विज्ञापन
Story ProgressBack
1 month ago
नई दिल्‍ली:

PM Modi LIVE Updates: नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. राष्ट्रपति भवन में हुए भव्य समारोह में पीएम मोदी समेत 72 सांसदों ने मंत्री पद की शपथ ली. पीएम के अलावा 30 कैबिनेट मंत्री, पांच राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 36 राज्य मंत्रियों ने पद और गोपनीयती की शपथ ली. पीएम मोदी ने आज शपथ ग्रहण कर पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की बराबरी कर ली, जो लगातार तीन बार देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं.

PM Modi Oath-Taking Ceremony Highlights:

PM Modi Oath Ceremony LIVE: धार से सांसद सावित्री ठाकुर, बिलासपुर से सांसद तोखन साहू और मुजफ्फरपुर से सांसद राज भूषण चौधरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

PM Modi LIVE Updates: मध्य प्रदेश की बैतूल सीट से सांसद दुर्गा दास उइके, महाराष्ट्र की रावेर सीट से सांसद रक्षा खडसे और पश्चिम बंगाल की बलूरघाट सीट से सांसद सुकांत मजूमदार ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

Modi to take oath as PM News Live: लुधियाना से लोकसभा चुनाव हारने वाले रवनीत सिंह बिट्टू और राज्यसभा सदस्य सतीश दुबे तथा संजय सेठ ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

Narendra Modi swearing in ceremony LIVE:करीमनगर (तमिलनाडु) लोकसभा सीट से सांसद बंडी संजय कुमार, बांसगांव (उत्तर प्रदेश) के सांसद कमलेश पासवान और अजमेर (राजस्थान) के सांसद भागीरथ चौधरी ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

PM Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE:त्रिशूर के सांसद सुरेश गोपी, राज्यसभा सदस्य एल मुरुगन और अल्मोड़ा के सांसद अजय टम्टा ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: गोंडा से सांसद कीर्तिवर्धन सिंह, राज्यसभा सदस्य बी एल वर्मा और बनगांव से सांसद शांतनु ठाकुर ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

PM Narendra Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE: तेदेपा नेता पेम्मासानी चंद्रशेखर, आगरा के सांसद एसपी सिंह बघेल और बेंगलुरु उत्तर की सांसद शोभा करंदलाजे ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: उजियारपुर से सांसद नित्यानंद राय, अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल, तुमकुरु से सांसद वी सोमन्ना ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

PM Modi LIVE Updates: फरीदाबाद के सांसद कृष्ण पाल, आरपीआई (ए) नेता रामदास आठवले, जद (यू) नेता रामनाथ ठाकुर ने राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: बंडी संजय कुमार ने मंत्री पद की शपथ ली.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: सुरेश गोपी ने पहली बार केरल में कमल खिलाया है. उन्होंने राज्य मंत्री के तौर पर शपथ ली.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: अनुप्रिया पटेल उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर से सांसद हैं. वो मोदी की पिछली सरकार में भी मंत्री रह चुकी हैं.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: आज 32 कैबिनेट मंत्रियों ने शपथ ली है.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: रामनाथ ठाकुर जेडीयू से राज्यसभा सांसद हैं, वो बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: जयंत चौधरी ने मंत्री पद की शपथ ली.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: प्रताप राव जाधव ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: अर्जुन राम मेघवाल, पूर्व आईएएस अधिकारी रह चुके हैं. राजस्थान के बीकानेर से चुनकर आए हैं. लगातार चौथी बार संसद पहुंचे हैं.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: जीतेंद्र सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: राव इंद्रजीत सिंह ने मंत्री पद की शपथ ली.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: सीआर पाटिल ने मोदी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: चिराग पासवान ने पहली बार केंद्र में मंत्री पद की शपथ ली.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: जी किशन रेड्डी ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: मनसुख मांडवीय, पोरबंदर से बीजेपी सांसद हैं.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: हरदीप पुरी पिछली सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री थे. राज्यसभा सांसद पुरी केंद्र सरकार में संयुक्त सचिव भी रहे हैं.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: किरेन रिजिजू , अरुणाचल से बीजेपी के सांसद हैं. 2014 और 2019 में भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल थे.

