विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 12, 2023

PM मोदी का 13-15 जुलाई तक फ्रांस दौरा, 'बैस्टिल डे' परेड में होंगे मुख्य अतिथि; जानें पूरा शेड्यूल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जुलाई से 15 जुलाई तक फ्रांस दौरे पर रहेंगे. पीएम गुरुवार 13 जुलाई को पेरिस पहुंचेंगे. वह ला सीन म्यूजिकल में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे.

Read Time: 5 mins
PM मोदी का 13-15 जुलाई तक फ्रांस दौरा, 'बैस्टिल डे' परेड में होंगे मुख्य अतिथि; जानें पूरा शेड्यूल
पीएम मोदी 13 से 15 जुलाई तक फ्रांस की यात्रा पर रहेंगे.
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi France-UAE Visit) 13-14 जुलाई को फ्रांस दौरे पर रहेंगे. ये पीएम मोदी का छठा फ्रांस दौरा है. 14 जुलाई को होने वाले फ्रांस के राष्ट्रीय दिवस 'बैस्टिल डे' परेड समारोह में के पीएम मोदी मुख्य अतिथि हैं. दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी 26 राफेल समुद्री लड़ाकू जेट (राफेल M) और तीन स्कॉर्पीन कैटेगरी की पारंपरिक सबमरीन खरीदने के लिए अरबों डॉलर के सौदे का ऐलान कर सकते हैं. फ्रांस की यात्रा के बाद पीएम मोदी अबू धाबी भी जाएंगे.


पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा का शेड्यूल
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 13 जुलाई से 15 जुलाई तक फ्रांस दौरे पर रहेंगे. पीएम गुरुवार 13 जुलाई को पेरिस पहुंचेंगे. वह ला सीन म्यूजिकल में भारतीय प्रवासियों को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों  एलिसी पैलेस में अपने आधिकारिक आवास पर प्रधानमंत्री के लिए प्राइवेट डिनर होस्ट करेंगे. इस दौरान दोनों नेताओं के द्विपक्षीय बातचीत करने और महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करने की संभावना है.

14 जुलाई को बैस्टिल डे परेड में होंगे मुख्य अतिथि 
14 जुलाई को पेरिस में बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि होंगे. इसी दिन दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की चर्चा होगी. मैक्रों लौवर संग्रहालय के कौर मार्ली परिसर में पीएम के लिए एक औपचारिक डिनर होस्ट करेंगे. फ्रांसीसी राष्ट्रपति पीएम मोदी को प्रसिद्ध संग्रहालय के दौरे पर भी ले जाएंगे. इसके बाद मोदी और इमैनुएल मैक्रों लौवर संग्रहालय की छत से एफिल टॉवर पर आतिशबाजी का आनंद लेंगे. यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री के साथ शीर्ष भारतीय सीईओ का एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी होगा.

भारत-फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी का ये 25वां साल
भारत-फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी का ये 25वां साल है. पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बीच इस दौरान रक्षा, ऊर्जा, स्पेस, नई तकनीक का एजेंडा समेत द्विपक्षीय बातचीत हो सकती है. रक्षा सौदे से जुड़े सवाल पर विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने कहा कि भारत और फ्रांस के बीच काफी मजबूत रक्षा संबंध है. इसके कई पहलू रहे हैं. भारत कैसे आत्मनिर्भर हो... ये भी एक पहलू है. दोनों नेता जब मिलेंगे, तो जाहिर है कि इस रिश्ते को और आगे ले जाने की बात होती. नतीजा किस रूप में आएगा ये बातचीत के बाद पता चलेगा.

क्यों अहम है ये यात्रा?
पीएम मोदी की फ्रांस यात्रा कई मायनों में अहम है. प्रस्तावों के अनुसार, भारतीय नौसेना को चार प्रशिक्षक विमानों के साथ 22 सिंगल सीटेड राफेल एम मिलेंगे. भारतीय नौसेना अपने विमानवाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य और विक्रांत पर पुराने मिग-29 के स्थान पर इन लड़ाकू विमानों को तैनात करेगी. राफेल एम (Rafale M) सौदे के लिए भारत और फ्रांस द्वारा बातचीत करने के लिए एक संयुक्त टीम बनाने की उम्मीद है.

दूरसंचार प्रणालियों में सहयोग की हो सकती है घोषणा
इसके साथ ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और फ्रांस के राष्ट्रीय अंतरिक्ष अध्ययन केंद्र ने भारत के मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन गगनयान के लिए एक इंडो-फ्रेंच कार्य समूह की स्थापना की है. इस सहयोग के विस्तार पर चर्चा हो सकती है. भारत और फ्रांस 5जी और 6जी दूरसंचार प्रणालियों में सहयोग की भी घोषणा कर सकते हैं. वहीं, भारत और फ्रांस स्वदेशी रूप से विकसित इंजनों और प्रौद्योगिकियों के माध्यम से हार्डवेयर प्लेटफार्मों के विनिर्माण को बढ़ाने के लिए एक रक्षा-औद्योगिक रोड मैप पर हस्ताक्षर होने की संभावना है.

15 जुलाई को अबू धाबी पहुंचेंगे पीएम मोदी
फ्रांस की यात्रा खत्म कर पीएम मोदी 15 जुलाई को अबू धाबी का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत करेंगे. भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है. पीएम की यह यात्रा ऊर्जा, शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल, खाद्य सुरक्षा, फिनटेक, रक्षा और संस्कृति जैसे विभिन्न क्षेत्रों में इसे आगे बढ़ाने साधनों की पहचान करने का अवसर प्रदान करेगी.

ये भी पढ़ें:-

"प्रतिभा के धनी": तेलंगाना में ऑटिस्टिक गायक से मुलाकात पर पीएम मोदी का ट्वीट

लोकसभा चुनाव से पहले इस मिशन में जुटी BJP, 18 जुलाई को बुलाई NDA की बैठक

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
20 साल का सबसे बड़ा सौर तूफान...सौर मंडल में कैसे फैलती है सोलर फ्लेयर?
PM मोदी का 13-15 जुलाई तक फ्रांस दौरा, 'बैस्टिल डे' परेड में होंगे मुख्य अतिथि; जानें पूरा शेड्यूल
क्या दुश्मनों को सरकार में जगह दी जानी चाहिए? भाजपा के 'मित्रों की सरकार' तंज पर हिमाचल सरकार
Next Article
क्या दुश्मनों को सरकार में जगह दी जानी चाहिए? भाजपा के 'मित्रों की सरकार' तंज पर हिमाचल सरकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;