विज्ञापन
Story ProgressBack
4 months ago

Himachal Congress Crisis Updates:  राज्यसभा चुनाव में हार के बाद से हिमाचल (Himachal Sukhu Government) की सुक्खू सरकार खतरे में आ गई है. बीजेपी विधायकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज राजभवन में जाकर राज्यपाल से मुलाकात की. उन्होंने राज्यपाल से बजट पारित करने के लिए पूरी स्थिति बताई और वोट ऑफ़ डिवीज़न की मांग की. राज्यपाल ने शिकायत मिलने के बाद स्पीकर को तलब किया.  हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 विधायकों को निलंबित कर सदन को स्थगित किया.

राज्‍य में इस समय भारी राजनीतिक उथल-पुथल चल रही है. राज्यसभा चुनाव में छह कांग्रेस विधायकों के बीजेपी के उम्मीदवार के पक्ष में वोट करने के बाद ये पूरा घटनाक्रम शुरू हुआ. वहीं दूसरी तरफ वीरभद्र सिंह के बेटे और हिमाचल सरकार में केंद्रीय मंत्री विक्रमादित्य सिंह (Vikramaditya Singh) ने इस्तीफा दे दिया है. उनका कहना है कि, "हमने पार्टी का हमेशा साथ दिया... मैं आज सिर्फ इतना कहना चाहूंगा कि वर्तमान समय में मेरा इस सरकार में बने रहना ठीक नहीं है. मैंने यह निर्णय लिया है कि मैं मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे रहा हूं.

Feb 28, 2024 14:52 (IST)
Link Copied
HP Political Crisis Live: सुक्खू सरकार का बजट हुआ पास
हिमाचल प्रदेश विधानसभा में सुक्खू सरकार का बजट ध्वनिमत से पास हो गया, जिसके बाद सदन को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है. 

Feb 28, 2024 14:49 (IST)
Link Copied
HP Political Crisis Live Updates: हमें सिर्फ नोटिस मिला है, याचिका की कॉपी नहीं-कांग्रेस विधायक
कल राज्यसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार को वोट देने वाले 6 कांग्रेस विधायकों को नोटिस पर वकील सत्यपाल जैन ने कहा कि,  "उन्हें (स्पीकर द्वारा) नोटिस दिया गया है कि क्यों न उन्हें दलबदल कानून के तहत अयोग्य घोषित कर दिया जाए. उनकी तरफ से पेश होकर मैने कहा कि हमें सिर्फ नोटिस मिला है, याचिका की कॉपी नहीं, इसलिए याचिका की कॉपी हमें दी जाए और उसके बाद हम अपना पक्ष रखेंगे. नियम 7 के अनुसार कम से कम 7 दिन का समय दिया जाना चाहिए, सुनवाई आज शाम 4 बजे फिर होगी."

Feb 28, 2024 14:44 (IST)
Link Copied
HP Political Crisis Live: थोड़ी भी नैतिकता है तो सुक्खू इस्तीफे पर करें विचार-जयराम ठाकुर
हिमाचल प्रदेश CM सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा इस्तीफे की बात से इनकार करने पर नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि अगर थोड़ी भी नैतिकता है तो इससे पहले कि पार्टी हटाए उन्हें, उन्हें इस्तीफे पर विचार करना चाहिए. हिमाचल प्रदेश में सारी चीज़ों को लेकर इससे पहले कभी ऐसा नहीं हुआ. वे आज सरकार बचाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन आने वाले समय में कांग्रेस की सरकार नहीं होगी.

Feb 28, 2024 14:42 (IST)
Link Copied
Himachal Pradesh Political Crisis Live: क्रॉस वोटिंग कर सरकार को गिराने की साजिश-जयराम रमेश
हिमाचल प्रदेश में राजनीतिक घटनाक्रम पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि क्रॉस वोटिंग को लेकर कांग्रेस सरकार को गिराने के लिए एक साजिश रचाई जा रही है. कांग्रेस अध्यक्ष ने पर्यवेक्षकों को कहा है कि विधायकों से मिलकर उनकी शिकायतें सुनें और जल्द से जल्द रिपोर्ट सौंपे. क्रॉस वोटिंग दुर्भाग्यपूर्ण है. अभी हमारी प्राथमिकता कांग्रेस सरकार को बचाना है. 

