विज्ञापन

रिफॉर्म की बात, बांग्लादेश को संदेश, विपक्ष को भी नसीहत...लाल किले से PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

??????? ?? ???, ?????????? ?? ?????, ?????? ?? ?? ?????...??? ???? ?? PM ???? ?? ???? ?? 10 ???? ?????
पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें.

PM Modi Speech Highlights: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भारत को विकसित बनाने के अपने लक्ष्य पर खुलकर बात की. उनके भाषण में किसान से लेकर महिला सुरक्षा तक, हर एक मुद्दा शामिल रहा. उन्होंने आज़ादी के लिए मर मिटने वाले दीवानों को नमन करते हुए कहा कि देश उनका ऋणी है.

  1. भारत को विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प: अगर 40 करोड़ लोग गुलामी की बेड़ियां तोड़कर आजादी हासिल कर सकते हैं, तो जरा सोचिए कि 140 करोड़ लोगों के संकल्प से क्या हासिल किया जा सकता. हम अपने संकल्प से भारत को 2047 तक विकसित राष्ट्र बनाने में सक्षम हैं. 'विकसित भारत 2047' महज शब्द नहीं हैं, ये 140 करोड़ लोगों के संकल्प और सपनों को दर्शाते हैं. लोगों ने 2047 तक भारत को विकसित बनाने के लिए कई सुझाव दिए हैं, जिनमें राष्ट्र को विनिर्माण का केंद्र बनाना, ‘सीड कैपिटल' बनाना शामिल है.
  2. किसानों का जीवन बेहत बनाने का लक्ष्य: सरकार किसानों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए व्यापक प्रयास कर रही है. सरकार ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए कार्यक्रम शुरू किए हैं और ऐसी कृषि पद्धतियों के लिए बजट आवंटन भी बढ़ाया गया है. मोदी ने भरोसा जताया कि भारत दुनिया का जैविक खाद्यान्न उत्पादक बन सकता है. हमारी कृषि प्रणाली में बदलाव लाना बहुत जरूरी है, यह समय की मांग है. सरकार किसानों को आधुनिक पद्धतियां अपनाने के लिए हरसंभव मदद दे रही है.
  3. आत्मनिर्भर हो रहीं महिलाएं:  करीब 10 करोड़ नई महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं और परिवार के फैसले लेने की प्रक्रिया का अभिन्न अंग बन गई हैं. वह व्यापक सामाजिक बदलाव लाने में योगदान दे रही हैं. हमें यह देखकर गर्व हो रहा है कि महिलाएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो रही हैं. जब महिलाएं आत्मनिर्भर हो जाती हैं तो वे परिवार के फैसले लेने की प्रक्रिया में भाग लेती हैं और यह महत्वपूर्ण सामाजिक परिवर्तन सुनिश्चित करेगा.
  4. भारत बनेगा इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब:  वो दिन दूर नहीं है, जब भारत इंडस्ट्रियल मैन्युफैक्चरिंग का हब होगा. विश्व के बहुत सारे उद्योगपति भारत में निवेश करना चाहते हैं. मैं राज्य सरकारों से अपील करता हूं कि आप निवेशकों को आकर्षित करने के लिए स्पष्ट नीति निर्धारित करें, कानून-व्यवस्था के संबंध में उन्हें आश्वासन दीजिए. राज्यों के बीच निवेशकों को अपनी तरफ खींचने के लिए प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए.
  5. भारत के CEO दुनिया में कमा रहे नाम: मोदी ने भारतीय मुख्य कार्यकारी अधिकारियों (CEO) की वैश्विक सफलता और इन स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं की उपलब्धियों के बीच एक समानता को रेखांकित करते हुए कहा, "जहां हमारे सीईओ वैश्विक मान्यता प्राप्त कर रहे हैं, वहीं एक करोड़ महिलाएं लखपति दीदी बन रही हैं." सरकार ने इन समूहों को 10 लाख से 20 लाख रुपये आवंटित करने का फैसला किया है.
