"इस देश के पहले मालिक आदिवासी हैं...", गुजरात की चुनावी सभा में राहुल गांधी ने कहा

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तरफ से चुनाव प्रचार जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार किया.

नई दिल्ली:

गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तरफ से चुनाव प्रचार जारी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार किया. चुनावी सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला. कांग्रेस नेता ने कहा कि मोरबी पुल टूटने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई, क्योंकि वे भाजपा से जुड़े हैं. उन्होंने कहा कि ‘भारत जोड़ो' यात्रा के दौरान किसानों, युवाओं और आदिवासियों से मिलने के बाद उनकी समस्याओं को सुनकर दर्द महसूस किया.

राहुल गांधी ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा में जनता की तरफ से कापी प्यार मिल रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान मुझे खुशी मिल रही है लेकिन दुख भी है. दुख किसानों से बात कर होता है. युवाओं से बात करने के बाद होता है. आदिवासियों से बात करने के बाद होता है. किसानों को सही दाम नहीं मिलता है.  उनका कर्ज माफ नहीं होता है . युवाओं के सपने टूट रहे हैं. आदिवासियों से बात करने पर पता चलता है कि हमारी जमीन छीन लिया जाता है. हमें हटा कर उद्योगपतियों को जमीन दे दिया जाता है. बदले में कोई मुआवजा नहीं दिया जाता है. गुजरात में भी यही हो रहा है. 

राहुल गांधी ने कहा कि मेरे परिवार का पुराना रिश्ता रहा है. मैं आपको एक कहानी बताना चाहता हूं. इंदिरा जी ने मुझे एक किताब दिया था. वो फोटो की किताब थी. उस समय मैं 6 साल का था मुझे आदिवासियों के बारे में पता नहीं था. किताब का नाम था 'इंदू एक आदिवासी बच्चा'. किताब में आदिवासी बच्चे को लेकर थी. राहुल गांधी के भाषण का गुजराती में भी अनुवाद किया जा रहा था. इसी दौरान एक शख्स ने उन्हें टोका और कहा कि आप हिंदी में ही बोलते रहिए. उसके टोकने पर राहुल गांधी ने भीड़ से पूछा कि 'हिंदी चलेगा?'. फिर राहुल गांधी ने बिना अनुवादक के ही अपने भाषण को पूरा किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-