G-7 समिट में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे PM मोदी, पापुआ न्यू गिनी का भी करेंगे दौरा; जानें शेड्यूल

PM Narendra Modi Japan Visit: पीएम मोदी G-7 समिट में शिरकत करने के लिए 19 से 21 मई तक जापान के दौरे पर होंगे. G-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति इसलिए भी अहम है, क्योंकि भारत उन गिने चुने देशों में शामिल है जो परमाणु अप्रसार संधि में शामिल नहीं है.

G-7 समिट में शामिल होने के लिए जापान जाएंगे PM मोदी, पापुआ न्यू गिनी का भी करेंगे दौरा; जानें शेड्यूल

पीएम मोदी 19 से 21 मई तक जापान के दौरे पर होंगे.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) G-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए जल्द ही जापान (PM Narendra Modi Japan Visit) का दौरा करेंगे. शेड्यूल के मुताबिक, पीएम मोदी 19 से 21 मई तक जापान के दौरे पर होंगे. जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा (Fumio Kishida) ने पीएम मोदी को इस समिट में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है. इस साल जापान G-7 समिट की अध्यक्षता कर रहा है. पीएम मोदी और जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा की औपचारिक मुलाकात भी होगी.

G-7 समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति इसलिए भी अहम है, क्योंकि भारत उन गिने चुने देशों में शामिल है जो परमाणु अप्रसार संधि (Nuclear Non-Proliferation Treaty) में शामिल नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी G-7 देशों के प्रमुखों के साथ शांति स्मारक पार्क (Peace Memorial Park) भी जाएंगे. ये स्मारक त्रासदी झेल चुके लोगों को समर्पित है. 

1974  के बाद पहली बार किसी भारतीय पीएम का हिरोशिमा दौरा
पीएम मोदी का जापान दौरा इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू के बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री हिरोशिमा शहर जा रहे है. नेहरू 1957 में हिरोशिमा गए थे, लेकिन भारत द्वारा 1974 में परमाणु परीक्षण के बाद इस शहर कोई दौरा नहीं हुआ. जापान के लिए भी ये महत्वूर्ण दौरा हैं, क्योकि प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो हिरोशिमा से हैं.

ये हैं G-7 के सदस्य देश
G-7 देशों में जापान, इटली, कनाडा, फ्रांस, अमेरिका, यूके और जर्मनी शामिल हैं. समिट के लिए गैर-सदस्य देशों को भी बुलाया जाता है. वहीं, भारत इस साल G-20 की अध्यक्षता कर रहा है. ऐसे में भारत G-7 समिट में अपनी प्राथमिकताओं पर एक राय बनाने की कोशिश करेगा.

इन मसलों पर होगी चर्चा
शिखर सम्मेलन के दौरान G-7 के सत्रों में साझेदार देशों के साथ प्रधानमंत्री मोदी विभिन्न विषयों पर बात करेंगे. इनमें स्थिरता और समृद्धि, खाद्य, उर्वरक और उर्जा सुरक्षा, स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण, लचीला बुनियादी ढांचा और विकास सहयोग जैसे मुद्दे शामिल हैं. पीएम मोदी शिखर सम्मेलन से इतर इसमें हिस्सा लेने वाले कुछ नेताओं का साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे. 

जापान के बाद पापुआ न्यू गिनी का करेंगे दौरा
जापान के बाद पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी की यात्रा करेंगे, जहां वह पोर्ट मोरेस्बी पहुंचेंगे. यहां वह 22 मई को पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ संयुक्त रूप से फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स कोऑपरेशन (FIPIC III समिट) के तीसरे शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. पापुआ न्यू गिनी में पीएम मोदी के द्विपक्षीय कार्यक्रम रहेंगे, जिनमें वहां के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे और प्रधानमंत्री जेम्स मारापे के साथ उनकी बैठकें होंगी. किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ओर से यह पापुआ न्यू गिनी की पहली यात्रा होगी.

क्वाड लीडर्स समिट में शामिल होंगे PM
पीएम मोदी 22 से 24 मई के दौरान क्वाड लीडर्स समिट में हिस्सा लेने के लिए ऑस्ट्रेलिया के सिडनी दौरे पर होंगे. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज के आमंत्रण पर पीएम मोदी के अलावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा भी सम्मेलन में शामिल हो रहे हैं. यह शिखर सम्मेलन नेताओं को हिंद-प्रशांत क्षेत्र में विकास के बारे में विचारों का आदान-प्रदान करने और एक मुक्त, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक के लिए विजन को आगे बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है. पीएम मोदी 23 मई को सिडनी में एक सामुदायिक कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलियाई सीईओ और व्यापार जगत के हस्तियों साथ बातचीत करेंगे और भारतीय समुदाय को भी संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें:-

PM मोदी ने गुजरात को दी 4400 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांचवां रोजगार मेला : पीएम मोदी ने 71 हजार युवाओं को वितरित किए नियुक्ति पत्र