विज्ञापन

US राष्ट्रपति जो बाइडेन से PM मोदी की बातचीत, बांग्लादेश और यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा

पीएम मोदी ने राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बातचीत के दौरान कहा कि हमने यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर व्यापक विचार-विमर्श किया.

US राष्ट्रपति जो बाइडेन से PM मोदी की बातचीत, बांग्लादेश और यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बातचीत की है. पीएम मोदी ने खुद इसकी जानकारी देते हुए बताया कि दोनों नेताओं के बीच बांग्लादेश और यूक्रेन के हालात पर चर्चा हुई है.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से फोन पर बात की. हमने यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का विस्तृत आदान-प्रदान किया. मैंने शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत का पूर्ण समर्थन दोहराया. हमने बांग्लादेश की स्थिति पर भी चर्चा की और सामान्य स्थिति की शीघ्र बहाली और बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर जोर दिया."

सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, "पीएम ने भारत-अमेरिका साझेदारी के प्रति राष्ट्रपति बाइडेन की प्रतिबद्धता की सराहना की. नेताओं ने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत-अमेरिका साझेदारी का उद्देश्य दोनों देशों के लोगों के साथ-साथ पूरी मानवता को लाभ पहुंचाना है. उन्होंने यूक्रेन की स्थिति सहित विभिन्न क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की."

पीएम ने राष्ट्रपति बाइडेन को उनकी हालिया यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी
बयान में कहा गया, "पीएम ने राष्ट्रपति बाइडेन को उनकी हालिया यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने शांति और स्थिरता की शीघ्र वापसी के लिए भारत के पूर्ण समर्थन को दोहराया. दोनों नेताओं ने बांग्लादेश में कानून-व्यवस्था की बहाली और अल्पसंख्यकों, विशेषकर हिंदुओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर जोर दिया. दोनों देश क्वाड सहित बहुपक्षीय सहयोग को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता दोहराते हैं."

21 और 22 अगस्त को पोलैंड और 23 अगस्त को यूक्रेन की यात्रा पर थे पीएम मोदी
उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री मोदी 21 और 22 अगस्त को पोलैंड की यात्रा पर थे. पोलैंड के बाद 23 अगस्त को उन्होंने यूक्रेन का दौरा किया. पीएम मोदी का यह दौरा बेहद अहम रहा. बता दें कि पोलैंड की यात्रा पर 45 साल बाद कोई भारतीय प्रधानमंत्री गया. इससे पहले 1979 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई ने पोलैंड की यात्रा की थी. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी की यूक्रेन की यात्रा भी 1991 में रूस से यूक्रेन के अलग होने के बाद किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली यात्रा थी.

अपनी इस यात्रा को लेकर पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा था, ''यूक्रेन की मेरी यात्रा ऐतिहासिक थी. मैं भारत-यूक्रेन की मित्रता को और प्रगाढ़ बनाने के उद्देश्य से इस महान देश में आया था. राष्ट्रपति जेलेंस्की के साथ मेरी बातचीत सार्थक रही. भारत का दृढ़ विश्वास है कि शांति हमेशा बनी रहनी चाहिए. मैं यूक्रेन की सरकार और लोगों को उनके आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं.''

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई की लोकल ट्रेन में किया सफर, यात्रियों से की चर्चा
US राष्ट्रपति जो बाइडेन से PM मोदी की बातचीत, बांग्लादेश और यूक्रेन के हालात पर हुई चर्चा
बेहद खास होगा PM मोदी का जन्मदिन, BJP चलाएगी 'सेवा पखवाड़ा'; पार्टी ने बनाया ये प्लान
Next Article
बेहद खास होगा PM मोदी का जन्मदिन, BJP चलाएगी 'सेवा पखवाड़ा'; पार्टी ने बनाया ये प्लान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com