PM Narendra Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE: अन्नपूर्णा देवी, झारखंड के कोडरमा से बीजेपी सांसद हैं. 2019 में आरजेडी से बीजेपी में शामिल हुईं थीं.

PM Modi Oath-Taking Ceremony LIVE Updates: गजेंद्र सिंह शेखावत ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. वो जोधपुर से बीजेपी के सांसद हैं

भूपेंद्र यादव ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.

PM Narendra Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE: ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मोदी सरकार एक बार फिर से कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.

PM Modi Shapath Grahan Samaroh LIVE: गिरिराज सिंह ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. वो बेगूसराय से बीजेपी के सांसद हैं. 2014 में नवादा से सांसद चुने गए थे. मोदी 2.0 में उनके पास पंचायती राज मंत्री का कार्यभार था.

PM Modi LIVE Updates: जुएल ओराम ने मोदी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली.

प्रह्लाद जोशी ने मंत्री पद की शपथ ली. जोशी कर्नाटक के धारवाड़ से बीजेपी के सांसद हैं. पिछली सरकार में संसदीय कार्यमंत्री के साथ ही उनके पास कोयला मंत्रालय की जिम्मेदारी थी.

राममोहन नायडू ने मोदी सरकार में मंत्री पद की शपथ ली. नायडू आंध्र प्रदेश के श्रीकाकुलम से टीडीपी के सांसद हैं. उन्होंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और एमबीए की डिग्री ली हुई है. उनके पिता येरेन नायडू संयुक्त मोर्चा सरकार में मंत्री थे.

डॉक्टर वीरेंद्र खटीक ने मंत्री पद की शपथ ली. वो टीकमगढ़ से बीजेपी के सांसद हैं. आरएसएस और एबीवीपी से जुड़े रहे हैं. टीकमगढ़ से बड़ी जीत दर्ज कर वो संसद पहुंचे हैं. 1996 में पहली बार सागर से सांसद चुने गए थे.

सर्बानंद सोनोवाल ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. वो राज्यसभा सांसद हैं. असम के पूर्व मुख्यमंत्री रहे हैं. 2001 में असम से विधायक बने थे. 2004 में पहली बार लोकसभा पहुंचे.

जेडीयू कोटे से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली.

जीतन राम मांझी ने मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. वो हम पार्टी के अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके हैं.

धर्मेंद्र प्रधान ने भी कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. ओडिशा से बीजेपी के प्रमुख चेहरे हैं. कॉलेज के दिनों में वो एबीवीपी से जुड़े और बीजेपी तथा मोदी सरकार में बड़े पदों पर रहे.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: पीयूष गोयल ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली. वो मोदी की पिछली सरकार में राज्यसभा में नेता सदन थे. रेल, कोयला, कपड़ा और उपभोक्ता मंत्रालय उनके पास था.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने पहुंचे हैं.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: एचडी कुमारस्वामी ने मोदी सरकार में ली कैबिनेट मंत्री की शपथ, वो कर्नाटक के मांड्या से सांसद हैं और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता भी रह चुके हैं.

PM Modi Oath Ceremony LIVE: मनोहर लाल खट्टर ने मोदी सरकार में ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

PM Modi Oath Ceremony LIVE: एस जयशंकर ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

PM Modi Oath Ceremony LIVE: निर्मला सीतारमण मोदी सरकार में फिर से बनीं कैबिनेट मंत्री

PM Modi Oath Ceremony LIVE: शिवराज सिंह चौहान ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

PM Modi Oath Ceremony LIVE: जेपी नड्डा ने ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

PM Modi Oath Ceremony LIVE: नितिन गडकरी ने लगातार तीसरी बार ली कैबिनेट मंत्री की शपथ

अमित शाह ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली

राजनाथ सिंह ने कैबिनेट मंत्री की शपथ ली

नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

Jun 09, 2024 19:24 (IST)