, कांग्रेस की अहम बैठक में नहीं ले पाएंगे हिस्‍सा

राहुल गांधी की लगातार विदेश यात्राएं राजनीतिक स्‍तर पर चर्चा का विषय बनती रही हैं

नई दिल्‍ली :

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) संभवत: फिर से विदेश रवाना हो गए हैं. समझा जाता है कि वे निजी यात्रा पर यूरोप गए हैं और राष्‍ट्रपति चुनाव और संसद के मॉनसून सत्र के पहले उनके रविवार को स्‍वदेश लौटने की उम्‍मीद है. राहुल की लगातार विदेश यात्राएं राजनीतिक स्‍तर पर कई बार चर्चा का विषय बनती रही हैं. कई बार सवाल उठाए जाते रहे हैं कि राहुल गांधी नेतृत्‍व की भूमिका को लेकर कितने प्रतिबद्ध हैं. यह चर्चा खासतौर पर तब उठी है जब कांग्रेस पार्टी को पिछले कुछ चुनावों में लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है. कांग्रेस नेता का विदेश दौरा ऐसे समय हुआ है जब पार्टी गोवा में अपने विधायकों के दलबदल को बमुश्किल रोक पाई है. कांग्रेस की ओर से इसे बारे में तुरंत कोई बयान नहीं आया है. 

पार्टी को अपने अध्‍यक्ष पद के चुनाव को लेकर गुरुवार को बैठक करनी है और राहुल इस बैठक में हिस्‍सा नहीं ले सकेंगे. वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी की करारी हार के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्‍यक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था और उसके बाद से यह पद उनकी मां सोनिया गांधी संभाल रही हैं.  फिलहाल यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि राहुल गांधी इस पद के चुनाव लड़ेंगे या नहीं. गुरुवार की बैठक में आगामी दो अक्‍टूबर से प्रारंभ हो रही "भारत जोड़ो यात्रा" के लिए कार्ययोजना पर भी विचार होगा. इस बैठक से राहुल की गैरमौजदगी के नेतृत्‍व के सवाल को लेटर अटकलों के और जोर पकड़ने की आशंका है.  

गौरतलब है कि राहुल की हालिया विदेश यात्राओं को लेकर मई माह में एक विवाद भी सामने आया था जब राहुल नेपाल के काठमांडू शहर के एक नाइटक्‍लब में नजर आए थे. बीजेपी समर्थकों ने इसके फोटो जारी किए थे हालांकि कांग्रेस ने कहा था कि इसमें कुछ भी गलत नहीं है और राहुल अपने दोस्‍त की शादी के लिए निजी यात्रा पर नेपाल गए थे. यह यात्रा यूपी, पंजाब सहित पांच राज्‍यों के विधानसभा चुनाव के तुरंत बाद हुई थी. विधानसभा चुनावों के पहले राहुल यूरोप भी गई थे. दिसंबर में निजी यात्रा पर वे इटली गए थे और जनवरी माह के मध्‍य में लौटे थे.

* Coronavirus update: देश में कोविड-19 के 13,615 नए मामले आए सामने
* फैक्ट चेकर मो. जुबैर को सुप्रीम कोर्ट से राहत, सीतापुर केस में अगले आदेश तक बढ़ाई अंतरिम जमानत
* महाराष्ट्र में भारी बारिश, नासिक और गढ़चिरौली में बाढ़, स्कूल बंद किए गए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उदयपुर हत्याकांड के आरोपी का BJP से है संबंध: अशोक गहलोत