Feb 28, 2024 14:14 (IST)
Link Copied
HP Political Crisis Live Updates: बीजेपी का रवैया अनैतिक और असंवैधानिक-प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी ने कहा कि बीजेपी का रवैया अनैतिक और असंवैधानिक है. हिमाचल और देश की जनता सब देख रही है, बीजेपी प्राकृतिक आपदा के समय प्रदेशवासियों के साथ खड़ी नहीं हुई, अब प्रदेश को राजनीतिक आपदा में धकेलना चाहती है.
Feb 28, 2024 14:13 (IST)
Link Copied
बीजेपी कर रही सरकारी सुरक्षा, मशीनरी का इस्तेमाल-प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी ने कहा कि हिमाचल वासियों के अधिकारों को कुचलने के लिए जिस तरह बीजेपी सरकारी सुरक्षा और मशीनरी का इस्तेमाल कर रही है, वह देश के इतिहास में अभूतपूर्व है. 25 विधायकों वाली पार्टी अगर 43 विधायकों के बहुमत को चुनौती दे रही है, तो इसका मतलब साफ है कि वो प्रतिनिधियों के खरीद-फरोख्त पर निर्भर है. 

Feb 28, 2024 14:11 (IST)
Link Copied
सत्ता का दुरुपयोग कर कुचले जा रहे हिमाचल के लोगों के अधिकार-प्रियंका गांधी
प्रियंका गांधी ने कहा कि लोकतंत्र में आम जनता को अपनी पसंद की सरकार चुनने का अधिकार है. हिमाचल की जनता ने अपने इसी अधिकार का इस्तेमाल किया और स्पष्ट बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनाई, लेकिन बीजेपी धनबल, एजेंसियों की ताकत और केंद्र की सत्ता का दुरुपयोग करके हिमाचल वासियों के इस अधिकार को कुचलना चाहती है.

Feb 28, 2024 14:00 (IST)
Link Copied
इस्तीफा देने की बात महज अफवाह- सुक्खू
इस्तीफे की पेशकश के बीच सीएम सुक्खू का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि इस्तीफा सौंपने की बात महज अफवाह है हमारी सरकार 5 साल तक चलेगी.
Feb 28, 2024 13:07 (IST)
Link Copied
मेरे हटने से सरकार बचती है तो इस्तीफे के लिए तैयार-CM सुक्खू
हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि मेरे हटने से अगर सरकार बचती है तो मैं इस्तीफे के लिए तैयार हूं

Feb 28, 2024 13:06 (IST)
Link Copied
CM सुक्खू ने की इस्तीफे की पेशकश
हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखिंदर सिंह सुक्खू ने कांग्रेस पर्यवेक्षकों के सामने इस्तीफे की पेशकश की है. 

Feb 28, 2024 13:04 (IST)
Link Copied
शिमला वापस लौटे होटल में ठहरे कांग्रेस विधायक
हिमाचल में चल रहे राजनीतिक संकटके बीच पंचकूला होटल में ठहराए गए 6 कांग्रेस विधायक शिमला वापस लौट आए हैं. 

Feb 28, 2024 12:49 (IST)
Link Copied
लोकतंत्र की रक्षा के लिए सभी करें काम-हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री
हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धनी राम शांडिल ने कहा कि लोकतंत्र की रक्षा के लिए हम सभी को काम करना चाहिए. पक्ष हो या विपक्ष हो, ऐसे समय में हमें अपने अनुशासन का परिचय देना चाहिए.
Feb 28, 2024 12:16 (IST)
Link Copied
क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायक बोले- मैं बीजेपी के साथ
 हिमाचल राज्यसभा चुनाव में कल क्रॉस वोटिंग करने वाले कांग्रेस विधायकों में से एक, रवि ठाकुर शिमला में राज्य विधानसभा पहुंचे.उन्होंने बीजेपी के साथ होने की बात कही.

