PM मोदी की शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने की पहल, मंगलवार कई शैक्षणिक संस्थानों का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी देश में तीन नए आईआईएम यानी आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन भी करेंगे. वह देश भर में केंद्रीय विद्यालय (केवी) के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) भवनों का भी उद्घाटन करेंगे.

PM मोदी की शिक्षा क्षेत्र को बढ़ावा देने की पहल, मंगलवार कई शैक्षणिक संस्थानों का करेंगे उद्घाटन

आईआईएम, केवी और एनवी के भवनों का उद्धाटन

नई दिल्‍ली :

देश भर में शिक्षा और कौशल बुनियादी ढांचे को अपग्रेड और डेवलेप करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग 13,375 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन, राष्ट्र को समर्पित और आधारशिला रखेंगे. इनमें आईआईटी, आईआईएम और केंद्रीय विद्यालय शामिल हैं. प्रधानमंत्री मोदी शिक्षा के स्‍तर को बढ़ाने के लिए शुरुआत से प्रयासरत रहे हैं. पीएम मोदी बोर्ड की परीक्षाओं से पहले देश भर के बच्‍चों के मन में उठाने वाले सवालों का जवाब देने के लिए एक कार्यक्रम 'परीक्षा पे चर्चा' भी पिछले कई सालों से कर रहे हैं. 

IIT के इन परिसरों को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री मोदी मंगलवार को जो परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे, उनमें आईआईटी भिलाई, आईआईटी तिरूपति, आईआईटी जम्मू, आईआईआईटीडीएम कांचीपुरम का स्थायी परिसर शामिल हैं. भारतीय कौशल संस्थान (आईआईएस) (उन्नत प्रौद्योगिकियों पर एक अग्रणी कौशल प्रशिक्षण संस्थान) कानपुर में स्थित है; और केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के दो परिसरों (देवप्रयाग, उत्तराखंड और अगरतला, त्रिपुरा) को भी समर्पित करेंगे.   

आईआईएम, केवी और एनवी के भवनों का उद्धाटन 

वहीं, प्रधानमंत्री मोदी देश में तीन नए आईआईएम यानी आईआईएम जम्मू, आईआईएम बोधगया और आईआईएम विशाखापत्तनम का उद्घाटन भी करेंगे. वह देश भर में केंद्रीय विद्यालय (केवी) के लिए 20 नए भवनों और 13 नए नवोदय विद्यालयों (एनवी) भवनों का भी उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री देश भर में पांच केंद्रीय विद्यालय परिसरों, एक नवोदय विद्यालय परिसर और नवोदय विद्यालयों के लिए पांच बहुउद्देशीय हॉल की आधारशिला भी रखेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-