सिडनी के ओपेरा हाउस से भी बड़े ITPO कॉम्पलेक्स का आज उद्घाटन करेंगे PM मोदी, ये हैं खासियतें

ITPO complex: इस कॉम्पलेक्स के सम्मेलन केंद्र के ‘लेवल-3’ पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस से बड़ा बनाता है, जहां तकरीबन 5,500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

प्रगति मैदान ITPO Complex का प्रधानमंत्री आज दो चरणों में उद्घाटन करेंगे. हवन और पूजा के कार्यक्रम में पीएम मोदी शिरकत कर चुके हैं. इस दौरान उन्होंने श्रमिकों का सम्मान भी किया. शाम 6:30 बजे पीएम ITPO कॉम्प्लेक्स दोबारा आएंगे. जिसके बाद उसका उद्घाटन किया जाएगा. G20 स्टाम्प और सिक्का रिलीज किया जाएगा.पीएम मोदी का भाषण शाम 7:05 के आसपास होगा. 

पीएमओ की तरफ से कहा गया है कि देश में बैठकों, सम्मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए एक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करने संबंधी प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण ने प्रगति मैदान में आईईसीसी की अवधारणा को मूर्तरूप दिया है.इस परियोजना को लगभग 2700 करोड़ रुपये की लागत से एक राष्ट्रीय परियोजना के रूप में विकसित किया गया था. लगभग 123 एकड़ के परिसर क्षेत्र के साथ, आईईसीसी परिसर को भारत के सबसे बड़े एमआईसीई (बैठकें, प्रोत्साहन, सम्मेलन और प्रदर्शनी) गंतव्य के रूप में विकसित किया गया है.

पीएमओ ने कहा कि प्रगति मैदान में नए आईईसीसी परिसर के विकास से भारत को एक वैश्विक व्यापार गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. यह व्यापार और वाणिज्य को बढ़ावा देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे आर्थिक विकास और रोजगार सृजन होगा. उसने कहा कि यह छोटे और मध्यम उद्यमों के विकास का समर्थन करेगा और उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मंच पर अपने उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा.

सम्मेलन केंद्र के ‘लेवल-3' पर 7,000 लोगों के बैठने की क्षमता है, जो इसे ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक सिडनी ओपेरा हाउस से बड़ा बनाता है, जहां तकरीबन 5,500 लोगों के बैठने की व्यवस्था है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अधिकारियों के अनुसार, यह विशेषता आईईसीसी को वैश्विक पैमाने पर बड़े सम्मेलन, अंतरराष्ट्रीय शिखर सम्मेलन और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए उपयुक्त स्थान बनाती है. उन्होंने बताया कि प्रदर्शनी सभागारों में उत्पाद, नवोन्मेष और नये विचारों का प्रदर्शन करने के लिए सात आधुनिक स्थल हैं. इसके साथ ही आईईसीसी में एक बड़ी रंगभूमि है, जिसमें 3,000 लोगों के बैठने की क्षमता है. अधिकारियों के मुताबिक, आईईसीसी आने वाले लोगों की सुविधा शीर्ष प्राथमिकता है और इसके लिए वहां 5,500 से अधिक वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था की गई है.
(इनपुट्स भाषा से भी)