Feb 28, 2024 12:13 (IST)
Link Copied
हिमाचल में बिगड़ा सत्ता का समीकरण
राज्यसभा की एक सीट पर हुए चुनाव से हिमाचल प्रदेश में सत्ता का समीकरण बिगड़ गया है. कांग्रेस के पास 68 सदस्यीय विधानसभा में  बहुमत का आंकड़ा 40 था, लेकिन फिर भी चुनाव हार गई. 

Feb 28, 2024 12:11 (IST)
Link Copied
हिमाचल में झूठे वादे करके बनी कांग्रेस की सरकार-अनुराग ठाकुर
अनुराग ठाकुर ने कहा, "हिमाचल प्रदेश में बड़े और झूठे वादे करके कांग्रेस की सरकार बनी और अब वे वादें पूरे नहीं हुए. आज कांग्रेस की हालत ऐसी हो गई है कि जहां-जहां इन्होंने वादे किए वहां ये मुकरते नजर आते हैं और इनके विधायक ही इनसे भागते नजर आते हैं. ऐसी क्या मजबूरी थी कि मात्र 14 महीनों में इनके विधायक इनका साथ छोड़ गए.एक बड़ा कारण है कि एक गैर हिमाचली और टिकट दिया गया."

Feb 28, 2024 12:09 (IST)
Link Copied
अपने विधायक नहीं संभले, बीजेपी पर ठीकरा फोड़ रहे-अनुराग ठाकुर
 केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, "जिनसे अपने परिवार, विधायक, पार्टी न संभले वे दूसरों पर ठिकरा फोड़ रहे हैं. जिनके अपने जिले में दो विधायक छोड़ कर चले गए, उसमें बीजेपी क्या कर सकती है. इनके विधायक खुल कर अपनी सरकार के खिलाफ कई बार बोलते थे, क्या वह भी बीजेपी करवा रही थी?"
Feb 28, 2024 12:06 (IST)
Link Copied
विक्रमादित्य ने बिल्कुल ठीक किया-हर्ष महाजन
 विक्रमादित्य सिंह के इस्तीफे पर बीजेपी नेता हर्ष महाजन ने कहा, "मैंने उनकी प्रेस कॉन्फ्रेंस सुनी है, उन्होंने बिल्कुल सही कहा है... उन्होंने बताया कि कैसे उनकी और उनके पिता की बेइज्जती की गई, ऐसे में वे क्या करते? उन्होंने जो किया वह नैतिक आधार पर किया, और बिल्कुल ठीक किया."
Feb 28, 2024 12:03 (IST)
Link Copied
मुझे नज़रअंदाज और अपमानित किया- विक्रमादित्य
विक्रमादित्य ने अपनी ही सरकार की जमकर आलोचना करते हुए खुद को नज़रअंदाज और अपमानित करने का आरोप लगाया..

Feb 28, 2024 12:03 (IST)
Link Copied
मुझे नज़रअंदाज और अपमानित किया- विक्रमादित्य
विक्रमादित्य ने अपनी ही सरकार की जमकर आलोचना करते हुए खुद को नज़रअंदाज और अपमानित करने का आरोप लगाया..

Feb 28, 2024 12:02 (IST)
Link Copied
मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने दिया इस्तीफा
हिमाचल के पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह के बेटे और हिमाचल सरकार में केंद्रीय मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने इस्तीफा दे दिया. 

Feb 28, 2024 12:01 (IST)
Link Copied
जयराम ठाकुर समेत 15 विधायक निलंबित
हिमाचल प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष ने नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर सहित भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 15 विधायकों को निलंबित कर सदन को स्थगित किया.

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
1 महिला, 3 बार मौत और 70 लाख की चपत, जानिए इंश्‍योरेंस कंपनियों से ठगी की हैरान करने वाली ये कहानी
Himachal Pradesh Political Crisis Updates:  सुक्खू सरकार का बजट विधानसभा में हुआ पास, सदन अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
Next Article
Noida Road Accident: मां के सामने ही छोटी बच्ची को कार ने कुचला, वीडियो वायरल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;