"तमिल भाषा जीवंत, वैश्विक है तमिल संस्‍कृति" : चेन्‍नई में बोले पीएम मोदी, 10 बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को तमिलनाडु की जमकर प्रशंसा करते हुए इससे खास स्‍थान बताया. पीएम ने कहा कि तमिल भाषा जीवंत है और तमिल संस्कृति वैश्विक है. बाद में उन्‍होंने चेन्‍नई में 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को तमिलनाडु की जमकर प्रशंसा करते हुए इससे खास स्‍थान बताया. पीएम ने कहा कि तमिल भाषा जीवंत है और तमिल संस्कृति वैश्विक है. बाद में उन्‍होंने चेन्‍नई में 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

पीएम के चेन्‍नई दौरे से जुड़ी खास बातें

  1. पीएम नरेंद्र मोदी ने चेन्‍नइ में आज 31 हजार करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का शुभारंभ किया.

  2. पिछले साल डीएमके के सत्‍ता में आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का तमिलनाडु का यह पहला आधिकारिक दौरा है. डीएमके ने 2021 के विधानसभा चुनावों में एआईडीएमके को शिकस्‍त दी थी. 

  3. पीएम के चेन्‍नई दौरे के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम कए गए. शहरभर में 20 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे. कुछ इलाकों में ट्रैफिक व्‍यवस्‍था में भी बदलाव किया गया.   

  4. चेन्‍नई पहुंचने के बाद पीएम मोदी ने एक रोडशो आयोजित किया. 

  5. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पार्टी के ध्‍वज के साथ सड़कों पर खड़े होकर, परंपरागत सांस्‍कृतिक कार्यक्रम आयोजित कर पीएम मोदी का स्‍वागत किया. 

  6. पारंपरिक संगीत के साथ 'करागट्टम' और 'पोइकल कुथिरईअट्टटम' जैसे सांस्कृतिक नृत्य आयोजित किए गए. कथकली नृत्‍य की पोशाक में कई कलाकारों को भी पीएम का स्‍वागत करने के लिए सड़क के किनारे खड़ा हुए देखा गया. 

  7. चेन्नई के जेएलएन इंडोर स्टेडियम में पीएम ने 31,400 करोड़ रुपये से अधिक की 11 परियोजनाओं की आधारशिला रखी. 

  8. इन परियोजनाओं को बुनियादी ढांचे के विकास को बढ़ावा देने, ‘कनेक्टिविटी' बढ़ाने और क्षेत्र में जीवन को आसान बनाने की दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है.

  9. लाइट हाउस प्रोजेक्‍ट चेन्‍नई के तहत निर्मित 1152 घरों का पीएम मोदी ने शुभारंभ किया. यह प्रोजेक्‍ट प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत 116 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई है. 

  10. गवर्नर आरएन रवि, सीएम एमके स्‍टालिन और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी व अश्विनी वैष्‍णव की मौजूदगी में पीएम ने 2960 करोड़ रुपये से अधिक की पांच परियोजनाओं को राष्‍ट्र को समर्पित किया.