PM मोदी रोजगार मेले में 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे, कर्मयोगी प्रारंभ कोर्स में ट्रेनिंग का भी मिलेगा अवसर

PM मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से लगभग 71000 नवनियुक्त कर्मियों को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री इन नवनियुक्त कर्मियों को संबोधित भी करेंगे. इस कार्यक्रम की शुरुआत पीएम मोदी ने पिछले साल की थी.

PM मोदी रोजगार मेले में 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे, कर्मयोगी प्रारंभ कोर्स में ट्रेनिंग का भी मिलेगा अवसर

भर्ती हो रहे कर्मियों को कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 10 लाख कर्मियों के लिए भर्ती अभियान ‘रोजगार मेला' के तहत आज करीब 71,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री युवाओं को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से संबोधित भी करेंगे. पीएमओ ने कहा कि रोजगार सृजन को मुख्‍य प्राथमिकता देने की प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता पूरी करने की दिशा में यह रोजगार मेला महत्‍वपूर्ण कदम है. उसने कहा कि रोजगार मेला रोजगार सृजन में उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा और युवाओं को उनके सशक्तीकरण और राष्ट्रीय विकास में भागीदारी के लिए सार्थक अवसर प्रदान करेगा.

इन सरकारी विभागों में मिल रही नौकरी
पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के अधिकार क्षेत्र में 'रोजगार मेला' तीन अलग-अलग स्थानों- असम में गुवाहाटी, उत्तर बंगाल में सिलीगुड़ी और नागालैंड में दीमापुर में आयोजित किया जाएगा. इस कार्यक्रम के तहत केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्री और आयुष सर्बानंद सोनोवाल गुवाहाटी के रेलवे रंग भवन कल्चरल हॉल में नव चयनित युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय और श्रम और रोजगार मंत्रालय में राज्य मंत्री रामेश्वर तेली इमलियांगर मेमोरियल सेंटर, दीमापुर में नियुक्ति पत्र सौंपेंगे. गृह मंत्रालय, खेल और युवा मामले, भारत सरकार के राज्य मंत्री निशीथ प्रमाणिक सिलीगुड़ी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे और रेलवे ऑफिसर्स क्लब, न्यू जलपाईगुड़ी में नियुक्ति पत्र वितरित करेंगे.

इन पदों पर हो रही भर्ती 
इस कार्यक्रम में गुवाहाटी में 207, दीमापुर में 217 और सिलीगुड़ी में 225 उम्मीदवारों को विभिन्न सरकारी विभागों से नियुक्ति पत्र सौंपे जाएंगे. देशभर से चुने गए नए कर्मचारी भारत सरकार के तहत विभिन्न पदों/पदों जैसे - ट्रेन मैनेजर, स्टेशन मास्टर, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, कांस्टेबल, स्टेनोग्राफर, जूनियर अकाउंटेंट, पोस्टल असिस्टेंट, में शामिल होंगे. आयकर निरीक्षक, कर सहायक, वरिष्ठ ड्राफ्ट्समैन, जेई/पर्यवेक्षक, सहायक प्रोफेसर, शिक्षक, लाइब्रेरियन, नर्स, परिवीक्षाधीन अधिकारी, पीए, एमटीएस पदों पर भी भर्ती होगी. 

नवनियुक्त कर्मियों को ये मौका भी मिलेगा 
भर्ती हो रहे कर्मियों को कर्मयोगी प्रारंभ मॉड्यूल के माध्यम से खुद को प्रशिक्षित करने का अवसर भी मिलेगा. कर्मयोगी प्रारम्‍भ मॉडयूल विभिन्‍न सरकारी विभागों में सभी नवनियुक्‍त कर्मियों के लिए ऑनलाइन आरम्भिक पाठ्यक्रम है. इसमें सरकारी सेवकों के लिए आचार-संहिता, कार्यस्‍थल पर नैतिकता, सत्‍यनिष्‍ठा और मानव संसाधन नीतियां शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें:-
बिहार में शराब की खपत घट जाने का क्या आपके पास है कोई आंकड़ा : न्यायालय ने राज्य सरकार से पूछा
सावरकर के पोते ने राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि की शिकायत के साथ अदालत का रुख किया