पीएम मोदी विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई जाएंगे

पीएम मोदी 30 नवंबर से एक दिसंबर तक दुबई के दो दिन के दौरे पर जाएंगे, कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे

पीएम मोदी विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए दुबई जाएंगे

पीएम मोदी 30 नवंबर को दुबई के दो दिन के दौरे पर जाएंगे (फाइल फोटो).

खास बातें

  • शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने पीएम मोदी को भेजा आमंत्रण
  • संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में आयोजित हो रहा सम्मेलन
  • सीओपी-28 का आयोजन 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक
नई दिल्ली :

विश्व जलवायु शिखर सम्मेलन (World Climate Action Summit)  संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के दुबई में आयोजित किया जा रहा है. संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसमें शिरकत करेंगे. पीएम मोदी 30 नवंबर से एक दिसंबर तक दुबई के दो दिन के दौरे पर जाएंगे.

वर्ल्ड क्लाइमेट एक्शन सम्मिट जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (UNFCCC) के पक्षों के 28वें सम्मेलन (COP-28) का हाई लेवल सेगमेंट है. सीओपी-28 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात की अध्यक्षता में 28 नवंबर से 12 दिसंबर तक किया जा रहा है.

जलवायु परिवर्तन की साझा चुनौती से निपटने की दिशा में यूएनएफसीसीसी के पक्षों का सम्मेलन सामूहिक एक्शन को गति देने का एक अनूठा अवसर देता है. ग्लासगो में सीओपी-26 के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने जलवायु कार्रवाई में भारत के अभूतपूर्व योगदान के रूप में "पंचामृत" नामक पांच विशिष्ट लक्ष्यों की घोषणा की थी.

पीएम मोदी ने उस अवसर पर मिशन लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट (LiFE) की भी घोषणा की थी. जलवायु परिवर्तन भारत की जी20 अध्यक्षता का एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता वाला क्षेत्र रहा है. भारत की अध्यक्षता के दौरान नई दिल्ली के नेताओं की घोषणा और अन्य फैसलों को लेकर अहम नए कदम उठाए गए हैं. सीओपी-28 इन सफलताओं को आगे बढ़ाने का मौका देगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अपनी यात्रा दुबई यात्रा के दौरान पीएम मोदी शिखर सम्मेलन में भाग लेने वाले कुछ नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.