  6. बांग्लादेश में हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो: बांग्लादेश में जो कुछ भी हुआ है, उसको लेकर पड़ोसी देश के नाते चिंता होना, मैं उसको समझ सकता हूं. मैं आशा करता हू कि वहां पर हालात जल्द ही सामान्य होंगे. खासकर 140 करोड़ देशवासियों की चिंता है कि वहां के हिंदू, वहां के अल्पसंख्यकों की चिंता सुनिश्चित हो. भारत हमेशा चाहता है कि हमारे पड़ोसी देश सुख और शांति के मार्ग पर चलें. शांति के प्रति हमारा कमिटमेंट है, संस्कार हैं. आने वाले दिनों में बांग्लादेश की विकास यात्रा में भारत सहभागी बनेगा,क्योंकि हम मानव जाति की भलाई सोचने वाले लोग हैं. 
  7. देश की मजबूती के रिफॉर्म पर जोर:  हमारी सरकार ने बड़े रिफॉर्म्स को जमीन पर उतारा है. चाहे गरीब हो, मिडिल क्लास हों, वंचित लोग, बढ़ती शहरी आबादी हो, नौजवानों के सपने हों, उनके जीवन में बदलाव लाने के लिए हमने रिफॉर्म का रास्ता चुना. इन रिफॉर्म्स के लिए जो हमारी प्रतिबद्धता है वो किसी पिंक पेपर के एडिटोरियल के लिए सीमित नहीं है. हमारे रिफॉर्म्स की ये प्रतिबद्धता है कि वो चार दिन की वाहवाही के लिए नहीं, हमारे रिफॉर्म्स की प्रतिबद्धता किसी मजबूरी में नहीं बल्कि देश को मजबूती देने के इरादे से हैं.रिफॉर्म का हमारा मार्ग एक प्रकार से ग्रोथ का ब्लू प्रिंट बना हुआ है. ये बदलाव  हमने राजनीति मजबूरी की वजह से नहीं किया है. नेशन फर्स्ट हमारा संकल्प है.
  8. महिला अत्याचार पर गंभीर:  हमें गंभीरता से सोचना होगा. हमारी माताओं, बहनों, बेटियों के प्रति जो अत्याचार हो रहे हैं उसके प्रति जन सामान्य का आक्रोश है. इसे देश को, समाज को, हमारी राज्य सरकारों को गंभीरता से लेना होगा. महिलाओं के खिलाफ अपराधों की जल्द से जल्द जांच हो. राक्षसी कृत्य करने वालों को जल्द से जल्द कड़ी सजा हो, ये समाज में विश्वास पैदा करने के लिए जरूरी है.
  9. विपक्ष को खरी-खरी: हम संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन कुछ लोग होते हैं जो प्रगति देख नहीं सकते जो भारत का भला सोच नहीं सकते हैं. जब तक खुद का भला न हो तब तक उन्हें किसी का भला अच्छा नहीं लगता. देश को ऐसे लोगों से बचना होगा.ईमानदारी के साथ भ्रष्टाचार के खिलाफ मेरी लड़ाई तीव्र गति से जारी रहेगी.
  10. नालंदा स्पिरिट को जगाने की जरूरत: बिहार में गौरव का इतिहास रहा है, यहां हमने नालंदा यूनिवर्सिटी का पुर्ननिर्माण किया है. नालंदा यूनिवर्सिटी ने एक बार फिर से काम करना शुरू कर दिया है. लेकिन हमें शिक्षा के क्षेत्र में फिर से एक बार सदियों पुरानी उस नालंदा स्पिरिट को जगाना होगा. नालंदा स्पिरिट को जीना होगा, उस नालंदा स्पिरिट को लेकर के बड़े विश्वास के साथ विश्व की ज्ञान की परंपराओं को नई चेतना देने का काम करना होगा.
     

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
UP के मदरसे में 12 साल की बच्ची से दुष्कर्म, मौलवी ने बनाया बंधक, अब केस दर्ज
रिफॉर्म की बात, बांग्लादेश को संदेश, विपक्ष को भी नसीहत...लाल किले से PM मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें
ड्रिंक में साइनाइड...टारगेट पर महिलाएं, आंध्र प्रदेश के सीरियल किलरों की गिरफ्तारी की पढ़िए पूरी कहानी
Next Article
ड्रिंक में साइनाइड...टारगेट पर महिलाएं, आंध्र प्रदेश के सीरियल किलरों की गिरफ्तारी की पढ़िए पूरी कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com