विज्ञापन
Story ProgressBack

पीएम मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन, नई ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी

अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन मंदिरों की नागर शैली के ‘शिखर’ की तर्ज पर गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित है. अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है.

Read Time: 3 mins

नया भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है

अयोध्‍या:

अयोध्‍या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir) से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रामनगरी में पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन (Ayodhya Dham Railway Station) का उद्घाटन करने के साथ छह वंदे भारत (Vande Bharat Train) और दो अमृत भारत ट्रेनों (Amrit Bharat Train) को हरी झंडी दिखाई. पीएम मोदी एयरपोर्ट के गेट नंबर तीन से निकलकर रोड शो करते हुए अयोध्‍या धाम स्‍टेशन पहुंचे. पीएम मोदी आज अयोध्‍या को अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे समेत 16 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात दे रहे हैं. 

अयोध्या का नया रेलवे स्टेशन मंदिरों की नागर शैली के ‘शिखर' की तर्ज पर गुंबद और भगवान राम के प्रतीक चिह्न धनुष-बाण से सुसज्जित है. अयोध्या रेलवे जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या धाम जंक्शन कर दिया गया है. नया भवन पुराने स्टेशन भवन के बगल में स्थित है. अयोध्या जिले में दो मुख्य रेलवे स्टेशन... अयोध्या शहर में स्थित अयोध्या जंक्शन और फैजाबाद शहर में अयोध्या कैंट (जो पहले फैजाबाद जंक्शन) हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने 2019 में फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या जिला कर दिया था और उसके बाद 2021 में फैजाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अयोध्या कैंट किया गया.

Latest and Breaking News on NDTV

नवरत्न कंपनी ने किया स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य 

स्टेशन पर पुनर्विकास कार्य ‘रेल इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस लिमिटेड' (राइट्स) द्वारा किया गया है, जो रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम है और नवरत्नों में से एक है. नई संरचना के पास जो बोर्ड लगाया गया है, उसमें नए स्टेशन को मौजूदा रेलवे स्टेशन का ‘विस्तार भवन' बताया गया है. राइट्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नये स्टेशन भवन में कई आधुनिक सुविधाएं हैं जो यात्रियों को आमतौर पर हवाई अड्डे पर मिलती है. उन्होंने बताया लेकिन आगे के हिस्से का निर्माण शहर में बन रहे राम मंदिर पर आधारित है. यह इमारत तीन मंजिला है. इसके दोनों कोनों में से प्रत्येक के शीर्ष पर एक ‘शिखर' है जो नागर शैली के मंदिरों की तरह बना है. स्टेशन के अगले हिस्से में दो ‘छत्री' बनी हैं. अयोध्या स्टेशन की नयी इमारत के सामने लगाए गए बिजली के खंभों के ऊपर धनुष-बाण की आकृति बनी है.

ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राहुल गांधी ने जब पीएम मोदी से मिलाया हाथ, गूंज उठा पूरा सदन, देखिए तस्‍वीरें
पीएम मोदी ने पुनर्विकसित अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का किया उद्घाटन, नई ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी
दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात से बदला मौसम का मिजाज, जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल
Next Article
दिल्ली-NCR में झमाझम बरसात से बदला मौसम का मिजाज, जानें अगले 5 दिन के मौसम का हाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;